बरसों से चली आ रही त्रुटि को किया दुरुस्त

अजमेर, 8 जून। बरसाें से चली आ रही रिकार्ड सम्बन्धी त्रुटि का शिविर में समाधान होने पर चांदोलाई निवासी सांवरलाल की आंखों में खुशी के आंसु छलक आये। उसे आज अपनी भूमि का अधिकार प्राप्त जो हुआ था।
हुआ यूं कि शुक्रवार को राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर 2018, ग्राम पचांयत मुख्यालय बिडला पर आयोजित शिविर में सांवरलाल पुत्र हाथीराम जाट निवासी चान्दोलाई ने उपस्थित होकर शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी सरवाड डॉ. सूरजसिंह नेगी को अवगत कराया कि उसके पिता हाथीराम, उगमा, छोगा, गोकल जाति जाट निवासी चान्दोलाई थे । उनकी ग्राम चान्दोलाई में ख.न. 544 रकबा 3-10-00 बीघा भूमि स्थित थी । भू प्रबन्ध कार्यवाही के पश्चात नये ख.न. 651 रकबा 0.57 हैक्टे. रिकार्ड में दर्ज हुये । उक्त खातेदारान के पिता का नाम कल्याण जाट था जिसे रिकार्ड में हाथीराम कर दिया । उपखण्ड अधिकारी डॉ. नेगी ने प्राप्त आवेदन पत्र का परीक्षण रणजीत सिंह शेखावत तहसीलदार सरवाड से करवाया । जांच में यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम जो अन्य तीन भाईयों उगमा छोगा गोकल का सगा भाई था उसका नाम अन्य तीन भाईयो के पिता के रुप में दर्ज कर दिया गया । सांवरलाल के पिता के नाम दर्ज भूमि को अन्य खातेदारान के नाम लगा दिया जिससे वह अपनी भूमि के अधिकार से वंचित हो गया । उपखण्ड अधिकारी ने सम्पूर्ण प्रकरण में तत्परता दिखाते हुये शिविर स्थल पर ही मौजूद ग्रामवासियान से वास्तविक जानकारी ली। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि हाथीराम उगमा, छोगा, और गोकल का सगा भाई था जिससे रिकार्ड में गलती से पिता के रुप में दर्ज कर दिया है ।
शिविर प्रभारी ने परिवादी को तत्काल राहत देते हुये शिविर स्थल पर ही खाते की दुरुस्ती के आदेश देकर राहत प्रदान की । बरसो से चली आ रही रिकार्ड सम्बन्धी तर््ुटि का शिविर में समाधान होने पर सावंरलाल की आंखो में खुशी के आंसु छलक आये और उसने राज्य सरकार के इस महत्वपुर्ण अभियान की भूरि भूरि प्रशंसा की ।

आम जन को राहत पहुंचाना शिविरों का प्रमुख उद्देश्य – श्री शर्मा
अजमेर, 8 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप आम जन को राजस्व मामलों सहित अन्य समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से राजस्व लोक अदालत शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी विभाग अपनी सहभागिता अपनाते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें।
श्री शर्मा शुक्रवार को पीसांगन पंचायत समिति के मांगलियावास में आयोजित राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने प्रत्येक विभाग के काऊण्टर पर जाकर प्रगति की जानकारी ली वहीं लोगों की जन समस्यायें सुन मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
शिविर प्रभारी एवं पीसांगन की उपखण्ड अधिकारी श्रीमती सुमनदेवी ने बताया कि मांगलियावास शिविर में कुल 205 नामांन्तरकरण हुए है जबकि 139 नकल, 2 बंटवारा, 13 पुराने कोर्ट केस, एनएफएसए योजना में प्राप्त आवेदन 37, दिव्यांगों को मौके पर ही प्रमाण पत्र वितरित 30, उज्जवला गैस कनेक्शन 52, कृषि बीज मिनी किट वितरण 15, पैंशन आवेदन पत्र 10 तथा 10 पट्टे भी वितरित किये गये।

मसूदा के बड़ी विजयनगर में आयोजित हुआ शिविर
मसूदा की ग्राम पंचायत बडी विजयनगर में शुक्रवार को बड़ी विजयनगर में राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। शिविर प्रभारी एवं मसूदा के उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चावला ने बताया कि शिविर में कुल 194 नामांन्तरकरण हुए है जबकि 238 नकल, 5 बंटवारा, 41 पुराने कोर्ट केस, एनएफएसए योजना में प्राप्त आवेदन 33, उज्जवला गैस कनेक्शन 59, कृषि बीज मिनी किट वितरण 10, पैंशन आवेदन पत्र 16, मृदा स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड वितरण 229 तथा 28 पट्टे भी वितरित किये गये।

11 हजार 231 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
अजमेर 08 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत शुक्रवार को 11 हजार 231 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन स्तर पर 9 प्रकरण निस्तारित किए गए। उपखण्ड अधिकारी स्तर पर एक हजार 430 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के एक हजार 323, विभाजन के 13, खातेदारी घोषणा के 43, स्थायी निषेधाज्ञा के 4, नामन्तरण के एक, इजराय के 5, रास्ते के 3, पत्थरगढ़ी के 11, तथा अन्य 27 है। तहसीलदार स्तर पर 9 हजार 792 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के 2 हजार 398, खाता दुरूस्ती के एक हजार 369, धारा 183 के एक, खाता विभाजन के 128, सीमाज्ञान के 81, गैर खातेदारी से खातेदारी 12, धारा 251 के 15, राजस्व नकलें 2 हजार 950 एवं अन्य 2 हजार 800 है।

न्याय आपके द्वार की वी.सी. शनिवार को
अजमेर 08 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के संबंध में शनिवार प्रातः 9 बजे अटल सेवा केन्द्र में वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। इसमें उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार अपने मुख्यालय के अटल सेवा केन्द्र से संपर्क में रहेंगे। शिविर से संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं विकास अधिकारी कलेक्ट्रेट में उपस्थित रहेंगे।

बलाड़ एवं मेड़िया में पुनः शिविर 25 एवं 26 को
अजमेर 08 जून। जिले में बलाड़ एवं मेड़िया ग्राम पंचायतों में न्याय आपके द्वार शिविर पुनः आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि ब्यावर की बलाड़ ग्राम पंचायत में 25 जून तथा मेड़िया ग्राम पंचायत में 26 जून को न्याय आपके द्वार शिविर पुनः आयोजित किए जाएंगे।

error: Content is protected !!