5 कनिष्ठ अभियंता एवं 25 फीडर इंचार्ज हुए सम्मानित

अजमेर, 11 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने डिस्कॉम क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कनिष्ठ अभियंताओं एवं फीडर इंचार्जों को प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया।

अजमेर डिस्कॉम के पंचशील स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय सभागार में सोमवार 11 जून को प्रबंध निदेशक ने डिस्कॉम क्षेत्रा में विद्युत छीजत कम करने, फीडर क्षेत्रा को एलईडी युक्त फिलामेन्ट बल्ब मुक्त करने एवं लोस रिडक्शन प्रोग्राम के तहत उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 25 फीडर इंचार्जों को प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया। साथ ही प्रबंध निदेशक द्वारा डिस्कॉम क्षेत्रा में ट्रांसफार्मर के चारों तरफ सुरक्षा दीवार का निर्माण कराने के नवाचार में श्रेष्ठ योगदान देने वाले 5 कनिष्ठ अभियंताओं को भी प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित कियदा गया। इन कनिष्ठ अभियंताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों में 5 से अधिक ट्रांसफार्मरों के चारों तरफ सुरक्षा दीवार का निर्माण करवाया।

सम्मानित हुए सभी कर्मचारियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी प्रयास करेंगे कि प्रबंध निदेशक महोदय की इस मुहिम में हमारे अन्य साथियों को भी अधिक से अधिक संख्या में साथ लेकर कार्य करें जिससे और उत्कृष्ठ परिणाम लाए जा सके।

—-000—

सतर्कता शाखा ने एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त अजमेर डिस्कॉम मुहिम में दिया अपना योगदान

अजमेर, 11 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू की एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त अजमेर डिस्कॉम मुहिम में अजमेर डिस्कॉम की सतर्कता शाखा ने एलईडी बल्ब खरीदीने हेतु अपना योगदान दिया।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त अजमेर डिस्कॉम की मुहिम से प्रभावित होकर डिस्कॉम के सतर्कता टीम ने भी इस कार्य में अपना उत्कृष्ठ योगदान दिया है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि सतर्कता टीम द्वारा लगभग 1000 एलईडी बल्ब खरीदे गए। यह बल्ब बांसवाड़ा वृत्त को भिजवाए जाएंगे जिससे बांसवाड़ा वृ┘त्त एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त अजमेर डिस्कॉम की इस मुहिम को पूरा कर सकें।

इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक(सतर्कता) श्री मुकेश सांखला ने बताया कि हमारी टीम ने प्रबंध निदेशक महोदय के नवाचारों से प्रेरित होकर डिस्कॉम क्षेत्रा में उपभोक्ताओं के बीच डिस्कॉम की नकारात्मक छवि को सुधारने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि आमजन के साथ मिलकर हम भी डिस्कॉम की प्रगति में अपनी भागीदारी देने के लिए प्रेरित हुए है। उन्होंने कहा कि प्रबंध निदेशक द्वारा लाए गए नवाचार अभियांत्रिकी की किसी किताब अथवा किन्हीं समाचार पत्रों में नहीं मिलेंगे, ये प्रबंध निदेशक के स्वविवेक से उपार्जित किए गए नवाचार है जो कि छीजत कम करने के परम्परागत तरीकों से हटकर है क्योंकि यह व्यवहारिक है इसलिए धरातल पर इसके उत्कृष्ठ परिणाम सामने आ रहे है।

ठेकेदार संघ ने एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त हेतु दिया सहयोग –

प्रबंध निदेशक ने बताया कि एलईडी युक्त फिलामेंट बल्ब मुक्त अजमेर डिस्कॉम से प्रभावित होकर अजमेर डिस्कॉम के ठेकेदार संघ द्वारा भी एलईडी बल्ब खरीदने हेतु सहयोग देने की इच्छा प्रकट की गई थी जिसकी निरन्तरता में सोमवार 11 जून को ठेकेदार संघ द्वारा 200 एलईडी बल्ब डिस्कॉम प्रबंधन को दिए गए। यह बल्ब डिस्कॉम के उदयपुर वृत्त को अपने क्षेत्रा में फिलामेंट बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब लगाने हेतु भिजवा दिए गए है। उन्होंने बताया कि ठेकेदार संघ कुल 500 एलईडी बल्ब डिस्कॉम को देंगे जो कि फिलामेंट बल्ब के स्थान पर लगाए जाएंगे।

—000—

प्रबंध निदेशक ने सुनी आमजन की समस्याएं
कृषि कनेक्शन जिनके मांग पत्रा जमा है उनके कुआंे पर इस माह तक आवश्यक रूप से पोल खड़े करें-प्रबंध निदेशक

अजमेर, 11 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने सोमवार 11 जून को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्रा की कुल 46 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कनेक्शन संबंधी, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी,, मीटर संबंधी, कृषि कनेक्शन संबंधी, सतर्कता जांच संबंधी समस्या सहित अन्य समस्याएं थी। साथ ही निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारी की समस्याएं भी थी।

उन्होंने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, नए कनेक्शन दिलवाने, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, मीटर संबंधी समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए टाटा पॉवर लि. के प्रतिनिधि श्री आलोक श्रीवास्तव को उक्त समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। साथ ही प्रबंध निदेशक ने कहा कि जनसुनवाई के दौरान जो भी समस्याएं आती है उनका 3 दिवस में आवश्यक रूप से निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।

10 वर्ष से लम्बित कृषि कनेक्शन की समस्या के समाधान के संबंध में उचित कार्यवाही करने के निर्देशः

जनसुनवाई शिविर के दौरान बड्ल्या निवासी परिवादी श्री देवी सिंह रावत जिसका वर्ष 2008 में कृषि कनेक्शन लेने हेतु मांग पत्रा जमा था परन्तु जिस कुएं पर कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया था। वह कुआं सूख जाने के कारण दूसरे कुआं/बोरिंग पर कनेक्शन शिफ्ट करवाने के लिए परिवादी के आवेदन देरी से करने के कारण समय पर कनेक्शन शिफ्ट नहीं किया गया। इस संबंध में सहायक अभियंता मदार को दूरभाष पर उक्त समस्या का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। परिवादी श्रीमती निर्मला देवी निवासी पुष्कर ने बिल की राशि कर्मचारी को देने के बावजूद भी बकाया राशि बिल में जुड़कर आने के संबंध में शिकायत की। इस पर संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल को प्रकरण की आवश्यक जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार अनुसूचित जाति के कृषि कनेक्शन के परिवादी श्री जगदीश के कुएं पर कनेक्शन के लिए मांग पत्रा जमा होने के पश्चात् भी पोल खड़े नहीं करने के संबंध में सहायक अभियंता पीसांगन को परिवादी के कुएं पर शीघ्र पोल खड़े करने के दूरभाष पर निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, अधीक्षण अभियंता श्री मुकेश ठाकुर(शहर वृत्त), श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), श्री डी. एन. जांगिड़ (योजना), आंतरिक अंकेक्षक श्री दीपक शर्मा उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के कॉर्पोरेट हैड श्री आलोक श्रीवास्तव, श्री एस एस शेखावत, श्री दिनेश शर्मा उपस्थित थे।

अधिशाषी अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक

अजमेर, 11 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने अजमेर डिस्कॉम के क्षेत्रा के सभी अधिशाषी अभियंताओं की बैठक ली।

प्रबंध निदेशक डिस्कॉम के पंचशील स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय सभागार में सोमवार 11 जून को निगम के सभी अधिशाषी अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उन्होंने अभियंताओं से उपखण्डवार कृषि कनेक्शन, कनेक्शन आवेदनों के जारी मांग पत्रा जमा होने की स्थिति, क्षेत्रों में पोल खड़े किए जाने की स्थिति, टी एण्ड डी एवं एटी एण्ड सी लोसेज, घरेलू, अघरेलू एवं औद्योगिक कनेक्शनों की स्थिति की जानकारी ली । साथ ही डिस्कॉम द्वारा अपनाए गए नवाचारों की समीक्षा की।

प्रबंध निदेशक ने सभी अधिशाषी अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक एटी एण्ड सी लोसेज को 15 प्रतिशत से कम किया जाना है। साथ ही चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक कम से कम 10 हजार ट्रांसफार्मरांे के चारों तरफ सुरक्षा दीवारों का निर्माण किया जाना है। इस कार्य को करने के लिए अधिक से अधिक भामाशाहों से मिलें और सहयोग प्राप्त कर सुरक्षा दीवारों का निर्माण किया जाए।

बैठक में निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल, मुख्य लेखाधिकारी श्री बी. एल. शर्मा, अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित डिस्कॉम के समस्त अधीक्षण व अधिशाषी अभियंता उपस्थित थें।

error: Content is protected !!