हाॅस्पिटल के वातावरण को सुगंधित बनाएं-वेद माथुर

रोगियों को अटेंशन दें और परिजनों से मृदु व्यवहार करें
अजमेर, 7 जुलाई( )। बैंकिंग सेवा में रहते महाप्रबंधक पद से सेवानिवृत्त प्रेरक वक्ता, लेखक, पत्रकार, हास्य व्यंग्यकार वेद माथुर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कार्मिकों का आह्वान किया कि वे रोगियों को अटेंशन और परिवारजनों से मृदु व्यवहार कर हाॅस्पिटल का वातावरण सुगंधित बनाएं।
वेद माथुर शनिवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड अजमेर के सभागार में आयोजित दो दिवसीय मोटीवेशनल सेमिनार के दूसरे दिन कार्मिकों को संबोधित कर रहे थे। सेमिनार में डेढ़ सौ से अधिक कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने हिस्सा लिया। वेद माथुर ने हाऊस कीपिंग एवं नर्सिंग स्टाफ को पावर प्रजेंटेशन के जरिए उनके कार्य और कार्य व्यवहार की महत्वता पर प्रकाश डाला। वेद माथुर ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों की कार्यकुशलता और जोब स्किल से ज्यादा महत्वपूर्ण है नर्सिंग व हाऊसकीपिंग स्टाफ का मरीज और परिवारजन के साथ व्यवहार और धैर्य। उन्होंने कहा कि नर्सिंग स्टाफ की मुस्कान, स्नेह, सेवाभाव, मरीज के लिए आक्सीजन और ग्लूकोज का सा काम करता है। वेद माथुर ने कहा कि हाॅस्पिटल पहुंचने वाला रोगी हाॅस्पिटल और वहां के कर्मचारियों के लिए वी.वीआई.पी ही होता है। मरीज को गरीब, ग्रामीण या आम आदमी समझ कर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्यों कि हाॅस्पिटल से लौटने वाला हर मरीज ही हाॅस्पिटल का सर्वश्रेष्ठ प्रचारक होता है। उन्होंने कहा कि हाॅस्पिटल के कार्मिकों की उन्नति हाॅस्पिटल की उन्नति पर ही संभव है इसलिए अपने संस्थान के प्रति निष्ठा और सम्मान का भाव भी बनाए रखना हर कार्मिक के लिए जरूरी है। भूल कर भी संस्थान और वहां भर्ती किसी रोगी की निंदा आपसी गपशप में भी ना करें। वेद माथुर ने कार्मिकों को सीख दी कि मरीज का व्यवहार कभी परिस्थितियों के कारण आपके प्रति रूखा हो सकता है किन्तु स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े होने के कारण उन्हें उनके प्रति मृदु व्यवहार ही रखना है। उन्होंने कार्मिंकों को मेहनत और परिश्रम से निरंतर सफलता का सोपान करने के अनेक गुर बताए।
इससे पूर्व मित्तल हाॅस्पिटल के सीईओ एस के जैन व वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी ने वेद माथुर का स्वागत अभिनन्दन किया। जनसम्पर्क प्रबंधक संतोष गुप्ता ने वेद माथुर का परिचय कराया एवं सेमिनार के आयोजन की जरूरत पर प्रकाश डाला। वेद माथुर ने मित्तल हाॅस्पिटल की चिकित्सा व्यवस्थाओं को देखा व सराहना की।

संतोष गुप्ता
जनसम्पर्क प्रबंधक/9116049809

error: Content is protected !!