आरती डोगरा ने पुष्कर क्षेत्र में किया आकस्मिक निरीक्षण

अजमेर, 23 मई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बुधवार को पुष्कर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर आकस्मिक निरीक्षण कर जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। इनके साथ पीसांगन प्रधान श्री अशोक सिंह रावत, कडेल सरपंच श्री महेन्द्र सिंह मझेवला एवं उपखण्ड अधिकारी श्री विष्णु कुमार गोयल भी थे।
डोगरा ने कड़ेल ग्राम पंचायत के डूंगरिया खुर्द गांव में महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से बनने वाले मुख्य सड़क से उप स्वास्थ्य केन्द्र होते हुए केसर सिंह के घर तक सीसी ब्लॉक जोधपुर खरंजा कार्य का निरीक्षण किया। इस कार्य पर लगभग 9 लाख 80 हजार की लागत आएगी। इसका कार्य संतोषजनक पाया गया। महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत व्यक्तिगत लाभार्थी श्रेणी में छोटू भांबी के घर पर बने बकरी आश्रय स्थल का अवलोकन किया। स्थानीय सरपंच श्री महेन्द्र सिंह मझेवला ने जिला कलक्टर को अवगत कराया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन रोजगार का अच्छा साधन है। सरकार द्वारा पात्र परिवारों को 4 बकरियां उपलब्ध करवाने की योजना है। साथ ही बकरी पालन करने वाले परिवारों को उन्नत नस्ल के बकरे उपलब्ध करवाए जाएंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी राधेश्याम रेगर के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। यहां पर व्यक्तिगत लाभार्थी के साथ पत्नी सीमा को भी नरेगा से मजदूरी मिल रही थी। जिला कलक्टर लाभार्थी के परिवार से मिली उनके बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। पुत्री अनुषा 9वीं, मोनिका 4 में तथा पुत्र प्रकाश ने 7वीं कक्षा में मेहनत के साथ पढ़ाई करने का संकल्प लिया। यहां मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण में निर्मित वर्षा जल के संग्रहण का टांका भी देखा।
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत चरागाह धौली डूंगरी के पास लगभग 15 लाख की लागत से होने वाले बांध खुदाई के कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही ग्राम रेंवत में लगभग 4 लाख की लागत से जाटों के खेत के पास नाडी खुदाई के कार्य का अवलोकन किया। वर्षा जल के संग्रह के लिए इस प्रकार की संरचनाओं को पर्यावरण के लिए उपयुक्त बताया साथ ही सहायक अभियंता श्री कपिल भार्गव को अभियान के अधिकतर कार्य बारिश से पहले पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

खाद्यान भण्डार गृह का ले उपयोग
कडेल ग्राम पंचायत में दो वर्ष पूर्व बने खाद्यान भण्डार गृह का उपयोग लेने के लिए जिला कलक्टर ने पीसांगन के विकास अधिकारी श्री गौतम राम चौधरी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं किसानाें की सुविधा के लिए सरकार द्वारा खाद्यान भण्डार गृह निर्मित किए गए है। इनका उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इनमें मिनी बैंक, अन्नपूर्णा भण्डार एवं खाद्यान भण्डार को संचालित किया जाकर उपयोगी बनाना आवश्यक है। जिला कलक्टर ने ग्रामीण हाट बाजार के लिए आवंटित भूमि का भी अवलोकन किया।

महिला नर्सरी संचालक को मिले योजनाओं का लाभ
जिला कलक्टर ने पीसांगन के विकास अधिकारी श्री गौतम राम चौधरी को निर्देशित किया कि कडेल ग्राम पंचायत की महिला नर्सरी संचालक हाबू देवी पत्नी स्व. श्री रामलाल चौधरी को ग्रामीण विकास, कृषि एवं उद्यान विभाग की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। इसमें व्यक्तिगत रूचि लेकर योजनाओं से जोड़ा जाए।
जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुष्कर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कडेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मरीजों में विश्वास विकसित कर ओपीडी में वृद्धि के लिए कहा। जैविक कचरे का निस्तारण सही तरीके से किया जाए। दिन में दो बार कचरे को हटाकर आबादी से दूर विसंक्रमित अवस्था में निस्तारित किया जाए। चिकित्सालयों में निःशुल्क दवा योजना के अन्तर्गत सम्पूर्ण दवाईयां उपलब्ध होनी चाहिए। पुष्कर के चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार गुप्ता एवं कडेल के मेल नर्स श्री हरीश शोभावत को संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।
कडेल में अटल सेवा केन्द्र पर जिला कलक्टर ने ई मित्र तथा ई मित्र प्लस का निरीक्षण कर कार्यप्रणाली की जांच की। ई मित्र प्लस मशीन को ग्रामीणों के लिए बहुत उपयोगी बताया। इस मशीन से ग्रामीण ई मित्र से जुड़े समस्त कार्य स्वयं कर सकते हैं। विभिन्न सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क भी सीधे मशीन में जमा करवा सकते है।
जिला कलक्टर ने ब्रह्मा मन्दिर एन्ट्री प्लाजा के निर्माण कार्य को देखा। उन्होंने राजस्थान राज्य सड़क विकास निगम के अधीशाषी अभियंता श्री राजेश मोदी को एन्ट्री प्लाजा के भव्य एवं शीघ्र निर्माण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। पुष्कर के पूराना रंगजी मन्दिर के श्री आनंद प्रसाद गनेरीवाल से पुष्कर एवं इससे जुड़े धार्मिक स्थलों के विकास के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018
संसदीय सचिव श्री रावत एवं जिला कलक्टर डोगरा ने किया तिलोरा शिविर का निरीक्षण

अजमेर, 23 मई। संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, जिला कलक्टर आरती डोगरा एवं जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने तिलोरा में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में गैर खातेदारी से खातेदारी के 18 प्रकरणों का निस्तारण कर उन्हें दस्तावेज वितरित किए गए।
संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने आम नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए शिविर आयोजित किए हैं। इसमें आमजन से जुड़े समस्त कार्यालय एक स्थान पर आ गए है। तिलोरा ग्राम पंचायत में सरकार द्वारा गत चार वर्षो में लगभग 10 करोड़ 83 लाख के विकास कार्य करवाए गए है। इसी प्रकार 170 किसानाें को लगभग 43 लाख का मुआवजा वितरित किया गया है।
पीसांगन प्रधान श्री अशोक सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान सरकार की निति काश्तकारों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने की है। इन शिविरों से ग्रामीणों एवं किसानों को पूरा लाभ मिलेगा।
जिला कलक्टर ने शिविर में प्रत्येक विभाग के काउंटर पर दिनभर के कार्यों की प्रगति जानी। उन्होंने अधिकारियों से ग्रामीणों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। कृषि विभाग के अधिकारियों को सम्पूर्ण सोयल हैल्थ कार्ड समय पर वितरित करने के निर्देश दिए। शिविर पूर्व गतिविधि के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाए। पशुपालन विभाग के द्वारा पशु बीमा योजना के प्रस्ताव शिविर के पहले से ही तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने पीसांगन विकास अधिकारी श्री गौतम राम चौधरी को निर्देशित किया कि ग्रामीणों के आवासीय पट्टे के लिए प्राप्त समस्त आवेदनों की जांच कर पट्टे बनाए जाए। समस्त पट्टों का इन्द्राज रजिस्टर में करने के उपरान्त उनका वितरण सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर स्थानीय सरपंच श्रीमती प्रकाश कंवर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

राजस्व लोक अदालत अभियान ः न्याय आपके द्वार 2018
8 हजार 269 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

अजमेर 23 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत बुधवार को 8 हजार 269 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
लोक अदालत के प्रभारी अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर स्तर पर 4 प्रकरण निस्तारित किए गए। उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 955 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के 851, विभाजन के 8, खातेदारी घोषणा के 13, स्थायी निषेधाज्ञा के 8, नामांतरण अपील के 2, ईजराय के 2, रास्ते के 14, पत्थरगढ़ी के 14, गैर खातेदारी से खातेदारी के 18 तथा अन्य 25 है। तहसीलदार स्तर पर 7 हजार 310 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के एक हजार 761, खाता दुरूस्ती के 999, धारा 183 के 2, खाता विभाजन के 110, नए राजस्व ग्राम के प्रस्ताव एक, सीमाज्ञान के 24, गैर खातेदारी से खातेदारी के 30, धारा 251 के 15, राजस्व नकले 2 हजार 26 एवं अन्य 2 हजार 301 है।

भवन निर्माण अवधि विस्तार के लिए आवेदन 30 जून तक
अजमेर, 23 मई। अजमेर विकास प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में आवंटित भूखण्डों पर भवन निर्माण अवधि विस्तार के लिए आवेदन 30 जून तक किए जा सकते है।
अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त ने बताया कि निर्धारित समयावधि में निर्माण नही होने के कारण भूखण्ड का आवंटन नियमानुसार स्वतः ही निरस्त हो जातेे है। ऎसे निरस्त भूखंडों को 30 जून तक नियमानुसार शास्ति राशि वसूल समयावधि बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा शिथिलता प्रदान की गई है। अतः भूखंडधारी प्राधिकरण कार्यालय की एकल विंडो पर भवन निर्माण अवधि विस्तार के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र पेश कर सकते है।

error: Content is protected !!