अरावली एक्सपे्रस का नाम अब अमरापुर-अरावली एक्सपे्रस

जयपुर से बांद्रा के बीच चलती है ट्रेन

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 18 जून। रेल मंत्रालय ने राजस्थान में सिंधी समाज के लाखों लोगों को सौगात दी है। रेलवे ने अरावली एक्सपे्रस का नाम बदलकर अब सिंधी समाज के आस्था के केन्द्र अमरापुर दरबार जयपुर के नाम पर अमरापुर अरावली एक्सपे्रस कर दिया है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे और शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने रेल मंत्री से इसके लिए आग्रह किया था।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि जयपुर स्थित अमरापुर दरबार सिंधी समाज की आस्था का बड़ा केन्द्र है । हमने रेल मंत्राी से आग्रह किया था कि प्रदेश की एक ट्रेन का नाम अमरापुर दरबार के नाम पर किया जाए। रेल मंत्रालय ने हमारे इस आग्रह को स्वीकार करते हुए अरावली एक्सपे्रस का नाम बदलकर अमरापुर-अरावली एक्सपे्रस कर दिया है।
उन्होंने बताया कि टेªन नम्बर 19707/19708 जयपुर से बांद्रा के बीच चलती है । यह ट्रेन अब अमरापुर-अरावली एक्सपे्रस के नाम से जानी जाएगी। श्री देवनानी ने सिंधी समाज की ओर से रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के सदस्य एवं अजमेर के पूर्व डीआरएम श्री नरेश सालेचा का आभार व्यक्त किया।
नामांकन अभियान कल से, शिक्षा राज्यमंत्री ने की अपील
अजमेर 18 जून। शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने शिक्षकों से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को सरकारी स्कूलों से जोड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कल से शुरू होने वाले नामांकन अभियान में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिलवाया जाए। इसके साथ ही 21 जून को मनाए जाने वाले अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रदेश के सभी प्रदेश के 64 हजार स्कूलों के विद्यार्थी भी शामिल होंगे।
शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि 19 जून से 3 जुलाई तक चलने वाले नामांकन अभियान में प्रत्येक गांव और शहर में बच्चों को सरकारी स्कूल से जोड़ा जाएगा । पिछले चार सालों मंे राजस्थान की शिक्षा की तस्वीर बदल गई है। हम देश में 21 वीं से दूसरे स्थान पर आ गए है। सरकारी स्कूलों में प्रवेश के प्रति अभिभावकों मंे जबरदस्त उत्साह है।
उन्होंने कहा कि 21 जून को अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रदेश 64 हजार स्कूलों के विद्यार्थी तथा शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी भाग लेंगे।

error: Content is protected !!