रसायन मुक्त भोजन ही हैल्दी फूड है- डॉ. रष्मि शर्मा

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी का योग प्रषिक्षण सत्र
अजमेर। भोजन करने का उद्देष्य ऊर्जा प्राप्त करना होता है जबकि आज पेकेज़ड फूड के नाम पर केमिकल युक्त खाद्य पदार्थ, पोषक एवं खनिज एनर्जी ड्रिंक के नाम पर कचरा बेचा जा रहा है। हमारे शरीर के पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए गाय का दूध एवं उससे बनी चीजें तथा कच्ची घाणी से निकले तिल, सरसों तथा मूंगफली के तेल से ही हो जाती है। किंतु आज तेज दौड़ती जीवन शैली के चलते हमें यह सोचने का भी समय नहीं है कि हम जो खा रहे हैं उनमें कैमिकल की कितनी मात्रा है और उसका हमारे स्वास्थ्य पर कहीं विपरीत प्रभाव तो नहीं होगा। हम केवल यह सोचकर समान खरीद लेते हैं कि जो भी अच्छा पैकेट दिखता है वह हमारे स्वास्थ्य के लिए उत्तम होगा। उक्त विचार राजकीय महाविद्यालय, अजमेर की रसायनषास्त्र विभाग की प्रोफेसर डॉ. रष्मि शर्मा ने अध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी एवं इलेवन स्टार क्लब आदर्ष नगर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे योग प्रषिक्षण सत्र में अच्छा स्वास्थ्य एवं उसका आधार विषय पर चर्चा के दौरान व्यक्त किए।
इस अवसर पर स्वयंसेवी संगठन हैल्दी फूड के अविनाष शर्मा ने अजमेर में ऑर्गेनिक एवं रसायन मुक्त खाद्य पदार्थों की आपूर्ति हेतु आस पास के गाँवों में किसानों एवं पशुपालकों से संपर्क कर उच्च गुणवत्ता युक्त अनाज, सब्जियाँ, दालें, मसाले तथा दूध एवं उससे बने पदार्थों को अजमेर में सप्लाई करने की दिषा में हैल्दी फूड ग्रुप द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय तीन गौषालाओं से देषी गाय का दूध प्रतिदिन साढ़े तीन सौ लीटर अजमेर के चयनित परिवारों में हैल्दी फूड के माध्यम से सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे फूड ग्रुप आज प्रत्येक मोहल्ले में स्थापित किए जाने की आवष्यकता है जिनमें स्थानीय लोगों को अपनी भागीदारी निभानी होगी जिससे सहकारिता एवं सामूहिकता पर आधारित स्वास्थ्यवर्द्धक, रसायनमुक्त तथा उच्च गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थ स्थानीय लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सकें। योग प्रषिक्षण सत्र का संचालन योग षिक्षक डॉ. स्वतन्त्र शर्मा कर रहे हैं।

आदर्ष नगर में आउटडोर समर कैंप कल से
विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी 8 से 16 वर्ष के आयु के बालक बालिकाओं के लिए करेगा आयोजन
अजमेर। बच्चों को स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली जिसमें व्यायाम, खेल एवं बौद्धिक स्पर्द्धाओं के द्वारा उनके शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक एवं आध्यात्मिक विकास के उद्देष्य से विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की स्थानीय शाखा द्वारा आदर्ष नगर स्थित गांधी भवन पार्क में छः दिवसीय आउटडोर समर कैंप का आयोजन 24 अप्रैल से किया जा रहा है। यह समर कैंप 29 अप्रैल तक सांय 5.30 बजे से 7.00 बजे तक आदर्ष नगर में होगा। नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि आज बच्चों में शारीरिक प्रमाद और मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है जो उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास में रूकावट उत्पन्न कर रहा है। इसको दूर करने के लिए बच्चों को खेल खेल में वैदिक गणित, सूर्यनमस्कार, खेल, गीत तथा कहानियों के माध्यम से उन्हें जीवन के प्रति सकारात्मक एवं विकासात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने का कार्य किया जाएगा।

error: Content is protected !!