शहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जल भवन पर जमकर हंगामा मचाया

अजमेर । अजमेर में पेयजल आपूर्ति में कटौती एवं सप्लाई अवधि 72 घंटे करने के विरोध को लेकर सरकार को कोसते हुए शहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जल भवन पर जमकर हंगामा मचाया। पूर्व सूचना के बावजूद जलदाय विभाग के एडिशनल चीफ इंजीनियर और शहर के अधीक्षण अभियंता के मौजूद नहीं रहने पर कांग्रेसियों ने जल भवन पर एक घंटे तक कब्जा जमाए रखा। ज्ञापन लेने के लिए किसी उच्च अधिकारी की मौजूदगी नहीं होने से नाराज कांग्रेस अध्यक्ष ने हंगामें के बीच ज्ञापन चेंबर के बाहर की दीवार पर चस्पा कर दिया।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार गुरुवार को कांग्रेसी नेता सुबह 11 बजे कांग्रेसी शहर अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में जलदाय विभाग के एडिशनल चीफ एनएम परिहार को शहर की चरमराई पेयजल पेयजल व्यवस्था तथा कटौती के विरोध में ज्ञापन देने के लिए जल भवन पर इकट्ठा हुए। कांग्रेसी कार्यकर्ता भाजपा सरकार के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए जल भवन में खुस गए और नारेबाजी करने लगे और सीधे एसीई परिहार के चैंबर में प्रवेश करने का प्रयास किया तब वहां मौजूद पुलिस एवं कर्मचारियों ने सूचना दी कि एसीई परिहार एवं अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह यहां मौजूद नहीं है पूर्व सूचना के अधिकारियों की गैरमौजूदगी से कांग्रेसियों का गुस्सा फूट पड़ा और वे जमकर हंगामा करने लगे और यह हंगामे की यह कार्यवाही तकरीबन 1 घंटे तक जल भवन में ही चली।
कांग्रेस अध्यक्ष जैन ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य अभियंता परिहार से पूर्व में समय ले लेने के बावजूद उनका यहां मौजूद नहीं रहना, इस बात का प्रमाण है कि भाजपा शासन में अधिकारी जनता की समस्याओं से नजर चुरा रहे हैं यह प्रजातंत्र में प्रतिपक्ष को नजरअंदाज करने वाला कृत्य है, जबकि शहर के दोनों विधानसभा क्षेत्र में सरकार के मंत्री निवास करते हैं बावजूद इसके जलदाय विभाग ने शहर की जल आपूर्ति में 50 प्रतिशत की कटौती यानी 72 से 96 घंटे में करने का जनविरोधी निर्णय कर लिया है। कांग्रेस ने याद दिलाया कि अजमेर में वर्ष 2008 मे आयोजित हुए राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने अजमेर को 24 घंटे के अंतराल में पीने का पानी देने की घोषणा की थी।
आक्रोशित कांग्रेसियों की मौजूदगी में शहर कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा एडिषनल चीफ इंजीनियर के चेंबर के बाहर ज्ञापन चस्पा कर दिया ज्ञापन में बताया कि बीसलपुर से मिलने वाले पेयजल की नियमित आपूर्ति में 20 से 50 प्रतिशत की कटौती एवं 72 से 96 घंटे में पेयजल आपूर्ति के आदेश से जनता भयाक्रांत है। 5 सितंबर को विभाग के एस.ई सतयेन्द्र सिंह के बयान से यह पुष्टि हो गई कि शहर की पेयजल आपूर्ति अब 1 सितंबर से 20 प्रतिषत 10 सितंबर से 27 प्रतिषत एवं 1 अक्टूबर से 50 प्रतिषत कटौती करने का फैसला ले चुका है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जलदाय विभाग ने शहर में 60 मिनट के स्थान पर 45 मिनट सप्लाई कटौती कर दी है इसा नतीजा है कि शहर में 48 घंटे के बजाय 72 से 96 घंटे में सप्लाई की जा रही है और इस कटौती का असर अब शहर के अंतिम छोर वाले इलाकों में स्पष्ट नजर आने लगा है।
ज्ञापन में बताया कि कांग्रेस शासनकाल में बीसलपुर परियोजना केवल अजमेर की जलापूर्ति के लिए बनाई गई थी मगर जलदाय विभाग मनमाने फैसले करके अजमेर के साथ कुठाराघात करने का प्रयास कर रहा है। बीसलपुर में वर्तमान में भी 309.26 आर एल मीटर पानी मौजूद है और बारिश के बाद इसका जलस्तर 315 आर एल मीटर होने की प्रबल संभावनाएं हैं। जलदाय विभाग मनमाने बहाने बनाकर आपूर्ति में कटौती करने पर आमादा है जिसे कांग्रेस किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। कांग्रेस का आरोप है कि अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का सपना दिखाने वाली भाजपा सरकार को यह पता होना चाहिए कि स्मार्ट सिटी की प्राथमिक जरूरतों में निर्बाध रुप से विद्युत आपूर्ति एवं 24 घंटे के अंतराल से जलापूर्ति है लेकिन अजमेर शहर की जनता को स्मार्ट सिटी का प्रलोभन देने वाली भाजपा सरकार उसको 48 घंटे में मिलने वाले जलापूर्ति को भी अब 72 घंटे में करने का मानस बना चुकी है। कांग्रेस की चेतावनी दी है कि यदि जल आपूर्ति की वर्तमान व्यवस्था को बदला गया और जलापूर्ति 48 घंटे के अंतराल के बजाय 72 घंटे की गई तो शहर कांग्रेस जन आंदोलन करेगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी जलदाय विभाग की होगी।
प्रदर्शन में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव महेंद्र सिंह रलावता सदस्य हेमंत भाटी कुलदीप कपूर प्रमिला कौशिक प्रताप यादव विष्णु माथुर गिरधर तेजवानी बलराम शर्मा सुकेश कांकरिया वैभव जैन महेश ओझा श्याम प्रजापति नरेश सत्यवना इमरान सिद्दीकी राकेश सांखला राजकुमार तुलसियानी कैलाश कोमल देशराज मेहरा आरिफ हुसैन महेश चैहान रश्मि हिंगोरानी रवि शर्मा महेंद्र जोधा अतुल माहेश्वरी मुजफ्फर भारती अंकुर त्यागी विपिन बेसिल अशोक बिंदल दयानंद चतुर्वेदी शैलेंद्र अग्रवाल सुरेश लद्दड़ मोहम्मद शाकिर महेश भाटी नीरज यादव दीनदयाल शर्मा हनीश मारोठिया सुनील लाला द्रोपति कोली सबा खान अभिलाषा विश्नोई अरुणा कच्छावा शमसुद्दीन कमल गंगवाल राजकुमार गर्ग महेंद्र कटारिया राजनारायण आसोपा राजेंद्र वर्मा अजय गुर्जर गंगा गुर्जर मुकेश चीता भोमराज गुर्जर चंदन सिंह निर्मल अग्रवाल मुनीम तंबोली हरिप्रसाद दिवाकर मनीष जैन मनोज जैन सैयद मेराजुद्दीन वेद प्रकाश चैधरी गोपाल पवार हेमंत जसोरिया पवन ओड मनीष सेठी सहित बड़ी तादात में कांग्रेसजन मौजूद थे।

error: Content is protected !!