राजस्व रिकॉर्ड में नाम दुरुस्त किया गया

अजमेर, 7 जून। राजस्व रिकॉर्ड में मामूली सी गलतियां भी कई बार भारी पड़ जाती है। नांदला का रहने वाला नजीर ऎसी ही एक गलती के कारण सालों तक परेशान होता रहा। आखिरकार राजस्व लोक अदालत अभियान उसके लिए राहत लेकर आया और राजस्व रिकॉर्ड में उसका नाम नसीर से नजीर कर दिया गया।

नसीराबाद उपखण्ड अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि ग्राम नान्दला के खाता संख्या 27 में नजीर पुत्र लाडू निवासी राजौसी का नाम ‘नसीर‘ चला आ रहा था। इस कारण उसके तथा अन्य सहखातादारों के मध्य परस्पर सहमति होने के उपरान्त भी भूमि का विभाजन संभव नहीं हो पा रहा था।

शिविर में उपस्थित हो नजीर ने अपने नाम की दुरूस्ती हेतु प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। उसने बताया कि अन्य समस्त खातों तथा पहचान दस्तावेजों में उसका नाम ‘नजीर‘ ही दर्ज है। पत्रावली का अवलोकन किया गया तथा सहखातेदारों के बयान दर्ज किया गये।

उन्होंने बताया कि तहसीलदार नसीराबाद से जांच रिपोर्ट प्राप्त कर उक्त खाता दुरूस्ती के आदेश दिये गये। साथ ही शिविर में ही सहखातेदारों द्वारा आपसी सहमति से विभाजन बाबत सहमति पत्र प्रस्तुत कर दिया गया। उक्त आधार पर विभाजन प्रस्ताव तैयार कर आदेश किये गये। इस प्रकार नजीर की वर्षो पुरानी समस्या का घर बैठे निपटारा हो गया। कार्य के हो जाने से उसे खातेदारी का हक प्राप्त हो सका। अब वह विभिन्न राजकीय योजनाओं का लाभ ले सकेगा।

बीएलबीसी की बैठकें 11 जून सें

अजमेर, 7 जून। खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति (बीएलबीसी) की बैठकें ब्लॉक स्तर पर 11 जून से पंचायत समिति भवन में आयोजित की जाएगी।

अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर. पी. अग्रवाल ने बताया कि वितिय वर्ष 2017-18 की अंतिम तिमाही की बीएलबीसी एवं वसूली समिति की बैठकें आयोजित होगी। इन बैठकों में सरकार द्वारा प्रायोजित ऋणी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार सोमवार 11 जून को जवाजा, 12 जून को भिनाय, 13 जून को सिलोरा, 14 जून को मसूदा, 15 जून को श्रीनगर, 18 जून को अराई, 19 जून को पीसांगन, 21 जून को केकड़ी तथा 22 जून को सरवाड़ में बैठक अपराह्न 3.30 बजे आयोजित होगी। सिलोरा पंचायत समिति की बैठक किशनगढ़ नगर पालिका में तथा अन्य स्थानों पर स्थानीय पंचायत समिति में आयोजित होगी।

अवैध बजरी खनन एवं भंडारण पर होगी कार्यवाही

अजमेर, 7 जून। जिले में उपखण्ड स्तर पर अवैध बजरी खनन एवं निर्गमन बजरी के भंडारण के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए विभिन्न विभागों का संयुक्त दल गठित किया गया है।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर बजरी का खनन एवं निर्गमन बजरी के भंडारण के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के लिए प्रशासन, पुलिस, परिवहन, वन एवं खनन विभाग का संयुक्त दल बनाया गया है। उपखण्ड अधिकारी की अगुवाई में इन विभागों के अधिकारी निरीक्षण कार्यक्रम बनाकर कार्यवाही करेंगे।

निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए दिव्यांगो से आवेदन पत्र आमंत्रित

अजमेर, 7 जून। दिव्यांगाें को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के संबंध में वयस्क विकलांग औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र के द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं।

भारतीय समाज कल्याण परिषद के सचिव श्री ज्ञानचंद जैन ने बताया कि 15 से 35 वर्ष के अस्थी एवं बधिर विकलांगो को स्वावलंबी बनाने के लिए डीटीपी तथा इलेक्ट्रीकल मोटर बाइंडिग का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान पुरूष प्रशिक्षणार्थियों को छात्रावास एवं भोजन की व्यवस्था संस्था द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। डीटीपी कम्प्युटर एवं टेली के लिए दसवीं तथा इलेक्ट्रीकल मोटर बाइंडिग के लिए पांचवी कक्षा उतीर्ण होना आवश्यक है। प्रशिक्षण अवधि 6 माह की रहेगी। आवेदन पत्र संस्थान के सेक्टर 6, हीरा पथ, मानसरोवर, जयपुर स्थित कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते हैंं। भरे हुए आवेदन पत्र 30 जून तक जमा करवाने होंगे। इस संबंध में विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र के लिए संस्थान की वेबसाइट आईसीएसडब्ल्यू जयपुर डॉट ओआरजी, मोबाइल नंबर 9950070906 एवं कार्यालय के टेलीफोन नंबर 0141-2780809 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

रसायन एवं पेट्रोरसायन सचिव का यात्रा कार्यक्रम

अजमेर, 7 जून। रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग भारत सरकार के सचिव श्री राघवेन्द्र राव आगामी 9 एवं 10 जून को अजमेर के दौरे पर रहेंगे। वे प्लास्टिक उद्यम तथा प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट केंद्र की स्थापना के संबंध में बैठक लेंगे।

ई-सखी के संबंध में प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ

अजमेर, 7 जून। जिले में ई-सखी को प्रशिक्षित करने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ गुरूवार को जवाहर रंगमंच में किया गया।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक श्री भगवती प्रसाद ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यशाला में शुभारम्भ अवसर पर प्रोग्रामर श्री गिरीश नैन एवं श्री रघुवीर गुर्जर द्वारा ई-सखी के बारे में जानकारी प्रदान की गई। यह योजना सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के द्वारा संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से इलेक्ट्रोनिक माध्यम से सेवा प्रदायगी का लाभ प्राप्त करने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण में डिजीटल किट उपलब्ध करवाये जाएंगे। आईटी ज्ञान केन्द्र के मेन्टोर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मेन्टोर अपने क्षेत्र की महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे। ये महिलांए ई-सखी के रूप में कार्य करके प्रत्येक वार्ड में 10-10 महिलाओं को डिजीटली साक्षर करेगी। सर्वोत्तम सखी को मुख्यमंत्री के साथ कॉफी विद सीएम कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा।

उन्होने बताया कि मोहित वर्मा, रमेश कुमावत तथा रमेश माली ने डिजीकिट, एसएसओ, राज ई वोलेट, महिला सुरक्षा एप के बारे में जानकारी दी। सांख्यिकी निरीक्षक श्री शिव कुमार भाकर तथा भैरूलाल विजय ने भामाशाह योजना, श्री नरेन्द्र गौड़ तथा जितेश वर्मा ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, गौरव शर्मा तथा महेन्द्र उदय ने ई-मित्र और ई-मित्र प्लस, शक्तिदान सिंह ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, विष्णु एवं प्रवीण कुमार ने राजस्थान संपर्क एप एवं श्री अंकित पंवार ने राजधारा एप के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न सत्रों में मेंटोर की जिज्ञासाओं का समाधान किया जावेगा। साथ ही प्रशनोतर एवं इन्ट्रेक्टिव सत्रों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

महानरेगा के तहत 143 कार्यों के लिए 16 करोड़ 71 लाख 86 हजार रूपए स्वीकृत

अजमेर, 7 जून। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की जवाजा, श्रीनगर, सरवाड़, पीसांगन, सिलोरा, केकड़ी एवं अरांई पंचायत समिति में 143 कार्यों के लिए 16 करोड़ 71 लाख 86 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत जवाजा पंचायत समिति में एक कार्य के लिए 8 लाख रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की गई है। जबकि श्रीनगर पंचायत समिति में 15 कार्यो के लिए एक करोड़ 59 लाख 74 हजार रूपये, सरवाड़ में 33 कार्यों के लिए 3 करोड़ 93 लाख 96 हजार रूपये, पीसांगन में 46 कार्यो के लिए 4 करोड़ 74 लाख 31 हजार रूपये, सिलोरा में 14 कार्यों के लिए 2 करोड़ 66 लाख 68 हजार रूपये, केकड़ी में 2 कार्यो के लिए 24 लाख 79 हजार रूपये तथा अरांई पंचायत समिति में 32 कार्यो के लिए 3 करोड़ 44 लाख 38 हजार रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की गई है।

error: Content is protected !!