खून में सोडियम की कमी की जांच वृद्धजनों के लिए जरूरी

अजमेर, 11 मई ( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में हृदय व गुर्दा रोग पर सेमिनार आयोजित हुई। वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. विवेक माथुर एवं गुर्दा रोग विशेषज्ञ डाॅ. रणवीरसिंह चैधरी ने पावर प्रजेंटेशन के जरिए हृदय एवं गुर्दा रोग विषय पर व्याख्यान दिया सेमिनार की अध्यक्षता जवाहरलाल नेहरू हाॅस्पिटल अजमेर के जनरल मेडिसिन विभाग के पूर्व प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डाॅ. आर.के. गोयल ने की। मित्तल हाॅस्पिटल के निदेशक डाॅ दिलीप मित्तल ने सेमिनार में आए अतिथि चिकित्सकों का अभिनन्दन किया। सेमिनार में अजमेर संभाग के 75 से अधिक चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।
जानकारी के अनुसार हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ विवेक माथुर ने हार्ट फेलियर में टोलवेपटन दवाई की भूमिका (रोल आॅफ टोलवेपटन इन हार्ट फेलियर) विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बाजार में आई यह नई दवाई शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकाल कर सोडियम की मात्रा को संतुलित करती है। उन्होंने बताया कि हार्ट फेलियर होने पर खून में सोडियम की कमी पाई जाती है, जिससे उपचार प्रभावित होता है। खून में सोडियम की कमी बीमारी की गंभीरता व आगे की संभावित जटिलताओं को इंगित करती है। इसलिए उन लोगों को जो कि वृद्धावस्था की ओर बढ़ रहे हैं उन्हें खून में सोडियम की जांच समय-समय पर करानी चाहिए।
गुर्दा रोग विशेषज्ञ डाॅ. रणवीरसिंह चैधरी ने ‘मैनेजमेंट आॅफ हाइपोनेट्रीमिया’ यानी शरीर में सोडियम की कमी के कारण व निवारण विषय पर विस्तार से जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि हाईपोनेट्रीमिया यानी ( सोडियम 135 से कम) के मरीज को दिमाग में सूजन हो सकती है। उन्हें चक्कर आते हैं, उल्टी का मन करता है, मिर्गी के दौरे आ सकते हैं, सिरदर्द बना रहता है, शरीर असंतुलित होने लगता है, कभी कभी मरीज कोमा में जा सकता है।
डाॅ रणवीर चैधरी ने बताया कि सोडियम का असंतुलन उन लोगों में ज्यादा होता है जो मानसिक रोगी होते हैं, ब्लडप्रेशर के मरीज हैं, हार्ट फेलियर या गुर्दा रोगी हैं। इनसे ग्रसित वृद्धजन सोडियम की कमी की वजह से कई बार असंतुलित होकर गिर जाते हैं व हाथ, पैर, कूल्हे, गर्दन व रीढ़ की हड्डी से चोटिल हो जाते हैं।
डाॅ रणवीर ने जिन मरीजों को बार-बार सोडियम की कमी होती है उन्हें खून में सोडियम की जांच कराने, चिकित्सक की सलाह से उसका कारण पता करनेे व पानी कम लेने व नमक ज्यादा लेने की सलाह दी।
सेमिनार के शुरुआत में मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के आॅपरेशन एंड क्वालिटी कंट्रोल हैड डाॅ दीपक अग्रवाल ने आगन्तुकों का स्वागत किया व सेमिनार के विषय पर प्रकाश डाला। सेमिनार में मित्तल हाॅस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनोद विजयवर्गीय, डाॅ एस के अरोड़ा, डाॅ. जे. सी. झंवर, डाॅ. सुरेश मेडतवाल, डाॅ. बी.एस कर्नावट सहित अनेक वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।

संतोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!