सड़क सुरक्षा पर पुलिस एवं मिडिया संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन

अजमेर 15 सितम्बर। हिन्दुस्तान जिंक एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के संयुक्त प्रयासों से चलायें जा रहे राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन के अन्तर्गत जिला पुलिस अजमेर एवं जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सहयोग से सड़क सुरक्षा पर पुलिस एवं मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला अजमेर शहर के स्थानीय हॉटल में आयोजित की गई।

इस कार्यशाला में अजमेर जिले के सभी पुलिस अधिकारी, थाना अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधि अनुसंधान अधिकारी, यातायात प्रभारियों तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया ने भाग लिया। यह कार्यशाला सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाओं की सही जानकारी सहित रिर्पोटिंग एवं अपीलीय प्रकाशन के लिए एक अनुठा प्रयास है। जिसका मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं के वास्तविक कारणों का मीडिया एवं पुलिस द्वारा वैज्ञानिक पद्धति के आधार पर प्राप्त अनुसंधान रिपोर्ट का प्रकाशन कर आम सड़क उपयोगकर्ताओं से भविष्य में होने वाली असावधानियों को दौहराने से रोकना हैं। साथ ही सभी हितधारकों को सजग करे विशेषकर ऎसी घटनाऎं जिसमें कोई मृत्यु हुई हो या गम्भीर चोटे आयी हो।

दुर्घटना में सावधानी का इस तरह से प्रचार प्रसार प्रकाशन के माध्यम से करना अगर विशेषकर सावधानी और सजगता रखी होती तो यह घटना टाली जा सकती थी। दुर्घटनास्थल एवं उसके आस-पास की अब तक हुई ऎसी घटनाओं का पूर्ण विवरण देते हुए, नवीन दुर्घटनाओं का अधतन जानकारी प्रकाशन के माध्यम से आम जन तक पहुचाकर उस क्षेत्र की गम्भीरता को सामने लाना हैं। वर्तमान में सड़क दुर्घटनाओं के कारणों में औसतन 84 प्रतिशत से अधिक वाहन चालक की लापरवाही एवं लगभग 66 प्रतिशत से अधिक मामलों में अधिकतम गति सीमा का उल्लघंन पुलिस एवं मीडिया के माध्यम से आमजन तक पहुच रहे हैं। जिसके कारण वाहन में यात्रिक दोष, सड़क इंजीनियरिंग का दोष, मौसम वातावरण और प्रभावी प्रर्वतन की कमी आदि कारण आमजन के पास मीडिया के माध्यम से नही आ पाते हैं। इसका एक कारण पुलिस विभाग में सड़क दुर्घटनाओं के वैज्ञानिक अनुसंधान हेतु पर्याप्त प्रशिक्षित दक्ष मेन पॉवर की कमी, सड़क दुर्घटनाओं की रिपोटिंग करने वाले मीडियाकर्मी को भी सड़क सुरक्षा के विभिन्न घटकों का तकनिकी ज्ञान नही होना हैं। इसी उद्देश्य की पूर्ति यह कार्यशाला आयोजित की गई हैं।

हिन्दुस्तान जिंक कायड माइन के यूनिट हेड बलवन्त सिंह राठौड़ ने सभी अतिथियों का कार्यशाला में स्वागत किया एवं हिन्दुस्तान जिंक द्वारा सुरक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासो के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, कंपनी का प्रत्येक कर्मचारी कार्य परिसर एवं बाहर हिन्दुस्तान जिं़क के शून्य दुर्घटना के लक्ष्य के प्रति कटिबद्ध है।

भारत सरकार के राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा तकनीकी सलाहकार वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने इस विषय पर भारत सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों एवं नवाचारों से अवगत कराते हुए इस कार्यशाला को मास मीडिया अभियान के रूप में लेते हुए सड़क दुर्घटनाओं के वैज्ञानिक अनुसंधान को शुरू करने में इसे मील का पत्थर बताया हैं तथा राज्य एवं राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति में व्यापक बदलाव के लिए सड़क दुर्घटनाओं के वास्तविक कारणों को खोज कर मीडिया को आमजन के सामने लाना एक बहुत बड़ा कदम साबित होगा।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्ण कालिक सचिव राकेश गौरा ने दुर्घटना में पीड़ितो के लिए प्राधिकरण की योजना के बारे में पूर्ण जानकारी देते हुए सड़क सुरक्षा 6िाक्षा एवं मीडिया रिर्पोटिंग में व्यापक बदलाव को समय की आवश्यकता बताया।

दैनिक नवज्योति के प्रबन्ध सम्पादक एवं अध्यक्ष, सिटीजन कौन्सिल दीनबन्धु चौधरी ने सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता से लेने पर जोर दिया तथा राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन के लिए हिन्दुस्तान िंजंक एवं सोसायटी के प्रयासो की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऎसा मिशन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करें एवं दुर्घटना की लापरवाहियों को प्रमुखता से सामने लाने एवं प्रकाशित करने का आव्हान किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया दिल्ली के वरिष्ठ संपादक दीपक दास ने अपनी प्रस्तुतिकरण में मीडिया की सड़क सुरक्षा में भूमिका पर अपने अनुभव शेयर करते हुए अधिक से अधिक स्टोरी लेखन कर इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। जे.पी. रिसर्च पूना के जिगर सड़क अनुसंधानकर्ता ने सड़क दुर्घटनाओं के अनुसंधान के केस स्टेडीज जो कि वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित थी को शेयर किया।

कार्यक्रम में हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा चलाए जा रहे बीसेफ जिं़दगी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी एवं इसी पर आधारित संदेश देते हुए लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। बी सेफ प्रोजेक्ट के माध्यम से हिन्दुस्तान जिं़क के हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक अब तक राजस्थान में करीब साढ़े तीन हजा़र से अधिक कर्मचारियों, स्कूली बच्चों और परिजनों को सुरक्षा के प्रति जागरूक कर चुके है, जिसके अन्तर्गत लघु फिल्म, प्रजेन्टेशन और कहानी के माध्यम से बच्चों को स्वयं और परिवार को सुरक्षित रखने की जाानकारी दी गयी है। इसका उद्धेश्य सडक, घर या कार्यस्थल एवं हर स्थान पर सुरक्षा के प्रति जागरूक रहना है, सुरक्षा नियम सुरक्षा के लिए बनाये जाते हैं सभी को सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए जिससे परिजनों और बच्चों के स्वयं के मन में सुरक्षा के लिये प्रतिबद्धता उत्पन्न हो।

कार्यशाला मेें उपनिदेशक जन सम्पर्क विभाग के श्री महेश चन्द्र शर्मा ने इस कार्यशाला को एक अनुठा प्रयास बताया एवं मीडिया से अनुरोध किया कि सड़क दुर्घटनाऎं रोकी जा सकती है यदि हम हर दुर्घटना में घटित लापरवाहियों प्रका6ान कर भविष्य में ऎसा न होने की अपील करें, तो आमजन में इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा। सहायक सूचना जनसंपर्क अधिकारी श्री संतोष प्रजापति ने कहा कि समाचारों में दुर्घटना के कारणों को प्रकाशित करने से जनजागरूकता को बढ़ावा मिलेगा। प्रेस क्लब अजमेर के पूर्व अध्यक्ष श्री एस.पी. मित्तल एवं वर्तमान महासचिव श्री विनित कुमार लोहिया ने सड़क सुरक्षा के इस मिशन में रिर्पाेटिंग में सकारात्मक बदलाव लाकर इसे मीडिया सड़क सुरक्षा आन्दोलन का रूप देकर महत्वपूर्ण रोल अदा करेनें का आश्वासन दिया। दैनिक भास्कर के सिटी चीफ श्री सुरेश कासलीवाल ने दुर्घटनाओं को रोकनें के लिए सामूहिक प्रयासों पर बल दिया।

कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गजेन्द्र सिंह जोधा ने पुलिस एवं मीडिया को सड़क दुर्घटनाओं की रिपोटिंग एवं प्रकाशन में चौली दामन का साथ बताया एवं दोनो हितधारको से आव्हान् किया हर सड़क दुर्घटना की गहन अध्ययन कर वास्तविक कारणों को खोजते हुए निर्धारित प्रपत्र में सभी बिन्दुओं को भरे तथा मीडिया तक उस रिपोर्ट को पहुचायें यदि मीडिया द्वारा और अधिक गहन अध्ययन की आवश्यकता महसूस हो तो उनका सहयोग करें। तभी इस कार्यशाला की सार्थकता सिद्ध होगी। उन्हाेंने हिन्दुस्तान िंजंक एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के इस प्रयास की सराहना भी की । यातायात पुलिस उपअधीक्षक नीलिमा चौधरी सहित कई पुलिस के अधिकारी एवं थाना प्रभारी, पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि, हितधारक विभागों के अधिकारी हिन्दुस्तान जिंक के अधिकारी, राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी की टीम के सदस्य आदि उपस्थि्त थें। राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी की परियोजना समन्वयक तान्या पचौरी ने राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन द्वारा हितधारकों के सहयोग से चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा शिक्षा, इंजीनियरिंग, प्रर्वतन एवं इंमरजेंसी केयर ड्राईव पर विस्तार पूर्वक प्रस्तुतिकरण दिया।
कार्यशाला में सभी का धन्यवाद हेड एचआर कायड माइन मनोज खण्डेलवाल ने दिया कार्यक्रम का संचालन सी.एस.आर.अधिकारी महेश कुमार माथुर ने किया।

error: Content is protected !!