विश्व पर्यावरण दिवस पर विधिक सारक्षता आयोजित

ब्यावर,05 जून। तालुका सेवा समिति ब्यावर के तत्वावधान में अग्रवाल सलेमाबादी पंचायत संस्था के द्वारा फतेहपुरिया बगीची में चलाए जा रहे समर कैम्प में तालुका अध्यक्ष एवं अपर जिला सेशन न्यायाधीश सं.1 डॉ. चेतना के निर्देशन में मंगलवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में ब्यावर के न्यायिक अधिकारीगण अति. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, श्रीमती ममता सैनी, अति मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सं.1 श्रीमती उत्तमा माथुर, न्यायिक मजि. प्र.व. सुश्री मनीषा अग्रवाल, सुश्री श्वेता परमार व श्रीमती अभीप्सा चारण द्वारा विधिक शिविर आयोजित किया गया।
अति मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ब्यावर श्रीमती ममता सैनी ने उपस्थित प्रतिभागियों व उनके अभिभावकों को पर्यावरण दिवस के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि आज पर्यावरण प्रदूषण सम्पूर्ण विश्व की ज्वलंत समस्या है न केवल मानव जाति अपितु पशु-पक्षी भी इस समस्या से त्रास्त हैं। पृथ्वी का तापमान निरंतर बढ़ रहा है। जिससे मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। हमारे संविधान में भी यह वर्णित है कि भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह प्राकृतिक पर्यावरण की, जिसके अन्तर्गत वन, झील, नदी एवं वन्य जीव है, रक्षा करे और उनका संवर्धन करें तथा प्राणी मात्रा के प्रति दया भाव रखें। न्यायपालिका ने समय पर पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए अनेक उपाय किए है।
इसी क्रम में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम वर्ग सुश्री मनीषा अग्रवाल ने जल, वायु, और ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए बनाए गए विभिन्न कानूनों की जानकारी देते हुए उनके दुष्परिणामों से अवगत कराया। साथ ही प्रतिभागियों को पेड़ पौधों से मित्राता कर कम से कम एक वृक्ष प्रति वर्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया एवं कूड़े को कूड़े दान में डालने तथा खुले में शौच नही करने के प्रति अपने आस पास के लोगों को जागरूक करने हेतु प्रेरित किया।
पैरालीगल वालंटियर संजय सिंह गहलोत ने मंच का संचालन करते हुए पर्यावरण पर एक गीत मैं तो चला…पेश कर प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया तथा तालुका द्वारा चलाए जा रहे बाल विवाह रोकथाम अभियान के तहत प्रतिभागियों को इस कुरिति से होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। इस मौके पर उपस्थित न्यायिक अधिकारीगण द्वारा संस्था के सहयोग से बगीची में पौधारोपण भी किया गया। संस्था अध्यक्ष आर.सी.गोयल, श्रवण कुमार गर्ग, नरेश गुप्ता, ताराचंद बंसल, राजेन्द्र वैद्य, श्याम सुंदर सिंहल, हेमन्त दीक्षित ने उपस्थित न्यायिक अधिकारीगण का आभार व्यक्त किया।–00

error: Content is protected !!