औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों की समस्या निराकरण के निर्देश

अजमेर, 29 अगस्त। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चौहान ने जिला प्रशासन, रीको, विद्युत, एडीए एवं अन्य विभागों को निर्देश दिए है कि जिले में उद्यमियों एवं औद्योगिक क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि गेगल औद्योगिक क्षेत्र की इकाईयों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इस औद्योगिक क्षेत्र का चयन भारत सरकार की इण्डस्टि्रयल इन्फ्रास्टे्रक्चर डवलपमेंट (आईआईडी) परियोजना के अन्तर्गत किया गया है। इसमें स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाए उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इसके अन्तर्गत इकाईयों को पेयजल उपलब्घ कराने के लिए 80 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। रीको के द्वारा 20 प्रतिशत राशि वहन की जाएगी।
बैठक में सथाना एवं खोड़ागणेश में प्रस्तावित नए औद्योगिक क्षेत्र के गठन तथा बेवंजा, किशनगढ़ एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के विस्तार के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है कि औद्योगिक क्षेत्रों में नियमित एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सथाना एवं खोड़ागणेश क्षेत्र में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित सभी समस्याएं निस्तारित कर उच्च स्तर पर प्रस्ताव भेजें ताकि इन्हें जल्द से जल्द शुरू करवाया जा सके। उन्होंने किशनगढ़ में औद्योगिक क्षेत्र के प्रस्तावित छठे चरण, बेवंजा औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार, मसूदा में खरवा व लामाना के बीच दानियों की ढाणी के बीच औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि चयन, अरांई के रघुनाथपुरा में नया औद्योगिक क्षेत्र, भिनाय में सरगांव में नया औद्योगिक क्षेत्र आदि कार्यों में तेजी लाने एवं इनसे संबंधित कार्यवाही शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में बाधित विद्युत आपूर्ति के निवारण, किशनगढ़ एवं परबतपुरा-माखूपुरा औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत लाइनों को ऊंचा करने, पालरा, ब्यावर, केकड़ी, किशनगढ़ एवं बेवंजा में पीने के पानी की समस्या के निराकरण के निर्देश प्रदान किए गए। ब्यावर के पास नरबदखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए जिला कलक्टर के माध्यम से जिला पुलिस अधीक्षक से पुलिस जाप्ता प्राप्त किया जाए। किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्र के तृतीय चरण में स्थित पहाड़ी से अवैध खनन रूकवाने की कार्यवाही नियमित रूप से की जाए। खनन रूकवाने के पश्चात नियमित मोनीटेंरिग भी की जाए।
उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में पर्यावरण सुधार एवं प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर चर्चा करते हुए कहा कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा जारी नवीनतम दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाए। औद्योगिक क्षेत्रों में ग्रीन बेल्ट विकास आवश्यक रूप से किया जाए। गेगल में जिला उद्योग संघ के द्वारा ग्रीन बेल्ट विकसित किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने पूर्व में विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिजयनगर एवं ब्यावर क्षेत्र में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए उच्च स्तरीय अधिकारी स्वयं संबंधित औद्योगिक संगठनों के साथ बैठक कर 15 दिन में समस्याओं का निराकरण करें। इस संबंध में नियमित बैठक आयोजित कर विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसी तरह बिजयनगर औद्योगिक क्षेत्र में शराब के ठेक से संबंधित शिकायत पर आबकारी विभाग के साथ समन्वय कर कार्यवाही करें। रीको के अधिकारी स्वयं पहल कर विभाग से संबंधित बिन्दुओं के निस्तारण के लिए कार्यवाही करें।
बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री सी.बी.नवल, समिति के सदस्य श्री सुभाष काबरा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष श्री सुगन चंद गहलोत, ब्यावर, बिजयनगर, किशनगढ़ एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

पूर्व सैनिकों का समस्या समाधान शिविर 31 अगस्त को ब्यावर में
अजमेर, 29 अगस्त। सभी पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए समस्या समाधान शिविर शुक्रवार को 31 अगस्त को सैनिक विश्रामगृह ब्यावर में आयोजित किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि शिविर में भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्रीय सैनिक बॉर्ड की योजनाओं की जानकारी, अंशदायी स्वास्थ्य योजना का स्मार्ट कार्ड बनाना, सेवानिवृत विकलांग सैनिकों का विवरण प्राप्त करना, भूतपूर्व सैनिकों पहचान पत्र जारी करना तथा अन्य समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन गुरूवार को
अजमेर 29 अगस्त। शास्त्री नगर स्थित नगर वन उद्यान में गुरूवार 30 अगस्त को प्रातः 9 बजे 69 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा ने दी।

मोहर्रम की व्यवस्थाओं के लिए बैठक गुरूवार को
अजमेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में मोहर्रम 2018 की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में गुरूवार को दोहपर 12 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री अशोक कुमार योगी ने दी।

error: Content is protected !!