दरगाह में चढें फूलों से खाद के प्लांट का उद्घाटन

अजमेर, 26 जुलाई। ख्वाजा साहब की दरगाह पर चढ़ाये जाने वाले फूलों की खाद बनाने के प्लांट का गुरूवार को जिला कलक्टर आरती डोगरा एवं दरगाह कमेटी के अध्यक्ष श्री अमीन पठान ने उद्घाटन किया।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने समारोह में कहा कि फूलों से खाद बनाने का कार्य पर्यावरण एवं स्वच्छता के लिए एक मिसाल है। इस अनोखी पहल से विभिन्न क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। दरगाह स्वच्छ आईकॉनिक पैलेस के रूप में चिन्हित है। इस कार्य में हिन्दुस्तान जिंक के द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। सीएसआर फण्ड के सदुपयोग का सबसे उत्तम उदाहरण है। ख्वाजा साहब की दरगाह पर चढ़ने वाले गुलाब के फूलों से कम्पोस्ट बनाने के प्लांट के आरम्भ होने से स्वच्छता में वृद्धि होंगी। साथ ही कम्पोस्ट का उपयोग पौधों के लिए करने से रासायनिक खादों से मुक्ति मिलेगी।

दरगाह कमेठी के अध्यक्ष श्री अमीन पठान ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक सामाजिक सरोकारों के लिए समर्पित संस्थान है। इसके द्वारा पूरे राजस्थान कई कल्याणकारी कार्य संचालित किए जा रहें है। दरगाह पर चढ़ाये गए फूलों का कम्पोस्ट निर्माण में उपयोग एक अद्भुत पहल है। यह नवाचार सबके लिए नजीर का कार्य करेगा। यह प्लांट पूरी समता से कार्य करेगा तो पर्यावरण के लिए अच्छा संदेश जाएगा। इससे देश के विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता के लिए नई पहल का मार्ग प्रशस्त होगा।

हिन्दुस्तान जिंक कायड़ माइन के इकाई प्रधान श्री बलवन्त सिहं राठौड़ ने कायड़ माइन के सामाजिक सरोकार सीएसआर कार्यक्रमों के बारे अवगत कराया। कार्यक्रम के अन्त में दरगाह नाजिम आइ बी पीरजादा ने उपस्थित मेहमानों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम के दौरान अन्जुमन कमेटी के सचिव एंव सह सचिव, हिन्दुस्तान जिंक के अधिकारीगण ग्राम गगवाना, कायड के गा्रमिणों सहित हिन्दुस्तान जिंक के सहयोगी खुशी परियोजना एंव शिक्षा संबल परियोजना के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों को मिलेगा विभिन्न योजनाओं का लाभ
जिला कलक्टर ने की समीक्षा
लाभार्थी होंगे सौभाग्य, उज्ज्वला एवं श्रमिक कार्ड योजना के तहत चयनित

अजमेर, 26 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जिले के सभी उपखण्ड व विकास अधिकारियों तथा विभिन्न विभागों को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित कर लाभान्वित किया जाए। इन चयनित लाभार्थियों को सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना एवं श्रमिक कार्ड योजनाओं के तहत चयनित किया जाएगा। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 10 हजार 600 से अधिक लाभार्थी चयनित हैं।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने आज कलेक्ट्रेट में बैठक लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत चयनित सभी लाभार्थियों को दूसरी योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाए। इन लाभार्थियों को विद्युत विभाग की सौभाग्य योजना, रसद विभाग की उज्ज्वला योजना तथा श्रम विभाग की श्रमिक कार्ड योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में 3 सालों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 10 हजार 600 व्यक्तियों को चयनित किया गया है। विद्युत, रसद एवं श्रम विभाग यह तय करें कि इनमे से जो भी लाभार्थी सौभाग्य, उज्ज्वला व श्रमिक कार्ड योजना में चयनित नहीं है, उन्हें तुरन्त चयनित कर योजना में शामिल किया जाए। पंचायतीराज विभाग ने आवास योजना के लाभार्थियों की सूची सभी संबंधित विभागों को उपलब्ध करा दी है। योजना के तहत लाभार्थी को आवास बनाने के लिए 3 किश्तों में एक लाख 20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। साथ ही उन्हें महात्मा गांधी नरेगा के तहत 90 दिन का रोजगार भी उपलब्ध कराया जाता है।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!