पर्यावरणमित्र गणपति महोत्सव ने बजाया बदलाव का बिगुल

सामाजिक एकता व जागरूकता की मशाल थाम कर यूनाइटेड अजमेर अपने तीसरे महोत्सव से अजमेर में जागरूकता की मशाल थाम कर बदलाव की आँधी लाने के मार्ग पर चल पड़ा है ।
यूनाइटेड अजमेर की संयोजिका कीर्ति पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि ईश्वर की प्रिय संतान किन्नरों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत कर उन्हें समाज के मंचों पर एक सम्मानित स्थान दिलाने की प्रतिबद्धता के साथ इस मुहिम ने स्थानीय प्रशासन से निवेदन कर जनतंत्र के पर्व चुनाव में सक्रिय भागीदारी हेतु अजमेर की जनता को जागरूक करने के व जानकारी देने के लिए Ajmer SVEEP की VVPAT मशीन की आयोजन स्थल पर प्रदर्शन की व्यवस्था भी की है साथ ही बीसलपुर बाँध में इस वर्ष वर्षा से कम हुई जल आपूर्ति से उत्पन्न जल संकट पर अजमेरवासियों को जागरूक करने का बीड़ा भी उठाया है ।
महोत्सव की आयोजन समिति की अध्यक्ष अनिता भार्गव ने बताया कि आज प्रातः सात बजे ख़ूब धूमधाम से मिट्टी के गणपति की मूर्ति आनासागर जेट्टी पर स्थापित की गयी।
शाम के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा जी व अजमेर ज़िला कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष श्री विजय जैन जी , अन्य सम्मानित अतिथि थे उमेश चौरसिया , कुलदीप कपूर व श्रीमती इन्दु तनेजा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम की संयोजिका स्मिता भार्गव ने जानकारी दी कि कार्यक्रम की शुरुआत हुई सोनम किन्नर के घूमर नृत्य से जिसे देख सभी उपस्थित जन ने दाँतों तले ऊँगली दबा ली। उस पश्चात स्थानीय प्रेज़िडेन्सी स्कूल के नवदीप सिंह झाला जी ने माँड़ गायिकी से समा बाँध दिया। केसरिया बालम आवो नी पधारो म्हारे देस जी से लेकर जो भी गीत उन्होंने गाए सब पर अजमेरवासियों ने जम कर दाद दी ।
अपने उदबोधन में हेड़ा जी ने पर्यावरण की रक्षा करते हुए सनातन धर्म के अनुसार कार्यक्रम करने की यूनाइटेड अजमेर की इस पहल को सराहा व अन्य अजमेरवासियों को इस से प्रेरणा लेने की सीख दी।
विजय जैन जी ने कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए इसे अनुकरणीय बताया ।
अंत में मुख्य अतिथियों को यूनाइटेड अजमेर के मेम्बर्ज़ द्वारा स्मृतिचिन्ह भेंट किए गए ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!