फॉयसागर रोड में नए झूलों की सुविधा का शुभारम्भ

अजमेर, 08 अगस्त। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों में शिक्षा एवं खेल को बढ़ावा देने की नीति के तहत पूरी गम्भीरता के साथ काम किया है। हमारी शैक्षिक गुणवत्ता का लोहा तो पूरा देश मान रहा है। जल्द ही खेलों के क्षेत्र में भी राजस्थान अग्रणी होगा। खेलों के विकास के लिए सरकार प्रत्येक स्कूल में 5 से 25 हजार तक के उपकरण उपलब्ध कराएगी।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री देवनानी ने आज राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय फॉयसागर रोड में अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से बालिकाओं के लिए नए झूलों की सुविधा का शुभारम्भ किया। शहर के विभिन्न स्कूलों में ऎसे झूले लगाए जाएंगे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमने 7 हजार स्कूलों का क्रमोन्नयन और सैंकड़ों करोड़ की लागत से भौतिक सुविधाओं का विस्तार सरकारी स्कूलों में किया है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में 5 से 25 हजार तक का विशेष बजट देकर खेल उपकरण उपलब्ध कराएगी।
श्री देवनानी ने कहा कि अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ें। स्कूलों में प्रवेश के लिए अभिभावकों की कतारे, लाखों नए नामांकन और शैक्षिक गुणवत्ता इसका सबूत है। राजस्थान की शिक्षा ने नई ऊंचाईयों को छू रही है। शीघ्र ही हम देश में दूसरे से पहले स्थान पर होंगे। राजस्थान में हुए नवाचारों को पूरे देश में सराहा गया और इसका अनुसरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि गांव के बच्चे को गांव में ही पूरी स्कूली शिक्षा मिले और उसे कहीं बाहर नहीं जाना पडे़। हमने प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सीनियर सैकण्डरी स्तर का स्कूल खोला। राज्य में 7 हजार स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है।
उन्होंने कहा कि हमने शिक्षकों की समस्याओं को समझकर उनके निराकरण के प्रयास किए। आजादी के बाद पहली बार सवा लाख से ज्यादा शिक्षकों को पदोन्नति दी गई। शिक्षकों के रिक्त पदों को नई भर्ती से भरा गया। स्कूलों को भौतिक संसाधन उपलब्ध कराए गए।
इस अवसर पर पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

हजारों लोगों को मिला जन कल्याणकारी योजना का लाभ
वार्ड 7 में जन कल्याणकारी लाभार्थी शिविर का आयोजन
हाथों-हाथ जारी किए गए आदेश

अजमेर, 08 अगस्त। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में चल रहे जन कल्याणकारी योजना लाभार्थी शिविरों में हजारों लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया है। राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखकर वंचितों तक राहत पहुंचाने के लिए यह योजनाएं लागू की है। प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों का जीवन स्तर तो सुधरा ही साथ ही हैप्पीनेस इंडेक्स भी बढ़ा है।
शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जारी जन कल्याणकारी योजना शिविरों के तहत आज वार्ड 7 में आयोजित शिविर सैंकड़ों लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित करवाया। इन्हें उज्जवला गैस कनेक्शन, पेंशन, जनधन व पालनहार सहित अन्य योजनाओं के तहत लाभ प्रदान किया गया। लाभार्थियों के चेहरे राहत पाकर खुशी से खिल उठे। श्री देवनानी ने शिविर का अवलोकन कर विभागों के अधिकारियों को संवेदनशील होकर काम करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि कोई व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित ना रहे। भामाशाह योजना में घर की महिला को मुखिया मानते हुए लाभ दिया जा रहा है। लाभान्वितों को सीधे बैंक खाते में राशि का हस्तान्तरण किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं लागू की गई है। भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा योजना, अन्नपूर्णा दूध योजना, अन्नपूर्णा भंडार, राजश्री योजना, श्रमिक कार्ड , उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तथा ऎसी ही अनेक योजनाओं से करोड़ों लोगों को राहत मिली है।
शिविर में पार्षद वंदना नरवाल, योगेश शर्मा, अनिल नरवाल, रमेश सोनी, गौरव मीरवानी, मुकुल साहू, राकेश पंवार, भरत सलवटे, प्रेमचन्द मेघवंशी, सीताराम शर्मा, दयाल साजनानी, अली भाई आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!