पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य पर संगोष्ठी आयोजित

विश्व विरासत दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित
अजमेर, 21 अप्रेल। पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या पर पृथ्वीराज फाउंडेशन, इंटेक अजमेर चैप्टर, लोक कला संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग अजमेर की सहभागिता में शनिवार को सूचना केंद्र में समारोह आयोजित किया गया जिसमे कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि पृथ्वी पर जो सुख सुविधा हमें मिली हुई है वह हमारे पूर्वजों की मेहनत का परिणाम है और आज आधुनिकिकरण के दौर में सभी चीजें हमारी टिप्स पर है लेकिन इसका अर्थ ये नहीं की हम इन्हे खराब करते जाए। प्रकृति से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए, ईश्वर ने जिस तरह पृथ्वी को बनाया है उसकी व्यवस्था अनुसार ही उपयोग करना चाहिए। ईश्वर के बनाए पेड़-पौधे पशु पक्षी, इंसान सभी रिसायकल हो जाते हैं लेकिन इंसान द्वारा बनाई प्लास्टिक रिसायकल नहीं हो पाती। प्लास्टिक पशु, मिट्टी, नदी आदि सभी जगहों को प्रदूषित करती है।
आई जी पुलिस मालिनी अग्रवाल ने कहा कि प्रकृति हमें जो संपदा- संसाधन देती है हम उसे अपनी विरासत समझ लेते हैं और उसे संरक्षित करने का जरा भी प्रयास नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों पर जहां भी पोस्टिंग रही है उनमें से अजमेर सर्वाधिक जागरूक शहर लगा जहां पर्यावरण, कला और संस्कृति से जुड़े आयोजन होते रहते हैं उन्होंने बच्चों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने व पर्यावरण संरक्षण की सीख दी।

संगोष्ठी के वक्ता
शिक्षावदि डॉक्टर के.के शर्मा ने विद्यर्थियों को पृथ्वी को स्वच्छ रखने के लिए बारिक टिप्स दिए जिसमें उन्होंने बताया कि बिजली का आवश्यकता जितना ही उपयोग करना, जल को व्यर्थ ना बहाना, साइकिल का अधिक इस्तेमाल करना, पैदल चलना, पेड़ पौधे लगाना, कागज़ का दोनों तरफ उपयोग करना।
राजस्थान पत्रिका के सम्पादक श्री उपेंद्र शर्मा ने कहां की दिन प्रतिदिन पृथ्वी पर जनसँख्या का जो भार बढ़ रहा है वह हम सब के लिए घातक है और हमें सबको मिलकर उसे रोकना होगा।
माय क्लीन स्कूल के सचिव सुरेश माथुर ने कहां की ग्लोबल र्वामिंग और क्लाइमेट चेंज आज हमारे सामने बड़ी चुनौतियां हैं जिसके बारे में हम सब को सजग होना अनिवार्य है साथ ही उन्होंने बच्चों को रिड्यूस,रियूज़, रीसायकल के बारे में जानकारी दी।
इससे पूर्व पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयोजक दीपक शर्मा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि बच्चों को विरासत और पृथ्वी के महत्व से अवगत करवाने के उद्देश्य से इस आयोजन को किया गया है। इससे पूर्व में भी अजमेर में रंग मल्हार, रंग लहर, फोटो प्रदर्शनी, हेरिटेज वाक,अंतर विद्यालय क्विज प्रतियोगिता आदि आयोजन किए गए हैं जिससे विद्र्याथियों का सर्वांगीण विकास हो सके।
इस अवसर पर इंटेक के सदस्य विकास जैन द्वारा संकलित फिलेटली एवं जैन धर्म की पुस्तक का विमोचन किया गया।

विरासत कला प्रदर्शनी एवं पारितोषिक वितरण
कलक्टर श्री गौरव गोयल और आई जी मालिनी अग्रवाल ने विरासत दिवस के अवसर पर राजकीय संग्रहालय में आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया व श्रेष्ठ चित्रों की प्रदर्शनी का उदघाटन किया।

यह रहे विजेता
ग्रुप ए में प्रथम जैस्मीन बानो, द्वितीय अक्षरा माहेश्वरी, तृतीय कृष्णा भारद्वाज, सांत्वना पुरस्कार कनक त्रिपाठी, मुजम्मिल, सान्वीशेखर, ग्रुप -बी में प्रथम हर्ष गुप्ता, द्वितीय दिया मधुकर, तृतीय किरण खत्री, सांत्वना पुरस्कार दीक्षा मंगलानी, र्पूविका जांगिड़, विशाल गुर्जर, ग्रुप सी में प्रथम खुशबू मेवाड़ा, द्वितीय ज्योति शर्मा, तृतीय राकेश कुमावत, सांत्वना पुरस्कार विक्रम सिंगोदिया, अस्मिता शर्मा, अंजली जैन, आकांक्षा शर्मा।
लोक कला संस्थान के निदेशक संजय कुमार सेठी ने बताया की प्रतियोगिता के निर्णायक मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल के कला अध्यापक गायत्री टॉक, निकुंज, रीना मुखर्जी रहे। अतिथियों ने गौरव गर्ग, अनीता भार्गव, टीम माय एफएम को भी सम्मानित किया। ब्लॉसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप ने श्री गौरव गोयल व मालिनी अग्रवाल को स्मृति चिन्ह भेंट किए। सूचना एवं जनसंर्पक विभाग अजमेर के उपनिदेशक महेश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। इन्टेक अजमेर चैप्टर के कन्वीनर महेंद्र विक्रम सिंह ने आभार प्रर्दशित किया।
इस अवसर पर सोमरत्न आर्य, अनिल जैन, अमित बजाज, ऋषिराज सिंह ,अलका शर्मा, मिनाक्षी मंगल, प्रियंका सेठी, कुसुम शर्मा, जे पी भाटी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!