दुर्लभ स्पाइनल ट्यूमर पीड़ित वाहन चालक का सफल आॅपरेशन

मित्तल हाॅस्पिटल के न्यूरो सर्जन डाॅ सिद्धार्थ वर्मा ने किया निदान
वाहन चालक आठ माह से स्वयं चल-फिर भी नहीं पाता था

अजमेर, 8 अगस्त( )। बीकानेर स्थित ग्राम कुदसू तहसील नोखा निवासी पचास वर्षीय प्रेम प्रकाश के रीढ़ की हड्डी में गांठ का मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क सफल आॅपरेशन किया गया। प्रेम प्रकाश,वाहन चालक है, लेकिन बीमारी के कारण छह-आठ माह से वह एक कदम भी स्वयं चल नहीं पा रहा था। ब्रेन व स्पाइन रोग विशेषज्ञ डाॅ सिद्धार्थ वर्मा ने उसका सफल आॅपरेशन कर दूसरे ही दिन से स्वयं चलने-फिरने लायक बना दिया।
बकौल डाॅ वर्मा, पीड़ित प्रेम प्रकाश के रीढ़ की हड्डी में डी-5 से डी-8 तक ट्यूमर फैला हुआ था। यह करीब 3 गुणा 9 सेंटीमीटर बड़ा था। चिकित्सकीय भाषा में इसे ‘स्पाइनल एक्स्ट्राड्यूरल ऐरेक्नाॅईड सिस्ट’ कहा जाता है जो कि बहुत ही दुर्लभ है। स्पाइन सर्जरी में इस तरह के केस पूरी दुनिया में बहुत कम रिकाॅर्ड हैं। डाॅ वर्मा के अनुसार इस तरह का ट्यूमर जन्मजात होता है या फिर चोट लगने अथवा इंफेक्शन होने से होता है। प्रेम प्रकाश के मामले में यह जन्मजात था। यह बात दीगर है कि पीड़ित को छह से आठ माह पहले ही इस ट्यूमर के बारे में पता चला। उम्र के साथ उसका ट्यूमर काफी फैल गया था। उसे चलने-फिरने में तकलीफ महसूस हुई, बिना सहारे उसे चला नहीं जा रहा था, पैरों में काफी कमजोरी आ गई थी तब डाॅक्टर की सलाह पर जांच कराई गई। एम.आर.आई जांच में रीढ़ की हड्डी में बड़ी गांठ (स्पाइनल ट्यूमर) होने का पता चला। डाॅ वर्मा ने बताया कि पीड़ित का आॅपरेशन करने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगा। इस आॅपरेशन में निश्चेतक ( एनेस्थीसियोलोजिस्ट) डाॅ अनुराग नेल्सन, नर्सिंग स्टाफ मुकेश, हेमा व यूसुफ का सहयोग रहा।
पीड़ित के परिचित मनीष कुमार गोदारा ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बे्रन व स्पाइन रोग सर्जरी सुविधा होने तथा यहां के डाॅ सिद्धार्थ वर्मा की अच्छे न्यूरो सर्जन के रूप में काफी तारीफ सुनने के कारण उन्होंने प्रेम प्रकाश को बीकानेर से बुलाकर गत 31 जुलाई को मित्तल हाॅस्पिटल में भर्ती कराया। प्रेम प्रकाश सर्जरी के दो दिन बाद ही अपने पैरों पर चल फिरने लगा है। अब वह स्वस्थ है और हाॅस्पिटल से अपने घर लौट गया है।
मनीष गोदारा व पीड़ित प्रेम प्रकाश ने मित्तल हाॅस्पिटल की चिकित्सा सेवाओं व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की सराहना की। पीड़ित ने कहा कि वह वाहन चलाने वाला व्यक्ति शायद ही अपना उपचार करा पाता यदि सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना नहीं होती।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं में सर्जरी के लिए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिकृत है। मित्तल हाॅस्पिटल द्वारा अब तक करीब 2000 से अधिक जरूरतमंद निर्धन पीड़ितों को भामाशाह योजना में निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा चुका है। इन पीड़ितों को हृदय रोग से संबंधित एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, नाड़ी रोगों से संबंधित ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सिर व रीढ़ की हड्डी में चोट, यूरोलोजी में पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित आॅपरेशन, गुर्दा रोगियों के डायलिसिस आदि की चिकित्सा सुविधा एवं सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

error: Content is protected !!