सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानन्द ने बोर्ड का दौरा किया

अजमेर 06 सितम्बर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानन्द महाराज गुरूवार को एक दिन की अपनी अधिकारिक यात्रा पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में आये। उन्होंने बोर्ड अधिकारियों से बोर्ड में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की कार्यदशा के संबंध में विस्तार से चर्चा की।
स्वामी सदानन्द महाराज ने कहा कि राजस्थान बोर्ड में सफाई कर्मचारियों की कार्यदशा और सुविधायें काफी बेहतर है। बोर्ड द्वारा इन कर्मचारियों को नियमित पदोन्नतियां भी दी गई। बोर्ड द्वारा इन कर्मचारियों को वांछित सुविधायें भी उपलब्ध कराई जा रही है। बोर्ड में सफाई ठेके के तहत् जो सफाई कर्मचारी नियुक्त है उन सभी को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी दिया जाना भी इस वर्ग के कार्मिकों के लिए सकारात्मक पहलू है।
उन्होंने बोर्ड अधिकारियों को सुझाव दिये कि बोर्ड में जो सफाई कार्मिकों के रिक्त पद है उस संबंध में राज्य सरकार से चर्चा कर उन्हें भरने की कार्यवाही की जाये। बोर्ड के स्तर पर सफाई कर्मचारियों के लिए मेडीकल और रोजगार शिविरों का भी आयोजन किया जाये। उन्होंने कहा कि बोर्ड का शीर्ष नेतृत्व तीन महिला अधिकारियों के हाथ में है और बोर्ड पिछले तीन वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी एक विशिष्ठ पहचान बनाये हुए है।
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग ने बोर्ड सचिव श्रीमती मेघना चौधरी, वित्तीय सलाहकार-श्रीमती आनन्द आशुतोष, उपनिदेशक (जनसम्पर्क)-राजेन्द्र गुप्ता, उपसचिव- मंघाराम तोलानी और रामदेव जाट के साथ चर्चा
उप निदेशक-जनसम्पर्क

error: Content is protected !!