मुंह की चमड़ी से बनाया नया मूत्रमार्ग

रोगी को एक दशक की पीड़ा से मिली मुक्ति
मित्तल हॉस्पिटल के यूरोलोजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा ने किया सफल ऑपरेशन

Dr Kuldeep Sharma
अजमेर, 21 अगस्त( )। एक दशक से पेशाब की तकलीफ भुगत रहे एक युवक को आखिर निजात मिल गई। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर के यूरोलोजिस्ट डॉ. कुलदीप शर्मा ने युवक के मुंह की चमड़ी लेकर उसका सम्पूर्ण मूत्र मार्ग नया बना दिया। इससे पहले युवक विभिन्न अस्पतालों में तीन बार सर्जरी करा चुका था किन्तु परेशानी से छुटकारा नहीं मिला।
जानकारी के अनुसार जिला नागौर हाल गुलाब बाड़ी अजमेर निवासी विनोद कुमार का पेशाब का रास्ता सिकुड़ कर बंद हो गया था। पेशाब करने में बेहद तकलीफ होती थी। पेशाब की धार नहीं बनती थी। बूंद-बूंद कर पेशाब आता था। विनोद कुमार ने विगत दस वर्षों में तीन बार अन्य अस्पतालों में आपरेशन भी कराए किन्तु कारगर नहीं रहे।
डॉ कुलदीप शर्मा ने बताया कि युवक की जांच कराए जाने पर उसका सम्पूर्ण मूत्र मार्ग सिकुड़ा हुआ पाया गया। चिकित्सकीय भाषा में इस बीमारी को म्यूकल म्यूकोसल ग्राफ्ट यूरोथ्रोप्लास्टी कहा जाता है। इसका उपचार केवल ऑपरेशन ही है। इसमें मरीज के सम्पूर्ण मूत्र मार्ग को नया बनाया जाता है।
डॉ कुलदीप ने बताया कि मरीज के गाल के अंदर की चमड़ी ( म्यूकोजा) लेकर सम्पूर्ण मूत्र मार्ग नया बनाया गया। डॉ शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन में करीब चार घंटे का समय लगा। अजमेर संभाग में इस तरह का ऑपरेशन मित्तल हॉस्पिटल में ही किया जाता है। ऑपरेशन के बाद मरीज को पूरी तरह आराम है। उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।
डॉ कुलदीप ने बताया कि इस ऑपरेशन में हॉस्पिटल के एनेस्थीसियोलोजिस्ट डॉ अनुराग नेल्सन, ओटी प्रभारी मदनलाल चौधरी, स्टाफ मोहम्मद यूसुफ, शमा आरा कुरैशी, सिस्टर हेमा तथा तकनीशियन रामेश्वर सिंह का सराहनीय सहयोग रहा।
गौरतलब है कि मित्तल हॉस्पिटल अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हॉस्पिटल है, जहां एक ही छत के नीचे हृदय रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रोस्टेट व मूत्र रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग आदि सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। निदेशक मनोज मित्तल ने जानकारी दी कि राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं में उपचार के लिए अधिकृत मित्तल हॉस्पिटल अब तक 2000 से अधिक जरूरतमंद निर्धन पीड़ितों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचा चुका है। इन पीड़ितों को हृदय रोग से संबंधित एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, नाड़ी रोगों से संबंधित ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सिर व रीढ़ की हड्डी में चोट, यूरोलोजी में पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित ऑपरेशन, गुर्दा रोगियों के डायलिसिस आदि की चिकित्सा सुविधा एवं सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

सन्तोष गुप्ता
जनसम्पर्क प्रबन्धक/9116049809

error: Content is protected !!