विधानसभा आम चुनाव, 2018 की तैयारियों की समीक्षा बैठक

समस्त तैयारियां कार्य योजना बनाकर करें – संभागीय आयुक्त
अजमेर, 09 अगस्त। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने निर्वाचन स जूडे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विधानसभा आम चुनाव, 2018 की समस्त तैयारियों को कार्य योजना बनाकर समयबद्धता के साथ संपादित करें। वे आम जन को निर्वाचन के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी दें तथा मतदाता सूचियों सही तैयार हो, इसका पूरा ध्यान रखें।
संभागीय आयुक्त गुरूवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित विधानसभा आम चुनाव, 2018 की तैयारियाें एवं कानून व्यवस्था के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई को कर दिया गया है, यह पूर्ण रूप से सही बने, कोई वर्तनी संबंधी त्रूटि नहीं रहे, इसका ध्यान रखा जाये। मतदाता सूचियों के द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए आगामी 11 एवं 18 अगस्त को वार्ड सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा। इसमे बीएलओ सघन सम्पर्क करके अपने क्षेत्र के वंचित मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस कार्य के लिए राजनैतिक दलों से समस्त मतदान केन्द्रों पर बीएलए नियुक्त करने के लिए सम्पर्क किया जाय। ताकि कोई पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से छूटे नहीं।
उन्होंने मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के तहत केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करवाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि वहां उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय, प्रत्येक केन्द्र पर रेम्प बना हुआ हो, ताकि किसी को आने जाने मे कठिनाई नहीं हो। प्रत्येक केन्द्र पर जहां बिजली का कनेक्शन नहीं है, वहां पर अस्थायी कनेक्शन समय पर ले लिया जाये। उन्होंने स्वीप गतिविधियों को प्रभारी ढंग से चलाने के निर्देश देते हुए बताया कि 2013 से अब तक एम -2 तकनीकी से युक्त ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया पूर्ण करवाई जाती थी । इस बार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव में एम -3 ईवीएम से मतदान करवाने का निर्णय लिया गया । नवीन तकनीकी से युक्त एम 3 ईवीएम में अनेक सुरक्षा संबंधी फीचर का भी प्रयोग किया गया है । इसकी जानकारी देने के लिए मशीन को सार्वजनिक स्थलों पर डेमो किया जाये तथा लोगों को इसकी अधिकतम जानकारी एवं प्रचार प्रसार किया जायें।
संभागीय आयुक्त ने निर्वाचन से जूडे अधिकारियों को खास ‘इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान‘ बनाकर काम करने की सलाह दी। उन्होंने चुनाव के लिए चुनाव व्यय निगरानी, वीवीपैट और ईवीएम रख-रखाव, संवदेनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग करवाने, कार्मिकों को प्रशिक्षण, सर्विस प्रोवाइडरों से बातचीत करने जैसे कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की और निर्वाचन आयोग द्वारा इस बारे में जारी निर्देशों से भी उन्हें रूबरू करवाया।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि संभाग के चारों जिलों में निर्वाचन के दौरान पुख्ता कानून व्यवस्था रहेगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष नजर रखी जायेगी तथा सभी जगह पर्याप्त पुलिस जाप्ता लगाया जायेगा।
इस मौके पर अजमेर, टौंक, भीलवाड़ा एवं नागौर के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों ने अपने अपने जिले में निर्वाचन संबंधी तैयारियों की जानकारी दी वहीं चारों जिलों के अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षकों ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में बताया।
इस मौके पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के. शर्मा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, संयुक्त निदेशक चिकित्सा, रसद, आबकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

महानरेगा के तहत 99 कार्यों के लिए 69 लाख 31 हजार रूपए स्वीकृत
अजमेर, 09 अगस्त। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की सिलोरा एवं केकड़ी पंचायत समितियों में 99 कार्यों के लिए 69 लाख 31 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत सिलोरा पंचायत समिति में 72 कार्यों के लिए 46 लाख 56 हजार रूपये तथा केकड़ी पंचायत समिति में 27 कार्यो के लिए 22 लाख 75 हजार रूपये की वितीय स्वीकृति जारी की गई।

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना
5 विकास कार्यों के लिए 35 लाख स्वीकृत

अजमेर, 09 अगस्त। सांसद स्थानीय विकास योजनान्तर्गत सांसद श्री भूपेन्द्र यादव की अनुशंषा पर 5 विकास कार्यों के लिए 35 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान द्वारा लोहागल रोड अजमेर में संचालित बालिका गृह नारी निकेतन व शिशु गृ के बाहर प्रतीक्षालय निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, अजमेर नगर निगम के वार्ड 49 में सा.नि.वि. ग्राउण्ड लोहाखान पुलिस लाईन अजमेर में सामुदायिक भवन की चारदीवारी निर्माण कार्य के लिए 15 लाख रूपए, नगर निगम अजमेर के वार्ड 45 कुन्दन नगर अजमेर में दिनेश चंद मंगन के मकान से माणकचन्द चतुर्वेदी के घर तक नाला निर्माण के लिए 15 लाख रूपए, ग्राम पंचायत राजगढ़ के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सरदारपुरा में शौचालय निर्माण के लिए एक लाख 50 हजार रूपए तथा ग्राम पंचायत राजगढ़ के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सरदारपुरा में पीने के पानी हेतु पाइपलाइन व टंकी कार्य के लिए 50 रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

error: Content is protected !!