65.23 करोड़ रूपए से शहरी क्षेत्रों का कायाकल्प – जिला कलक्टर

अजमेर, 09 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा राजस्थान अरबन इन्फ्रास्ट्रक्चर रिनेवल प्रोजेक्ट के तहत अजमेर जिले के शहरी क्षेत्रों में 65.23 करोड़ रूपए के काम करवाए जा रहे हैं। इस राशि से सड़क, प्रत्येक शहर में अम्बेडकर भवन तथा आधुनिक शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। इन कामों को शीघ्र ही पूरा किया जाएगा।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि राजस्थान अरबन इन्फ्रास्ट्रक्चर रिनेवल प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में सड़क निर्माण कार्यों के लिए 39.44 करोड़ रूपए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इसके तहत अजमेर नगर निगम क्षेत्र में 9 करोड़ 91 लाख 55 हजार रूपए की लागत से सड़क विकास के 56 काम करवाए जाएंगे। ब्यावर नगर परिषद क्षेत्र में 16 कामों पर 8 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इसी तरह नगर परिषद किशनगढ़ क्षेत्र में 8 करोड़ रूपए की लागत से सड़क विकास के 5 कार्य स्वीकृत हैं। केकड़ी में 4 करोड़, पुष्कर में 4 करोड़, सरवाड़ में 1.53 करोड़ तथा नसीराबाद में 4 करोड़ रूपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। बिजयनगर में प्रस्ताव को अनुमोदन के लिए भेजा गया है।
उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत जिले के सभी शहरी क्षेत्रों में अम्बेडकर भवन का निर्माण करवाया जा रहा है। अजमेर शहर में 96 लाख रूपए की लागत से अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अम्बेडकर भवन तैयार करवाया जा रहा है। इसी तरह ब्यावर में 67 लाख, किशनगढ़ मे ं67 लाख, केकड़ी में 48 लाख, पुष्कर में 48 लाख, बिजयनगर में 48 लाख, सरवाड़ में 48 लाख तथा नसीराबाद में 48 लाख रूपए अम्बेडकर भवन के लिए स्वीकृत किए गए है।
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में सड़क विकास के लिए अजमेर नगर निगम क्षेत्र में 5 करोड़ 29 लाख रूपए की लागत से 36 काम करवाए जाएंगे। इसी तरह ब्यावर में 2 करोड़ की लागत से 4 कार्य, किशनगढ़ में 2 करोड़ की लागत से 10 कार्य, केकड़ी में एक करोड़ की लागत से 8 कार्य, बिजयनगर में 2 कार्य, सरवाड़ में एक करोड़ की लागत से 13 कार्य करवाए जाएंगे।
\ उन्होंने बताया कि इसी तरह शहरी क्षेत्रों में आधुनिक शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। अजमेर नगर निगम क्षेत्र मे 3 करोड़, ब्यावर में 40 लाख, किशनगढ़ में 40 लाख, केकड़ी में 60 लाख, पुष्कर में 30 लाख, बिजयनगर में 30 लाख तथा नसीराबाद में 30-30 लाख की लागत से आधुनिक शौचालय बनवाए जाएंगे।

कलेक्ट्रेट में भजन संध्या 10 को व सहस्त्रधारा 11 अगस्त को
अजमेर, 06 अगस्त। हर वर्ष की भांति जिला कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मन्दिर पर दिनांक 10 अगस्त, शुक्रवार रात्रि 8.00 बजे से भजन संध्या ’’एक शाम शिव भोले के नाम’’ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जगदगुरू श्री ’’श्रीजी’’ महाराज के चरण किंकर श्री अशोक तोषनीवाल श्री सर्वेश्वर संकीर्तन मण्डल के साथ भजनों की प्रस्तुति देंगे। इसके पश्चात् दिनांक 11 अगस्त, शनिवार को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक सहस्त्रधारा का आयोजन होगा एवं सायंकाल में श्री अमरनाथ जी की झांकी का श्रृंगार किया जायेगा।

error: Content is protected !!