रेलवे सर्वोच्च स्वच्छता स्थान को बनाये रखने के लिये मनायेगा स्वच्छता पखवाडा

“स्वच्छता ही सेवा” पखवाडा- 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक
महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती पर रेलवे द्वारा यात्रियों को सफर के दौरान तथा रेलवे परिसर में स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिये स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत मिशन की चैथी वर्षगाठ के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल पर 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2018 स्वच्छता ही सेवा पखवाडा आयोजित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत दिनांक 15.09.2018 को प्रातः 8.30 बजे से अजमेर मण्डल के विभिन स्टेशनो के साथ साथ अजमेर स्टेशन पर विशेष कार्यक्रम से स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ किया जायेगा। इस अवसर पर महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे श्री टी पी सिंह भी उपस्थित रहेंगे । पखवाड़े को शुरूआत अर्थात कल 15 सितम्बर को स्वच्छ जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा उनके परिवारजनों द्वारा स्वच्छता शपथ ली जायेगी। इस दिन स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत के स्लोगन के साथ प्रभात फेरी भी निकाली जायेगी।
स्वच्छता ही सेवा पखवाडे में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रत्येक दिन को अलग-अलग विषयवस्तु (थीम) – स्वच्छता जागरूकता, स्वच्छता सवांद, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, सेवा दिवस, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ आहार, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ प्रतियोगिता, स्वच्छ समीक्षा के आधार पर मनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जायेगा ।
स्वच्छता पखवाड़े के दौरान यात्रियों को जागरूक करने के उद्देष्य से नुक्कड़ नाटकों को भी आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया वीडियों क्लिप सहित अन्य माध्यमों से भी जनसाधारण में स्वच्छता काम करने हेतु जागरूकता फैलाई जायेगी। स्टेशनों एवं ट्रेनों की साफ-सफाई पर पूरे दिन विशेष ध्यान दिया जायेगा तथा ऐसा संभव हो सके इसके लिए सभी मंडलों एवं मुख्यालय के अधिकारियो को इस दौरान विशेष निगरानी के लिए नामित किया गया हैं।विभिन्न सरकारी संगठन एवं स्वयंसेवी संस्थाओ को भी इस स्वच्छता अभियान मे भागीदार बनना सुनिशित किया गया हैं।

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!