‘‘पर्यटन पर्व’’ के अवसर पर अजमेर स्टेशन पर विशेष व्यवस्थाएं

रेलवे द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये दिनांक 16 .09 .18 से 27.09.18 तक ‘‘पर्यटन पर्व’’ मनाया जा रहा है।
‘‘पर्यटन पर्व’’ पर पर्यटन को बढ़ावा देने तथा पर्यटकों को उच्च स्तरीय सेवायें प्रदान करने के क्रम में रेलवे द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे है, जिससे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटक वहां की संस्कृति, कला तथा दर्शनीय स्थलों की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ बेहतर रेल यात्रा व रेल सुविधाओं के अनुभव अपने साथ ले जा सकें। अजमेर स्टेशन पर्यटन की दृष्टी से महत्वपूर्ण स्टेशन है, ‘‘पर्यटन पर्व’’ के अवसर पर इस स्टेशन पर आने जाने वाले पर्यटकों को यात्रा की विशेष अनुभूति प्रदान करने के लिये विशेष प्रबंध किये गए है ।
स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को सुखद अहसास दिलवाने के लिये स्टेशन भवन को आकर्षक व मनमोहन रोशनी से सुसज्जित किया गया है, जिसकी मनभावन रोशनी रात्रि में पर्यटकों को आकर्षित करती है। यात्रियों को स्टेशन पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो तथा शहर के पर्यटक स्थलों की जानकारी प्रदान करने हेतु टूरिस्ट हेल्प डेस्क बनाया गया है तथा साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिये राजकीय तथा रेलवे सुरक्षा बल को तैनात किया गया है एवं रेलवे स्टाफ, राजकीय तथा रेलवे सुरक्षा बल को पर्यटकों व यात्रिओं के प्रति संवेदनशील होने के लिए जागरूक किया जा रहा है | स्टेशन साफ-सुथरा और बेहतर नजर आये इसके लिये विशेष निर्देश दिए गए है जिसके तहत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।
गत दिवस रेलवे अधिकारिओं व कर्मचारिओं द्वारा देशी-विदेशी पर्यटकों का अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म व वेटिंग हाल में माला पहनाकर गर्म जोशी के साथ स्वागत किया गया। रेलवे स्कूलों व परिसरों में पर्यटन से सम्बंधित पेंटिंग, निबंध व वाद विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएँगी | रंगोली कलाकारों द्वारा पर्यटन व रेलवे में मेल को दर्शाती रंगोली सजाई जाएगी । पर्यटन पर्व की इस अवधि के दौरान पर्यटन से सम्बंधित विभिन्न बुकलेट व बैनर का प्रदर्शन किया जायेगा |
मंडल रेल प्रबंधक श्री राजेश कुमार कश्यप के अनुसार रेलवे का प्रयास है कि जो भी पर्यटक यहां पर आये वह अपने साथ बेहतर पर्यटन व यात्रा अनुभव साथ ले जाये, जिससे इस शहर की छवि तो अच्छी होगी ही साथ ही यहां पर्यटक भी आकर्षित होगें |
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!