कलक्टर ने राजकीय महिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया

अजमेर, 22 मई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने मंगलवार को राजकीय महिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे प्रसूति महिलाओं को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दें तथा उसका पूरा लाभ उपलब्ध कराएं।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय के सोनोग्राफी कक्ष, एक्स रे कक्ष, मेटरनिटी वार्ड, नर्सरी, लैबर रूम, निःशुल्क दवा वितरण केन्द्र, ऑपरेशन थियेटर कक्षों का निरीक्षण किया तथा वहां महिलाओं को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाली प्रसूताओं को कोई कठिनाई ना हो इसकी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण कक्ष का अवलोकन भी किया तथा निर्देशित किया कि प्रत्येक महिला जिसके पास भामाशाह कार्ड उपलब्ध है। उसे समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।
जिला कलक्टर ने मेटरनिटी वार्ड में भर्ती अजमेर की विमला, सरवाड़ की पिंकी तथा नागौर की सुमन से व्यक्तिशः बातचीत की। उन्होंने चिकित्सालय में उन्हें मिली सुविधाओं की जानकारी ली। सभी ने बताया की उन्हें निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध हुई है। वहीं चिकित्सालय से भोजन की भी व्यवस्था है। चिकित्सालय आते समय उन्हें परिवहन की सुविधा भी मिली है।
जिला कलक्टर को अधीक्षक ने बताया कि सोनोग्राफी के लिए प्रतिदिन 50 केस निपटाएं जा रहे है। वहीं एक्स रे के लगभग 200 मामलें आते हैं। जिला कलक्टर ने मदर मिल्क की व्यवस्थाओं की भी जानकारी प्राप्त की। वहां संधारित किए जा रहे रिकार्ड का भी अवलोकन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दव केन्द्र पर जाकर मरीजों की पर्चियों को देखा तथा मरीजों को दी गई दवाईयों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने समस्त डाटा अपडेट रखने के भी निर्देश दिए। वे नवजात शिशुओं की नर्सरी में भी गई तथा वहां उपलब्ध उपकरणों की जानकारी भी प्राप्त की।
इस मौके पर राजकीय महिला चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. कान्ती महेरड़ा ने जिला कलक्टर को प्रत्येक कक्ष में ले जाकर महिलाओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। इस मौके पर संबंधित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

बुधवार को यहां आयोजित होंगे शिविर
अजमेर, 22 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत कल 23 मई को जिले में विभिन्न स्थानों पर न्याय आपके द्वार शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि बुधवार 23 मई को अजमेर के रामनेर ढ़ाणी में, पुष्कर के तिलोरा में, नसीराबाद के फारकिया में, पीसांगन के जसवंतपुरा में, टॉडगढ़ के मालातो की बेर में, किशनगढ़ के बरना में, केकड़ी के भराई में, मसूदा के श्यामगढ़ में, सरवाड़ के स्यार में तथा भिनाय के केरोट में शिविर आयोजित होंगे।

सफलता की कहानी
50 वर्षों बाद हुआ बटवारा
अजमेर, 22 मई। न्याय आपके द्वार अभियान शिविर ग्राम पंचायत जेठाना में 50 वर्षों से चला आ रहा सामूहिक 4 पीढीयों के विवादित खातेदारी भूमि का बटवारा हुआ। जिसके अन्तर्गत श्री बालूराम पुत्र श्री शौकिन बनाम श्री दुर्गा पुत्र श्री मिश्री व अन्य परिवार के कुल 23 व्यक्तियों में कुल रकबा 8.54 हैक्. भूमि पर सभी व्यक्तियों की पीढ़ीयों से शामिल में खातेदारी चली आ रही थी जिसका वादी श्री बालूराम द्वारा बटवारा हेतु वाद श्रीमान उपखण्ड अधिकारी पीसांगन के यह पेश किया गया जिसमें मिश्री व अन्य कुल 21 व्यक्तियों ने न्याय आपके द्वार कैम्प जेठाना में केम्प प्रभारी के समक्ष उपस्थित होकर बटवारा हेतु सहमति प्रकट कर राजीनामें पर हस्ताक्षर किये।
वादी व प्रतिवादी ने यह कभी नहीं सोचा था कि घर बैठे इतने सरल तरीके से उक्त पुश्तेनी भूमि का बटवारा हो जायेगा। राजस्व शिविर में उक्त कार्य अत्यंत अल्प समय में संपादित हो जाने से उसने प्रशासन का तहे दिल से धन्यवाद प्रकट किया।

बुनकरों को मिलेंगे पुरस्कार, आवेदन पत्र आमंत्रित
अजमेर, 22 मई। अजमेर जिले के बुनकरों को नगद पुरस्कार प्रदान करने के लिए जिला उद्योग केन्द्र द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि राज्य के हाथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से हर वर्ष की भांति राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में भी बुनकरों को नगद पुरस्कार देने का प्रावधान किया है। इसके अनुसार जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए अजमेर जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकरों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। इसके लिए हाथकरघा पर बुनाई कार्य में गत 3 वर्षों से कार्यरत होना आवश्यक है। साथ ही बुनकर को गत 3 वर्षों में इस पुरस्कार के लिए चयनित नहीं किया गया हो। आवेदन पत्र उद्योग केन्द्र के अजमेर, ब्यावर एवं किशनगढ़ के कार्यालयों से प्राप्त किए जा सकते हैं। पातर्् हाथकरघा बुनकर अपना पूर्णरुप से भरा हुआ आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ 20 जून तक आरपीएससी के पास स्थित जिला उद्योग केन्द में जमा करा सकते है।

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर बुधवार को
अजमेर, 22 मई। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा बुधवार 23 मई को प्रातः 10 बजे से पिसांगन पंचायत समिति सभागार में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि पंचायत समिति पिसांगन में औद्योगिक विकास के लिए के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में उद्योग स्थापना से जुड़े समस्त विभागों एवं उपक्रमों द्वारा सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इनमें मुख्य रूप से उद्योग विभाग एमएसएमई विकास संस्थान जयपुर, राजस्थान वित्त निगम, रीको लिमिटेड, खादी बोर्ड, वाणिज्यिक बैंक, औद्योगिक संघ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं पोलोटेक्नीक कॉलेज के अधिकारी सम्मिलित होंगे।
उन्होंने बताया कि शिविर में मौके पर ही उद्यमियों को अपेक्षित सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। इसमें एमएसएमई एक्ट-2006 के अन्तर्गत यूएएम की जानकारी, हस्तशिल्प परिचय पत्र, हस्तशिल्प बाजार सहायता योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, भामाशाह रोजगार सृजन योजना के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र तैयार कराने एवं ऑनलाईन आवेदन करने में सहायता कर विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। युवा उद्यमी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में भाग लेकर लाभान्वित हो सकते है। आशार्थी को अपने साथ भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साईज फोटो, बैंक पासबुक की प्रति, अंकतालिका साथ लेकर आना होगा।

जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक 24 को
अजमेर, 22 मई। जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक गुरूवार 24 मई को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सी.बी. नवल ने दी।

ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए
भामाशाह कार्ड एवं उसका नामांकन जरूरी
अजमेर, 22 मई। राज्य सरकार की बजट घोषणा अंर्तगत अजमेर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड अजमेर ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से अल्पकालीन फसली ऋण की माफी योजना के मापदंडों के अनुसार की जानी है। इसके लिए पात्रता धारक र्कमियों की सूचियां तैयार कर ली गई है पात्र व्यक्ति का भामाशाह कार्ड एवं उसका नामांकन होना जरूरी है।
बैंक के प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार बम्ब ने बताया कि योजना के अनुसार ऋणी का आधार कार्ड होना आवश्यक हैै। आधार कार्ड धारक काश्तकारों के पास भामाशाह कार्ड भी होना चाहिए। भामाशाह कार्ड रहित काश्तकारों को अपना भामाशाह कार्ड नजदीकी ई-मित्र कीओस्क अथवा अटल सेवा केंद्र पर जाकर बनवाना होगा। प्राप्त नामांकन की एक छायाप्रति संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति अथवा बैंक शाखा में जमा करानी होगी। इससे काश्तकार को ऋण माफी योजना 2018 का लाभ आसानी से प्राप्त हो सकेगा।

गृहमंत्री 24 को अजमेर में
अजमेर, 22 मई। प्रदेश के ग्रह एवं न्याय गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया 24 मई को प्रातः 1100 बजे उदयपुर से अजमेर पहुंचेंगे। वह यहां माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे तथा दोपहर पश्चात जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

error: Content is protected !!