नगरीय निकायों के कार्यों की हुई समीक्षा, शासन सचिव महाजन ने ली बैठक

अजमेर, 12 जून। स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव श्री नवीन महाजन की अध्यक्षता में मंगलवार को अजमेर संभाग के नगरीय निकायों के कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अजमेर शहर में संचालित योजनाओं के बारे में अवगत कराया।
श्री नवीन महाजन ने विभिन्न नगरीय निकायों के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन के माध्यम से नगरीय निकाय एक मिसाल कायम कर सकते हैं। इसे बेहतर करने से निकाय क्षेत्रा में कार्य धरातल पर नजर आने लगता है। घर-घर कचरा संग्रहण को प्राथमिकता के साथ किया जाए साथ ही जैविक एवं अजैविक कचरे को पृथ्क करके उसका निस्तारण किया जाए। नगरीय निकायों के बगीचों में सफाई के दौरान इक्कठी होने वाली पत्तियों एवं शाखाओं को एक स्थान पर इक्कठा कर उनका कम्पोस्ट बनाने में उपयोग किया जाए।
प्रधानमंत्राी आवास योजना के अन्तर्गत नियमित आवासों मे से 25 प्रतिशत आवासों का भौतिक सत्यापन एक ही सप्ताह में किया जाए। विभिन्न निकायों में अर्फोटेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट की लाॅटरी तुरंत निकाली जाए। नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों के रिक्त पदों के लिए प्राप्त आवेदनों की आॅनलाइन फिडिंग करने के उपरान्त लाॅटरी निकाली जाए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लिए अधिकतम युवाओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त युवाओं को स्थाई रोजगार उपलब्ध करवाने पर जोर दिया जाना चाहिए। उनका लम्बे समय तक फाॅलोअप करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिले में अधिकतम स्वयं सहायता समूहों का गठन करके उन्हें बैंक के साथ जोड़ा जाए। विभिन्न निकायों में वेंडिंग जोन की स्थापना करने के साथ ही वहां पर ठेले तथा विक्रेता स्थानान्तरित होने चाहिए। समस्त निकायों में निर्माणाधीन अम्बेडकर भवनों की नियमित मोनिटरिंग की जाए। अजमेर डेयरी के पास बन रहे रेलवे आॅवर ब्रिज के निर्माण में तेजी लाने के लिए उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा।
उन्हांेने कहा कि दरगाह क्षेत्रा में जलदाय विभाग द्वारा पूर्व में बिछायी गई सिवरेज लाइन को साफ किया जाए। इस लाइन में विभिन्न स्थानों पर जमा कचरे को रात्रि पारी में हटवाया जाए। साथ ही निकाले गये मलबे को तुरन्त हटाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। किशनगढ़ में आगामी 2 सप्ताह में अधिकतम सड़कों का रिस्टोरेशन अंजाम दिया जाए। अजमेर के सुभाष उद्यान के सौन्दर्यकरण के कार्य में तेजी लाई जाए। उद्यान में अधिकतम हरितिमा विकसित की जाए। यह सम्पूर्ण कार्य 15 अगस्त से पहले पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, स्थानीय निकाय विभाग के उपनिदेशक श्री किशोर कुमार सहित संभाग के समस्त नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।

रोजगार सृजन कार्यक्रम टास्क फोर्स की बैठक आयोजित
अजमेर, 12 जून। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग की अध्यक्षता मंे मंगलवार को प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम की जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी. नवल ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम से संबंधित तीनों एजेंसियों खादी और ग्रामोद्योग आयोग, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड एवं जिला उद्योग केन्द्र में आॅनलाइन प्राप्त 114 आवेदनों की समीक्षा की गई। समीक्षा के उपरान्त 108 आवेदन पत्रों को संबंधित बैंको में अग्रेसित करने के लिए अभिशंषा की गई। अग्रेसित आवेदन पत्रों में मंडप डेकोरशन, कम्प्यूटर सेंटर, मिनरल ग्राइडिंग, मार्बल कटिंग, मिनरल वाॅटर, ब्यूटी पार्लर, रेडिमेड गारमेंट, वाहन रिपेरिंग, कैटरिंग एवं मसाला सें संबंधित व्यवसाय सम्मिलित है।
उन्होंने बताया कि श्री गर्ग ने निर्देशित किया कि भविष्य में तीनांे एजेंसियों को प्राप्त आवेदन पत्रों की प्राथमिक जांच की जाए। उनमें विविधता लिये हुए प्रोजेक्टस होने चाहिए। एक ही प्रकार के व्यवसाय स्थापना से व्यवसाय का लम्बे समय तक चल पाना संदिग्ध रहता है।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य श्री शमशेर सिंह रावत, श्रीमती मनोज गोयल, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर. पी. अग्रवाल, पाॅलिटेक्निक काॅलेज, खादी ग्रामोद्योग आयोग एवं खादी बोर्ड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
रामनेर ढाणी में वार्डपंच निर्वाचित
अजमेर, 12 जून। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि श्रीनगर पंचायत समिति की रामनेर ढाणी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 3 में मंगलवार को मतगणना में भंवर महेन्द्र सिंह राठौड को वार्डपंच निर्वाचित घोषित किया गया।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018
10 हजार 182 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
अजमेर, 12 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत मंगलवार को 10 हजार 182 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी स्तर पर एक हजार 423 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के एक हजार 337, विभाजन के 21, खातेदारी घोषणा के 6, स्थायी निषेधाज्ञा के 5, नामान्तरण के एक, रास्ते के 9, पत्थरगढ़ी के 22, गैर खातेदारी से खातेदारी के एक तथा अन्य 21 है। तहसीलदार स्तर पर 8 हजार 759 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के एक हजार 846, खाता दुरूस्ती के एक हजार 586, खाता विभाजन के 133, सीमाज्ञान के 73, गैर खातेदारी से खातेदारी 2, धारा 251 के 21, राजस्व नकलंे 2 हजार 259 एवं अन्य 2 हजार 794 है।

बुनकरों के लिए शिविर 14 जून को
अजमेर, 12 जून। भारत सरकार के वस्त्रा मंत्रालय के बुनकर सेवा केन्द्र द्वारा बुनकरों के कौशल विकास के संबंध 14 जून को प्रातः 11 बजे ब्यावर की रामपुरा मेवाटिया रोड स्थित आदर्श विजय काॅलोनी मंे ज्वाजा के बुनकरों के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी. बी. नवल ने दी।

error: Content is protected !!