144 कार्यों के लिए 19 करोड़ 97 लाख 23 हजार रूपए स्वीकृत

अजमेर, 17 मई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की श्रीनगर, केकड़ी, पीसांगन, अरांई, मसूदा एवं सरवाड़ पंचायत समिति में 144 कार्यों के लिए 19 करोड़ 97 लाख 23 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत श्रीनगर पंचायत समिति में 118 कार्यों के लिए 17 करोड़ 90 हजार रूपए, केकड़ी में 14 कार्यों के लिए एक करोड़ 70 लाख 29 हजार रूपए, पीसांगन में 9 कार्यों के लिए 98 लाख 14 हजार रूपए, अरांई में एक कार्य के 2 लाख 22 हजार रूपए, मसूदा में एक कार्य के लिए 24 लाख 45 हजार रूपए तथा सरवाड़ में एक कार्य के लिए एक लाख 23 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक 24 को
अजमेर 17 मई। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक गुरूवार 24 मई को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

न्याय आपके द्वार की समीक्षा बैठक शनिवार को
अजमेर 17 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 की प्रगति की समीक्षा बैठक शनिवार 19 मई को प्रातः 10.30 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा ने यह जानकारी दी।

विश्व संग्रहालय दिवस पर संग्रहालय पर निःशुल्क प्रवेश रहेगा
अजमेर 17 मई। विश्व संग्रहालय दिवस के उपलक्ष्य में 18 मई शुक्रवार को एतिहासिक धरोहर एवं भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति से रूबरू होने के लिए राजकीय संग्रहालय अजमेर में भारतीय व विदेशी पर्यटकों / आमजन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। संग्रहालय के वृत अधीक्षक श्री नीरज त्रिपाठी ने यह जानकारी दी।

आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक 21 को
अजमेर 17 मई। जिले के संभावित बाढ़ बचाव व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्यों की बैठक आगामी 21 मई को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

ग्राम स्तर पर मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना
अजमेर 17 मई। कृषि विभाग द्वारा ग्राम स्तर पर मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए ग्रामीण युवाओं से प्रस्ताव मांगे गए हैं। कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों को अब गांव में ही मृदा परीक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी। जिले में उर्वरकों के संतुलित प्रयोग को बढ़ावा देने, मिट्टी की गुणवत्ता की बरकरार रखने एवं युवाओं को रोजगार देने के मकसद से नेशनल मिशन फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के अन्तर्गत सॉयल हैल्थ मैनेजमेंट (एसएचएम) के तहत ग्राम स्तर पर मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी। जिसमें ग्राम स्तर पर उद्यमी युवा अपना प्रस्ताव उप निदेशक कृषि (वि.) को जमा करा सकते है। ग्राम स्तर पर प्रयोगशालाएं मृदा नमूनों का एकत्रीकरण एवं समय पर विश्लेषण कर ऑनलाइन सॉयल हैल्थ कार्ड तैयार कर उपलब्ध करवाएगी।

ग्राम स्तर प्रयोगशाला स्थापना के लिए ये है योग्यताएं
श्री शर्मा ने बताया कि आवेदक की आयु 18-45 वर्ष एवं कम्प्यूटर के ज्ञान के साथ द्वितीय श्रेणी में मैट्रिक पास होनी चाहिए। प्रार्थी के स्वयं का भवन अथवा 4 वर्ष का भवन किराए का अनुबंध होना चाहिए। उन्हें मृदा नमूनों का संग्रहण, परीक्षण, कार्ड प्रिन्ट कर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण करना होगा। लाभार्थी द्वारा दो चरणों अथवा 4 वर्ष तक प्रयोगशाला को चलाने का अनुबंध जमा करवाना होगा। लाभार्थी को वित्तीय सहायता के रूप में प्रति प्रयोगशाला स्थापना के लिए परियोजना लागत राशि 5 लाख का 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
एक हजार 437 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

अजमेर 17 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत गुरूवार को एक हजार 437 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 76 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के 33, विभाजन के 7, खातेदारी घोषणा के 4, स्थायी निषेधाज्ञा के 2, नामांतरण अपील के एक, ईजराय के 13, रास्ते के एक, पत्थरगढ़ी के 4 तथा अन्य 11 है। तहसीलदार स्तर पर एक हजार 361 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के 101, खाता दुरूस्ती के 103, खाता विभाजन के 41, सीमाज्ञान के 5, धारा 251 के 3, राजस्व नकले 429 एवं अन्य 670 है।

दुर्घटना रहित जोन विकसित करने के संबंध में बैठक आयोजित
सड़क सुरक्षा हितधारकों ने लिया भाग

अजमेर, 17 मई। हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में चलाये जा रहे राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा पर हितधारकों की द्वितीय ब्लॉक स्तरीय बैठक का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमेर के विशेष सहयोग से ए,डी.आर सेन्टर सभागार में आयोजित हुई।
भारत सरकार के तकनीकी सलाहकार (सड़क सुरक्षा एवं प्रर्वतन), सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रलय के वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि सड़क दुर्घटना रहित जोन बनाने के लिए सोसायटी द्वारा अपनाई जा रही योजना में हितधार विभागों एवं संस्थाओं के सहयोग के लिए आयोजित की गई। इसमें पुलिस, परिवहन, यातायात पुलिस, सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, बार एसोसिऎशन, अजयमेरू सड़क सुरक्षा समिति, ग्राम पंचायत प्रतिनिधि, बस, ऑटो, टैक्सी यूनियन एवं हिन्दुस्तान जिंक सहित भारत सरकार के अधिकारियों ने भाग लिया।
उन्होंने बताया कि जिले में वाहन चालकों के नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच परीक्षण कैम्पन क्षेत्रपाल हॉस्पिटल के सहयोग से किया जाएगा। गुड सेमेरिटन के चार्टर का प्रचार प्रसार सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सहयोग से किया जाएगा। क्षेत्र में एजूकेशन ड्राइव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पुलिस, परिवहन विभाग व अन्य हितधारकों के सहयोग से सम्पादित किया जाएगा। पुलिस व परिवहन विभाग के सहयोग से रिफ्लेक्टिव टेप युक्त क्षेत्र बनाए जाएंगे। यातायात नियमों के उल्लघन पर एजुकेशन के साथ एन्फोर्समेन्ट की कार्यवाही के लिए प्रेरित किया जाएगा। दुर्घटना पीड़ितों को समय पर सहायता उपलब्ध करवाने के लिए भी जन जागरूकता पैदा की जाएगी। सड़क दुर्घटनाओं की सकारात्मक मीडिया रिपोटिंग के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। यातायात पुलिस शिक्षा विभाग के साथ मिलकर मोस्ट सेफ स्कूल अवार्ड कैम्पन का आयोजन करेगी। सड़क अभियांत्रिकी के दोष निवारण, सड़क सुरक्षा प्रर्वतन ड्राईव चलाने में सहयोग के लिए हितधारकों का आह्वान किया।
उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग, सोसायटी एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से 15 जून से 30 जून तक रिफ्लेक्टिव टेप कैम्पन चलाया जाएगा। इसमेंं थ्री व्हीलर, टैक्सी, बस, ऎसोसिऎशन का भी सहयोग रहेगा। चिन्हित ग्राम पंचायतों में 2 व्हीलर, टैक्टर ट्राली एवं साईकिलों और जानवरों के सींगों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे।
राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी की परियोजना समन्वयक तान्या पचौरी ने राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन का परिचय देते हुए चिन्हित जोन की ग्राम पंचायतें कायड़, घूघरा, गगवाना, गेगल, चाचियावास व लोहागल-माकड़वाली में किये गये सड़क उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को जांचने के लिए बेस लाईन सर्वे में औसतन 50 प्रतिशत सड़क उपयोगकर्ताओं ने यातायात नियमों का उल्लघंन किया। गत 5 वर्षाे के स्टेे्रच वाईज सड़क दुर्घटनाओं एवं मृतकों के आकड़े, विद्यालयों में की जा रही सड़क सुरक्षा गतिविधियों आदि पर मिशन की स्ट्रेटजी पर पीपीटी के माध्यम से जानकारी प्रदान की गई।
स्थानीय लोकेशन सड़क सुरक्षा प्रशिक्षक लोकेश शर्मा द्वारा ग्राम पंचायतों में बनाई गई सड़क सुरक्षा युवा समिति एवं यातायात डेटा के बारे में अवगत करातें हुए आ रही समस्याओं के बारें में बताया।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव राकेश गोरा ने बताया की राज्य में सड़क दुर्घटनाऎं लगातार बढ़ रही है। प्रतिदिन औसतन 28 लोग सड़क हादसों में मारे जा रहें हैं। मरने वालों में अधिकांश युवा वर्ग से हैं। इनमें 60 प्रतिशत पैदल यात्री, बस यात्री, साईकिल, मोटर साईकिल आदि पर चलने वाले होते हैं। ऎसे में आमजन को सुरक्षित आवागमन के लिए सड़क सुरक्षा उपायों की जानकारी देना अति आवश्यक हैं। स्वयं के वाहन से यात्रा करने वालों को यातायात के नियमों की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद ही वाहन चलाना चाहिए एवं इन नियमों की पालना करनी चाहिए। हिट एण्ड रन दुर्घटना होने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत दुर्घटना पीड़ितों को 5 लाख तक का मुआवजा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिया जा रहा है। प्राधिकरण सोसायटी द्वारा चलाए जा रहे मिशन के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति के लिए कार्य करेगा तथा आमजन को सड़क सुरक्षा से जुडे़ कानूनों, नियमों एवं विनियमों की जानकारी देगा। उन्होंने सोसायटी एवं हिन्दुस्तान जिंक के संयुक्त प्रयासों से चलाए जा रहे मिशन एवं स्ट्रेटेजी के आधार पर अगर पूरे राज्य में मिशन चले तो दुर्घटनाओं में भारी कमी लाई जा सकती है।

पुलिस उप अधीक्षक(यातायात) प्रीति चौधरी ने बैठक में उपस्थित सभी ब्लॉक स्तरीय हितधारक विभागों के अधिकारियों एवं संस्थाओं के पदाधिकारियों को सामूहिक रूप से प्रयास करने का आव्हान किया। राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के मोस्ट सेफ स्कूल अवार्ड कैम्पन एवं सड़क सुरक्षा पर मीडिया कार्यशाला के लिए पुलिस की और से सहयोग देने का आश्वासन दिया गया। अधिशाषी अभियन्ता रितिश जैन सार्वजनिक निर्माण विभाग के द्वारा बैठक में प्राप्त सुझावों के आधार पर सड़क किनारे झाडियों को हटाने, रोड़ साईन व मार्किग सही करने का आश्वासन दिया गया। सड़क सुरक्षा अंकेषण रिपोर्ट के आधार पर शार्ट टर्म उपाय करने में सहयोग तथा स्कूल के आस-पास इंजिनियरिंग ऑडिट में अपने टेक्निकल स्टाफ लगाने की सहमति प्रदान की।
आरसीएचओ डॉ रामलाल चौधरी ने अपने अधीनस्थ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से गुड सेमिरिटन चार्टर का प्रचार प्रसार करने एवं दुर्घटना पीड़ित परिवारों से अपील हेतु डेटा संग्रहण करने की सहमति प्रदान की। जिले में फस्र्ट रेस्पोंस टीम का गठन किया जाएगा। यह टीम दुर्घटना की स्थिति में सबसे पहले पहुंचकर घायलों का उपचार करने में सक्षम होगी। इसके लिए लगभग 100 चिकित्सकों को एम्स के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।
जिला बार एसोसिऎशन के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह ने सड़क सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित करने एवं इस मिशन में सहयोग करने का आश्वासन दिया। गेगल थानाधिकारी दिनेश कुमार ने अपने क्षेत्राधिकार में मिशन के साथ जुड़कर लेन ड्राईविंग, रिप्लेक्टिव टेप, गुड सेमिरिर्टन आदि पर अपने बीट प्रभारियों के माध्यम से कराने का सहमति प्रदान की।
मिनाक्षी शर्मा सचिव अजयमेरू सड़क सुरक्षा समिति, नवीन सोगानी अध्यक्ष बस एसोसिऎशन, शक्ति सिंह टेम्पू यूनियन, मुकेश यादव मिनी बस एसोसिऎशन, एडवोकेट हरिसिंह गुर्जर, पूर्व बार एसोसिऎशन सचिव चन्द्रभान, मेयो कॉलेज के व्याख्याता वात्स्यान शर्मा आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव दियें। हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड, कायड़ के सीएसआर प्रमुख श्री महेश कुमार माथुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 23 मई को
अजमेर, 17 मई। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा आगामी बुधवार 23 मई को प्रातः 10 बजे से पीसांगन पंचायत समिति सभागार में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि पंचायत समिति पीसांगन में औद्योगिक विकास के लिए हेतु औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में उद्योग स्थापना से जुड़े समस्त विभागों एवं उपक्रमों द्वारा सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इनमें मुख्य रूप से उद्योग विभाग एमएसएमई विकास संस्थान जयपुर, राजस्थान वित्त निगम, रीको लिमिटेड, खादी बोर्ड, वाणिज्यिक बैंक, औद्योगिक संघ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं पोलोटेक्नीक कॉलेज के अधिकारी सम्मिलित होंगे।
उन्होंने बताया कि शिविर में मौके पर ही उद्यमियों को अपेक्षित सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। इसमें एमएसएमई एक्ट-2006 के अन्तर्गत यूएएम की जानकारी, हस्तशिल्प परिचय पत्र, हस्तशिल्प बाजार सहायता योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, भामाशाह रोजगार सृजन योजना के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र तैयार कराने एवं ऑनलाईन आवेदन करने में सहायता कर विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। युवा उद्यमी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में भाग लेकर लाभान्वित हो सकते है। आशार्थी को अपने साथ भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साईज फोटो, बैंक पासबुक की प्रति, अंकतालिका साथ लेकर आना होगा।

योग दिवस के लिए प्रशिक्षण जारी
अजमेर, 17 मई। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के सफल क्रियानव्यन के लिये आयुर्वेद विभाग, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट व पतंजली योग समिति के तत्वावधान से अजमेर जिले में उपखण्ड स्तर पर 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण का समापन शुक्रवार को होगा। द्वितीय चरण के प्रशिक्षण 28 मई से आरम्भ होंगे।
आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक श्री मोहनलाल शर्मा ने बताया कि 5 दिवसीय प्र6िाक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण में 151 शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षित हो रहे है। यह प्रशिक्षण 18 मई तक जारी रहेगा। द्वितीय प्रशिक्षण 28 मई से एक जून तक आयोजित किया जाएगा।
आयुर्वेद विभाग द्वारा समस्त चिकित्सकों के लिये प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम को ब्लॉक स्तर पर अजमेर, किशनगढ, मसूदा, ब्यावर, सरवाड, नसीराबाद, केकडी, भिनाय, पीसांगन एवं रूपनगढ आयोजित किया जा रहा है।
शिक्षा विभाग के अन्तर्गत शारीरिक शिक्षकों में योग को लेकर अपार उत्साह है। इस प्रशिक्षण शिविर में पतंजली महिला योग समिति की जिला प्रभारी परमजीत कोर दुआ, युवा भारत के जिला प्रभारी पी.एल.चोयल, सुशान्त ओझा, विवेक चण्डक, कमलेश पुरोहित इन सभी ने भी योग की बारीकियों व लाभ के बार में विस्तरित जानकारीे से प्रशिक्षणार्थियों अवगत कराया।
भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला संयोजक नेमीचन्द तम्बोली ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों को योग की बारीकियों के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षणार्थियों को आसन व प्राणायाम की विधि एवं लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है।
आयुर्वेद विभाग के प्रशासनिक अधिकारी श्री अशोक सेठी ने बताया कि प्रथम चरण में प्रशिक्षण लेने से वंचित रहेे उन्हे दूसरे चरण में प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा तथा यह भी जानकारी दी कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में यदि आम जनता भी योग प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहती है तो वह भी प्रातः काल 7.00 बजे पटेल मैदान अजमेर में उपस्थित होकर योग कर सकते है।

पेयजल के संबंध जनप्रतिनिधयों एवं अधिकारियों की बैठक आयोजित
अजमेर, 17 मई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने शहर में पेयजल व्यवस्था को सुचारू करने के संबंध में नगर निगम के पार्षदों एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों की गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संयुक्त बैठक ली। बैठक में नगर निगम के समस्त पार्षदों ने अपने क्षेत्र की पेयजल से जुड़ी हुई समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत कराया। जमीनी स्तर पर पेयजल की समस्याओं के समाधान पार्षदो द्वारा सुझाए गए।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि वार्ड में पेयजल समस्या के निदान के लिए स्थानीय अधिकारियों के द्वारा पार्षदों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आपसी सामजस्य के साथ पेयजल समस्याओं का निदान करेंगे। प्रत्येक क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था सुचारू करने के लिए निर्धारित समयावधि में कार्य किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों द्वारा सक्षम स्तर पर फोलोअप किया जाएगा। साथ ही ठेकेदार के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों की मॉनिटरिंग को प्रभावी किया जाएगा। शहर वासियों को निर्धारित समयावधि पर पूरे प्रेशर के साथ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए सम्पूर्ण शहर को लिकेज मुक्त किया जाएगा।
नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि पार्षद का जनता से सीधा जुड़ाव होता है इसलिए इन्हें क्षेत्र की बारिकी से समझ होती है। इनके द्वारा दिया गया फीडबेक महत्वपूर्ण होता है। आमजन जलदाय विभाग से नियमित एवं पूरे प्रेशर के साथ पेयजल सप्लाई की अपेक्षा रखता है। अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने में फण्ड की कोई कमी नहीं है। इसका उपयोग सम्पूर्ण शहर में समान रूप से किया जाएगा।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री नेमा राम परिहार ने कहा कि शहर में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है। इन पर टेलीफान करके पेयजल के संबंध में शिकायत की जा सकती है। मुख्य कंट्रोल रूम के नम्बर 0145-2628489 है। नल गोदाम, फव्वारा चौराह के लिए 0145-2621924 ,अलवर गेट के लिए 0145- 2660943 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर नगर निगम के उप महापौर श्री संपत सांखला, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सत्येन्द्र सिंह चौधरी, अधीशाषी अभियंता श्री गोपाल शर्मा एवं सम्पत लाल जीनगर सहित समस्त पार्षद एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!