शहर हुआ स्मार्ट, बनेगा पर्यटन हब – देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 19 सितम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि हमने अजमेर की जनता से जो वादा किया था, हम उस पर खरा उतरे हैं। अजमेर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। शहर का पर्यटन व्यवसाय नई ऊंचाईयां देखेगा। ऐतिहासिक आनासागर झील के चारों ओर चौपाटी, साइंस पार्क, सुभाष उद्यान और नगर वन उद्यान, यह सभी नए अजमेर की पहचान बनेंगे। अजमेर में सड़कों के विकास पर हमने 100 करोड़ से ज्यादा खर्च किए हैं। पिछले 5 सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में ढाई हजार करोड़ से अधिक की नई योजनाएं लागू हुई हैं।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने आज अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न वार्डों में मुख्यमंत्राी बजट घोषणा के तहत एक करोड़ 23 लाख लागत की नई सड़कों के निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया। इन सड़कों के निर्माण से क्षेत्रा के करीब 70 हजार लोगों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर श्री देवनानी ने कहा कि हमने अजमेर की जनता से उनके दुख-दर्द में भागीदारी एवं जन सुविधाओं के विकास का वादा किया था। पिछले 5 सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में 100 करोड़ रूपए से अधिक के सड़क विकास कार्य करवाए गए हैं। अजमेर की लाइफ लाइन स्टेशन रोड पर 220 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड का काम शुरू कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के शासन में अजमेर ने अभूतपूर्व विकास देखा है। हमने अजमेर को पर्यटन के क्षेत्रा में नई पहचान दी है। करीब 1947 करोड़ की स्मार्ट सिटी योजना के काम पूरे होने के पश्चात अजमेर एक नए रूप में दिखायी देगा। केन्द्र व राज्य की विभिन्न योजनाओं के तहत अलग-अलग स्थानों पर काम करवाए गए हैं। पंचशील में 15.20 करोड़ की लागत से बनने वाला साइंस पार्क अजमेर ही नहीं पूरे संभाग के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान का नया केन्द्र बनेगा।
श्री देवनानी ने कहा कि आनासागर झील के चारों ओर बनायी जा रही चौपाटी से झील की सुन्दरता और पर्यटकों की संख्या कई गुणा बढ़ गई है। पहले अजमेर आने वाले पर्यटकों पास दरगाह एवं पुष्कर यात्रा के अलावा बेहद सीमित संख्या में घूमने की जगह होती थी। लेकिन अब नए अजमेर में लोगों को महाराणा प्रताप स्मारक, चौपाटी, सुभाष उद्यान, नगर वन उद्यान, हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी, नए रंग रूप में अजमेर का किला सहित अन्य जगह घूमने के लिए उपलब्ध होगी।
श्री देवनानी ने अलखनन्दा कॉलोनी वैशाली नगर में 19.38 लाख, आरपीएससी कॉलोनी मित्रा नगर में 30 लाख, कुन्दन नगर में 10.77 लाख एवं 14.32 लाख, शिवपुरी हाथीभाटा में 25.81 लाख तथा लाजरस लेन क्रिश्चियनगंज में 22.90 लाख रूपए के सड़क निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, पार्षद श्री चंर्देश सांखला, श्री जे.के.शर्मा, श्री अनिश मोयल, श्री धर्मेन्द्र शर्मा, श्री सुभाष काबरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रावासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!