जीवन के हर पहलु से जुडी विधा है फोटोग्राफी

पृथ्वीराज फाउंडेशन की ओर से राजकीय संग्रहालय में फोटो वॉक का आयोजन

विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर पृथ्वीराज फाउंडेशन की ओर से राजकीय संग्रहालय में फोटो वॉक का आयोजन किया गया।

फोटो वॉक के दौरान प्रोफेशनल व शौकिया फोटोग्राफर्स संग्रहालय देखते हुए विभिन्न प्राचीन मूर्तियों व पुरा वस्तुओं के फोटो कैमरे में कैद करते हुए इतिहास की जानकारी प्राप्त की व फोटोग्राफी की बारीकियां भी जानी।
इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफर दीपक शर्मा ने कहां की फोटोग्राफी हमारे जीवन व समाज के हर पहलू से जुड़ी हुई विधा है, फोटोग्राफी ही एकमात्र जरिया है जिसके द्वारा हम एक पल को यादों के लिए संजो सकते हैं साथ ही दस्तावेजों व विज्ञापन का सशक्त माध्यम है। दैनिक जीवन, व्यापार, धर्म, विज्ञान, इतिहास, भूगोल सभी में फोटोग्राफी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
राजकीय संग्रहालय की कस्टोडियन रूमा आजम ने संग्रहालय की विभिन्न दीर्घाओं में प्रदर्शित पुरा वस्तुओं के बारे में जानकारी दी। प्रसिद्ध लेखिका एवं पृथ्वीराज फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. पूनम पांडे ने कहां की हर चीज में एक लो सेंटर ऑफ ग्रेविटी है जिसे कैमरा अपनी तरफ खींच लेता है। समय बीत जाता है उम्र निकल जाती है लेकिन खींचे गए दृश्य हमेशा जवान रहते हैं। हर तस्वीर कैमरे की बोली में कहीं गई है यह कविता भी हो सकती है और कहानी भी।
वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऋषिराज सिंह ने वन्यजीव फोटोग्राफी के दौरान रखने वाली सावधानियों की जानकारी देते हुए कहा कि वन्यजीवों को पक्षियों की फोटोग्राफी बेहतरीन तभी की जा सकती है जब वह हमारे द्वारा जरा भी बाधित ना हो। सोमरत्न आर्य, संजय सेठी, नितिन सिंह, संदीप पांडे ने भी अपने विचार साझा किए।

error: Content is protected !!