प्रत्येक जॉन में 48 घंटे में पेयजल वितरण सुनिश्चित करें – जिला कलक्टर

अजमेर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने पेयजल अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे शहर के प्रत्येक जॉन में 48 घंटे में पेयजल वितरण किया जाना सुनिश्चित करें। ताकि किसी क्षेत्र में पेयजल की कठिनाई नहीं हो।
जिला कलक्टर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समस्त विभागों की साप्ताहित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि जिन जॉन में 72 घंटे में किसी कारण से पेयजल वितरण हो रहा है तो भी उसे नियमित सप्लाई होते ही अगले 48 में पेयजल वितरण किया जाये। उन्होंने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बन रहे ओवरहेड टेंक के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
जिला कलक्टर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना में सौभाग्य योजना के तहत प्रत्येक घर में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करावें। ये कायर्रू आगामी 15 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जायें। उन्होंने गत दिनों विद्युत से संबंधित दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए उपाय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में राजस्थान सम्पर्क पर पैंडिंग प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिये गये। वहीं मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान शहरी के तहत जिन कार्यो को निरस्त कर दिया गया है, उनके स्थान पर नया कार्य शीघ्र शुरू करवाने के निर्देश भी दिये गये।
बैठक में वाटर शेड, पैंशन प्रकरण, पशुपालन , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, श्रम, कृषि एवं रसद विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी।
बैठक में आईएएस प्रशिक्षु एवं सहायक कलक्टर तेजस्वी राना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा एवं अबू सुफियान चौहान सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिले के 22 मदरसे होंगे मुख्यमंत्री आदर्श मदरसा योजना से लाभान्वित
अजमेर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सोमवार को मुख्यमंत्री आदर्श मदरसा योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में 22 मदरसों को मुख्यमंत्री आदर्श मदरसा योजना से लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि राज्य के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय में शिक्षा अलख जगाने तथा मुख्यधारा में लाने के लिए मदरसों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इन मदरसों को आधारभूत सुविधाएं एवं आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आदर्श मदरसा योजना आरम्भ की गई है। इसके अन्तर्गत जिले के चयनित 22 मदरसों को मॉडल मादरसों के रूप में सुदृढ़ किया जाकर आधुनिक स्वरूप प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मदरसे के छात्र-छात्राओं को ई-ज्ञान उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। विद्यार्थियों में खेलकूद के प्रति रूचि उत्पन्न करने के लिए फुटबॉल, कैरम आदि का खेलकूद किट, ग्लोब, चार्ट, पुस्तकें, गणित किट तथा सहायक शिक्षक सामग्री और फर्नीचर प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री आदर्श मदरसा योजना के लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में जिला कलक्टर अध्यक्ष तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सदस्य सचिव है। अतिक्ति जिला कलक्टर राजस्व, समाज कल्याण विभाग के उपनिदेशक तथा प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी कमेटी के सदस्य होंगे। मदरसों के बच्चों के शैक्षिक स्तर एवं मदरसों के कार्य स्थल का सम्पूर्ण मूल्यांकन प्रत्येक दो वर्ष में तृतीय पक्ष द्वारा किया जाएगा। मदरसों को उपलब्ध करवायी गई सामग्री के प्रभावी उपयोग के लिए इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा एवं श्री अबु सूफियान चौहान, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री उमर दराज खान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री जयप्रकाश चारण, प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

सिलिकॉसिस पीड़ितों की प्रथम जांच होगी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर
अजमेर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सिलिकॉसिस पीड़ितों को राहत प्रदान करने के संबंध में सोमवार को कलक्टर सभागार में बैठक आयोजित की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में सिलिकॉसिस पीड़ितों की प्रथम जांच निकटवर्ती सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर होगी। इससे मरीजों को सुविधा होगी तथा कम समय में ही उनकी जांच हो पाएगी। द्वितीय जांच मेडिकल बोर्ड के माध्यम से करवायी जाएगी। पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए। जेएलएन द्वारा सिलिकॉसिस की आशंका होने की स्थिति में गम्भीरता से जांच की जाए। साथ ही सिलिकॉसिस पॉजिटिव पाए जाने पर तुरन्त प्रमाण पत्र जारी कर उसकी सूचना अन्य संबंधित विभागों को भी उपलब्ध करवाए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सिलिकॉसिस पीड़ितों को प्रत्येक मात्रा में उपचार उपलब्ध करवाया जाता है। पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा भी सरकार प्रदान करती है। सिलिकॉसिस ग्रसित व्यक्तियों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की अन्य कल्यणकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाना चाहिए। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी के द्वारा इस संबंध में गम्भीरता से कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर आईएएस प्रशिक्षु एवं सहायक कलक्टर तेजस्वी राना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा एवं अबू सुफियान चौहान सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

राष्ट्रीय पोषण मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित
जिले की 11 हजार महिलाओं को मिला प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ
3 करोड़ से अधिक की राशि से किया लाभान्वित

अजमेर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण मिशन की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिले में राष्ट्रीय पोषण मिशन के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की समीक्षा की गई। जिले में मई माह तक एक लाख 73 हजार 509 बच्चों का वजन लिया गया। इनमें से एक लाख 31 हजार 616 बच्चे सामान्य पाए गए। सामान्य से थोड़े कम कुपोषित बच्चों की संख्या 41 हजार 735 थी। इस दौरान 158 बच्चे कुपोषित पाए गए। इन बच्चों को दुगुना पोषाहार उपलब्ध करवाया गया है। आवश्यकता होने पर इन्हें कुपोषण उपचार केन्द्र की सेवाएं भी उपलब्ध करवायी जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत गर्भवती एवं धात्री माताओं को मजदूरी की क्षति के बदले में नगद राशि का प्रोत्साहन प्रदान किए जाते है। इससे महिलाओं को पर्यापत विश्राम मिलेगा तथा स्वस्थता में वृद्धि होगी। गर्भधारण के पश्चात पंजीकरण कराने पर प्रथम किश्त के एक हजार, गर्भधारण के 6 माह बाद दूसरी किश्त के दो हजार तथा बच्चे के प्रथम टीकाकरण पूर्ण होने पर तृतीय किश्त के दो हजार रूपए उपलब्ध करवाए जाते है। जिले में लाभार्थी महिलाओं का पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया से 16 हजार 468 महिलाओं के आवेदन प्राप्त किए गए है। इनमे से 16 हजार 218 आवेदनों को ऑनलाइन किया जा चुका है। ऑनलाइन आवेदनों मे से 11 हजार 192 महिलाओं के खाते में 3 करोड़ 27 लाख 48 हजार रूपए जमा करवाए जा चुके है।
इस अवसर पर आईएएस प्रशिक्षु एवं सहायक कलक्टर तेजस्वी राना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा एवं अबू सुफियान चौहान, महिला अधिकारिता विभाग के श्री नितेश यादव एवं सीडीपीओ सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

परिवार विकास मेला मंगलवार को
अजमेर, 16 जुलाई। जिला स्वास्थ समिति द्वार मंगलवार 17 जुलाई को प्रातः 11 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में विश्व जनसंख्या दिवस सम्मान समारोह के अवसर पर परिवार विकास मेला आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!