10 फ़ीसदी मतदान केंद्रों पर सरकारी बीएलओ लापता रहे

अजमेर । कांग्रेस ने फिर से आरोप लगाया है कि मतदाता पुनरीक्षण विशेष अभियान के तहत रविवार को दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 10 फ़ीसदी मतदान केंद्रों पर सरकारी बीएलओ लापता रहे कई बूथों पर कांग्रेस के बीएलए और सरकारी बीएलओ के बीच मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रेषित किए जाने वाले फार्म को लेकर विवाद भी हुए कांग्रेस ने इसकी शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा से की। इस बार शहर कांग्रेस ने समूचे अभियान पर नजर रखने के लिए कांग्रेस कार्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया था। कांग्रेस की मांग है कि 1 दिन विशेष शिविर और लगाया जाए।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने एवं कटवाने के लिए संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार 19 अगस्त को उत्तर एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के 379 मतदान केंद्रों पर सरकारी बीएलओ को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक संबंधित मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर आमजन एवं राजनीतिक दलों के बूथ लेवल अभिकर्ताओं से दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया था किंतु विगत रविवार की तरह आज के इस विशेष शिविर में भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों से लगभग 10 फ़ीसदी सरकारी बीएलओ लापता पाए गए जिसकी शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा से कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा की गई। कांग्रेस का आरोप है कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा चलाए जा रहे इस विशेष अभियान के प्रति निर्वाचन विभाग की कोई खास रूचि नजर नहीं आ रही है यही कारण है कि कई मतदान केंद्रों पर सरकारी बीएलओ के पास मतदाताओं एवं राजनीतिक दलों के बीएलए को देने के लिए नाम जुड़वाने वाला 6 नंबर फॉर्म एवं नाम कटवाने वाला 7 नंबर फॉर्म पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं था। इस दिक्कत के बावजूद कांग्रेस के बीएलए एवं जिला पदाधिकारियों ने उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 5616 एवं दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 3125 नाम जुड़वाने एवं कटवाने के लिए सरकारी बीएलओ के समक्ष दावे एवं आपत्तियां प्रस्तुत की। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा को शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन द्वारा की गई शिकायत में बताया कि उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लगभग 18 बूथों पर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के 16 बूथों पर सरकारी बीएलओ लापता थे इसके अलावा उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लोंगिया मोहल्ला क्षेत्र के मतदान केंद्र 134 और 135 पर तो ताले लगे पाए गए इसी प्रकार कुंदन नगर क्षेत्र के बूथ संख्या 188 और 189 जो सामुदायिक भवन कुंदन नगर में स्थापित है के सरकारी बीएलओ मतदाताओं को बिना सूचना दिए अंकुर पब्लिक स्कूल पर बैठे रहे जिससे मतदाताओं एवं सरकारी बीएलओ को परेशानी हुई इसकी शिकायत भी जिला निर्वाचन अधिकारी से की गई। कांग्रेस ने जिला निर्वाचन अधिकारी से मांग की कि मतदाता सूचियों में आमजन द्वारा नाम जुड़वाने के उत्साह के मद्देनजर मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत राजनीतिक दलों से दावे एवं आपत्तियों को प्राप्त करने हेतु एक दिन और विशेष अभियान चलाया जाए क्योंकि अधिकांश बूथों से सरकारी बीएलओ लापता रहे इस कारण कई मतदान केंद्रों पर आमजन अपना नाम जुड़वाने से वंचित रह गए हैं।
कांग्रेस प्रवक्ता के अनुसार नागफणी क्षेत्र फायसागर रोड के मतदान केंद्र संख्या 51 से लेकर 60 पर कांग्रेस के बूथ लेवल अभिकर्ता द्वारा प्रेषित दावे एवं आपत्तियों को सरकारी बीएलओ द्वारा लेने में आनाकानी करने पर कांग्रेस पदाधिकारियों एवं ब्लॉक लेवल अधिकारी के बीच विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसकी शिकायत वार्ड अध्यक्ष नॉर्मल बंजारा एवं शहर कांग्रेस सचिव रवि शर्मा द्वारा किए जाने बाद में शहर कांग्रेस महामंत्री वैभव जैन विपिन बेसिल एवं राकेश धाबाई द्वारा मौके पर पहुंचकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम सिटी से शिकायत कर सुलझाना पड़ा।
शहर कांग्रेस द्वारा मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत कार्यकर्ताओं की सक्रिय भूमिका के लिए कैसरगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय पर समूचे अभियान पर मॉनिटरिंग के लिए शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया जिसमें दिन भर दोनों विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा दावे एवं आपत्तियों प्रस्तुत करने में आ रही परेशानियों हेतु संपर्क किए गए। कंट्रोल रूम में शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के अलावा उपाध्यक्ष कुलदीप कपूर अमोलक छाबड़ा बलराम शर्मा बीएलए प्रथम मुज़फ्फर भारती महामंत्री वैभव जैन सुकेश कांकरिया विपिन बेसिल श्याम प्रजापति राकेश धाबाई दयानंद चतुर्वेदी एवं मनीष शर्मा ने समूचे कार्यक्रम पर नजर रखी। इसके अलावा शहर कांग्रेस अध्यक्ष के ब्लॉक अध्यक्ष इमरान सिद्दीकी राकेश सांखला कैलाश कोमल द्वारा निरंतर दोनों विधानसभा क्षेत्रों के वार्डों में लगातार पार्टी के कार्यकर्ताओं से संपर्क एवं भौतिक निरीक्षण कर शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर कार्यकर्ताओं को आ रही परेशानियों की जिला कांग्रेस कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में सूचनाएं प्रेषित की।

error: Content is protected !!