‘‘शौर्य के प्रतीक हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान’’ पर एतिहासिक संगोष्ठी सम्पन्न

अजमेर 5 अप्रैल। सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति, भारतीय इतिहास संकलन समिति व इंटक के संयुक्त तत्वाधान में वीर शीरोमणी सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 852वीं जयन्ती के अंतर्गत ‘‘शौर्य के प्रतीक हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान’’ विषय पर एक एतिहासिक संगोष्ठी का आयोजन नया बाजार स्थित राजकीय राजपुताना संग्रहालय में किया गया।
संगोष्ठी के मुख्य वक्ता वरिष्ठ साहित्यकार पद्मश्री सी.पी. देवल ने अपने उद्बोधन में सम्राट पृथ्वीराज चौहान से सम्बन्धित विभिन्न पक्षों का विस्तृत विवेचन किया। विशेष रूप से सम्राट पृथ्वीराज चौहान के लड़े गये तराईन के प्रथम युद्ध में पृथ्वीराज की विजय का उल्लेख किया। सी.पी. देवल ने पृथ्वीराजरासो ग्रंथ की महत्वपूर्ण घटनाओं का भी उल्लेख किया।
मुख्य अतिथी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने सिंद्ध किया है कि आक्रमणकारी का सामना करने के लिये एक शासक में किस प्रकार की जीजीविशा होनी चाहिए। उन्होने कहा कि इस प्रकार की गोष्ठीयों के माध्यम से युवाओं में राष्ट्रवादी भावना का संचार किया जा सकता है।
गोष्ठी के प्रारम्भ में स्वागत उद्बोधन और विषय प्रवेश भारतीय इतिहास संकलन समिति अजमेर के अध्यक्ष डॉ. एनके उपाध्याय ने दिया। इस संगोष्ठी में डॉ. अजय शर्मा ने पृथ्वीराज चौहान की युद्ध कला और उनका भौगोलिक ज्ञान, डॉ. सुरज राव ने चौहानकालीन इतिहास दर्शन, जितेन्द्र जोशी ने पृथ्वीराज विजय महाकाव्य में सम्राट पृथ्वीराज का व्यक्तित्व पर आलेख प्रस्तुत किये।
संगोष्ठी के मध्य आशु प्रश्नोत्तरी पृथ्वीराज चौहान के जीवन चरित्र पर रखी गयी जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। संगोष्ठी का संचालन भारतीय इतिहास संकलन समिति के सचिव डॉ. हरीश बेरी ने किया। इस संगोष्ठी में रीजनल कॉलेज प्राचार्य विश्वनाथन, प्रो. पी.सी. चांदावत, नवलराय बच्चानी, कंवल प्रकाश किशनानी, केके शर्मा, बसंत सोलंकी, तानसिंह शेखावत, तुलसी सोनी, महेन्द्र तीर्थाणी, सुभाष चांदना, अनिल शर्मा, नवीन सोगानी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

पांचवी सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग
सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयन्ती के उपलक्ष में पांचवी सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग कल शनिवार से आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता के उद्घाटन प्रातः 10 बजे से करणी शूटिंग एकेडमी ग्लोबल कॉलेज के पीछे लोहागल रोड़ पर किया जायेगा। प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथी अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा रहेगे। प्रतियेागिता 6 से 9 मई तक प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होकर सांय 6 तक चलेगी।
इस पूरे आयोजन को सम्पन्न करने के लिये डायरेक्टर हिम्मत सिंह राठौड़, चेयरमेन निर्मल सिंह राठौड़ आर्मी रेन्ज ऑफिस नदीम मन्सूरी कोच, कम्पीटिशन डायरेक्टर वी.के. शुक्ला एक्स आर्मी कोच, कॉर्डिनेटर आर.एस. भाटी एक्स आर्मी को बनाया गया है।
प्रतियेागिता में पहला लिटील वर्ग में 12 वर्ष तक के लिये, दूसरा यूथ वर्ग 18 तक, तीसरा जूनियर वर्ग 21 वर्ष तक, चौथे सीनियर वर्ग में 21 वर्ष से अधिक, पांचवां वेरेटन वर्ग 40 से 80 वर्ष तक और छठे वर्ग में जर्नलिस्ट और एडवाकेट की विशेष प्रतियेागितायें आयोजित की जायेगीं। जीतने वाले खिलाड़ियों को मेडल, ट्रॉफी के साथ-साथ 1500 रूपये से 5100 तक के नगद पुरस्कार दिये जायेंगे।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059

error: Content is protected !!