केन्द्र सरकार ने अन्य पिछडा वर्ग के लिये बनया अलग से आयोग

अजमेर 30 सितम्बर। भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर के उत्तर विधानसभा का अन्य पिछड़ा वर्ग सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें अन्य पिछडा वर्ग के विभिन्न समाजो के प्रतिनिधियों का सम्मान व स्वागत किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद नारायण लाल पंचारिया ने कहा कि उत्तर विधानसभा के विधायक एवं शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के शिक्षा क्षेत्र में किए गए नवाचारो की चर्चा ना सिर्फ राजस्थान में होती है अपितु पूरे देश भर में होती है। उन्होंने कहा कि आज ओबीसी वर्ग से प्रधानमंत्री बने देश के सपूत नरेंद्र भाई मोदी ने पूरे देश का सम्मान बढ़ाया। भारतीय जनता पार्टी की सरकारो ने ही अन्य पिछड़ा वर्ग और बाकी सभी वर्गों को समान रूप से सम्मान दिया है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री बीरमदेव सिंह ने कहा कि सभी वर्गों के के सम्मेलन पूरे राजस्थान में किए जा रहे हैं। प्रत्येक वर्ग के किए जा रहे सम्मेलनों का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक वर्ग को जोड़कर प्रत्येक वर्ग के लिए बनाई गई सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। भाजपा की सरकार आज समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चल रही है। उन्होने कहा कि अब हमें अजमेर में होने वाली आगामी मोदी जी की आम सभा को एक उत्सव के रूप में भाग लेना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी प्रजातांत्रिक राजनीतिक पार्टी है भारतीय जनता पार्टी ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसमे काम करने वाले कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जाती है। केन्द्र सरकार की योजना है कि अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों का प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने अन्य पिछडा वर्ग के लिये अलग से आयोग बनाकर उन्हे सम्मान व सुविधाएं उपलब्ध कराई है जो अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के लिए अत्यधिक गौरव की बात है। साथ ही राजस्थन सरकार ने भी अन्य पिछडा वर्ग के लिए छात्रवृति की राशि में बढोतरी की है एवं अन्य पिछडा वर्ग में आ रहे सेन समाज के लिए केश कला बोर्ड व प्रजापत समाज के लिए मिट्टी कला बोर्ड का गठन किया गया है साथ ही देवनानी ने कहा कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार ने जो कार्य किए हैं उनका पूरा लाभ अन्य पिछडा वर्ग को मिला है। उन्होने कहा कि हमारे द्वारा कराये गये विकास कार्यो के आधार पर हम कह सकते हैं कि अन्य पिछडा वर्ग पूर्णतः भाजपा के साथ है।
देवनानी ने अजमेर में कराये गये विकास कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि सुभाष उद्यान को नया रूप दिया गया जिसमें जोगिंग ट्रेक साइकिल ट्रैक एवं वॉकिंग ट्रैक अलग-अलग बनाया गया है रात्रि रात्रि में लाइट और फव्वारों की सुंदर व्यवस्था होगी, रेलवे स्टेशन रोड़, कचहरी रोड़ व पृथ्वीराज मार्ग पर एलिवेटेड रोड, मोहल्ले मोहल्ले में करोड़ों की राशि से बनी सड़कें, आनासागर के चारो ओर बने पाथ वे, नगर वन उद्यान, साईंस पार्क, एवं हेरीटेज सिटी योजना में हुए कार्यो से शहर का नक्शा बदला है तथा राजस्थान के नक्शे पर अजमेर अलग से ही उभरा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने ऐसी योजनाएं दी है जिसमें गरीब से गरीब व्यक्ति का ध्यान रखा गया है चिकित्सा क्षेत्र में राजस्थान सरकार ने बहुत काम किए हैं एवं अजमेर में कोटडा, रामनगर, वैशालीनगर चिकित्सालय का नया भवन तैयाहर हो चुका है तथा पंचशील में 5 करोड़ की योजना से हॉस्पिटल तथा माकड़वाली गांव में भी नया अस्पताल भवन तैयार हो रहा है, कहीं कोई कमी नहीं छोड़ी गई है । देवनानी ने बताया कि माकड़वाली में खोले गये स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल में क्षेत्र के विद्यार्थी अग्रेजी माध्यम में निःशुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे है। आज हम इतनी बड़ी संख्या में एकत्र हुए हैं यह सिर्फ विकास कार्यों से ही संभव है तभी जनता का रुझान आज भाजपा के पक्ष में है।

भाजपा शहर जिलाध्यक्ष अरविन्द यादव ने कहा कि न सिर्फ भाजपा की सरकार ने अपितु भाजपा संगठन ने भी अन्य पिछडा वर्ग के हितो की चिन्ता की है। इसके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी ने अलग से अन्य पिछडा वर्ग मोर्चा बनाया है। जिसके माध्यम से अन्य पिछडा वर्ग में आने वाले सभी समाजो की विशेष चिन्ता संगठन के माध्यम से भी की गई है। भारतीय जनता पार्टी सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ कार्य करने वाली पार्टी है जिसमें सभी समाज व वर्ग के व्यक्तियों को समान रूप से महत्व दिया जाता है। हमारे लिये कोई पिछडा, कोई पराया नहीं है।
कार्यक्रम में विभिन्न समाज के संगठन व संस्थाओं के पदाधिकारियों का सम्मान किया गया। स्वर्णकार समाज से सुशील सोनी, दर्जी समाज से राकेश वर्मा, सैन समाज से रामगोपाल चैहान, गुर्जर समाज से मांगीलाल गुर्जर, छीपा समाज से सत्यनारायण, जांगीड़ समाज किशनलाल व रामदेव शमा्र, कहार समाज से पन्ना लाल, चैरसिया समाज से धनेश कुमार, साहू समाज से नेमीचंद साहू व छोटेलाल दया, रावणा राजपूत समाज से भगवान सिंह चैहान, बाबूसिंह पंवार, मद्रासी समाज से खुशालदास , मेहरा खीर समाज से रामलाल कटारिया, माली समाज से त्रिलोक इन्दोरा, मेवालाल जादम, हनुमान कच्छावा, राजेश भाटी, श्रवण चैहान, लुहार समाज से मांगीलाल, प्रजापति समाज से छीतरमल प्रजापति, कुमावत समाज से कैलाश कुमावत, यादव समाज से अमित यादव, सिंधी स्वर्णकार समाज से तुलसीदास सोनी आदि का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री रमेश सोनी ने किया व धन्यवाद ओबीसी जिला मोर्चा अध्यक्ष प्रशान्त यादव ने दिया। इस अवसर महापौर धर्मेंद्र गहलोत ,अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, संयोजक महेंद्र जादम एवं सुभाष काबरा, विस्तारक विशाल शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री जयकिशन पारवानी, जिला मंत्री रविन्द्र जसौरिया, तीनो मण्डलों के अध्यक्ष व पदाधिकारी, पार्षदगण, दत्ताराम गुर्जर, विजय टांक, जातवेद, भरत छीपा, गोपाल मेहरा, रामलाल गुर्जर, रमेश चैहान, सुनील शर्मा, भागचन्द चैहान, शमशेर सिंह रावत, राजू साहू, कुन्दन वैष्णव, बालेश गोहिल, रमेश टेलर, गंगाराम सैनी सहित अजमेर उत्तर विधानसभा के अन्य पिछडा वर्ग के सैकडो कार्यकत्र्ता उपस्थित रहे।

संतकंवरराम काॅलोनी से टेलीफोन एक्सचंैज तिराहे तक बनेगी सड़क
अजमेर, 30 सितम्बर। शिक्षा एवं पंचायती राज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज फाॅयसागर रोड़ पर संतकंवरराम काॅलोनी से टेलीफोन एक्सचेन्ज तिहारे तक सड़क निर्माण कार्य शुभारम्भ किया। यहां से गुजरने वाले हजारों नागरिकों को राहत मिलेगी। सड़क का निर्माण 40 लाख रूपये की लागत से कराया जा रहा है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि फाॅयसागर रोड़ की तरफ जाने वाली इस मुख्य सड़क पर यातायात का भारी दबाव रहता है जिससे रोजाना हजारों लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। हमने विशेष प्रयास करके राज्य सरकार से 40 लाख रूपये की स्वीकृति कराई है। इस सड़क के दोनो ओर स्थित कच्चे क्षेत्र पर भी सड़क निर्माण कराया जाएगा जिससे सड़क की चैड़ाई बढ़ने से यातायात सुगम हो सकेगा तथा क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी।
उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में पिछले पौने पांच साल में सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत के लिए 100 करोड़ रूपये से ज्यादा खर्च किए गये है। अजमेर शहर की सभी मुख्य सड़कों का नवनिर्माण किया गया है। शहर की यातायात समस्या के निराकरण के लिए 220 करोड़ रूपये की लागत से एलीवेटेड रोड़ का निर्माण कराया जा रहा है। यह रोड़ शहर के लिए वरदान साबित होगी।
उन्होंने कहा कि हमने प्रत्येक वार्ड में विकास कार्य कराए है। क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सड़कों एवं अन्य सुविधाओं का विस्तार किया गया है। यह कार्य कई सालों तक क्षेत्र की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगें।
इस अवसर पर पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत, तुलसी सोनी, सागर सोनी, सोहन लाल यादव, अशोक सेन, मोहन सत्यानी, रामकिशन गुप्ता, अशोक जैन, श्वेता शर्मा, नारायण गुर्जर, हर्ष पंवार सहित अन्य क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

शिवशक्ति काॅलोनी को मिली नई पाइप लाइन की सौगात
अजमेर, 30 सितम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले पौने पांच सालों मंे अजमेर शहर को ं उच्च गुणवत्ता एवं प्रेशर से पानी देने के लिए 100 करोड़ रूपये अधिक राशि खर्च की है। प्रत्येक वार्ड में पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछायी गई है। आगामी दिनों में शहर को और अधिक गुणवत्ता पूर्ण जलापूर्ति मिलेगी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री देवनानी ने फायसागर रोड़ स्थित शिव शक्ति नगर क्षेत्र में नई पाइप लाइन कार्य का शुभारम्भ किया। इस कार्य के पूर्ण होने पर क्षेत्र मंे पूरे प्रेशर से जलापूर्ति मिलेगी।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पिछले पौने पांच साल में हमारा प्रयास रहा कि शहर के प्रत्येक वार्ड में जलापूर्ति व्यवस्था को सुधारा जाए। इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया गया। हमने प्रत्येक वार्ड में कम प्रेशर और पुरानी लाइनों वाले क्षेत्र को चुनकर वहां नई लाइन डलवायी, इस कार्य पर 100 करोड़ रूपये अधिक खर्च किया गया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार अजमेर शहर को 24 घंटे में जलापूर्ति का तंत्र विकसित करने के प्रति संकल्पबद्ध है। इसके तहत 100 करोड़ रूपये की योजना तैयार की गई है। इस राशि से अंतिम छोर तक पूरे पे्रशर से पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शहर के साथ ही गांवों में भी जलापूर्ति व्यवस्था के लिए हमने पूरी गंभीरता से काम किया है। हाथीखेड़ा, अजयसर, खरखड़ी, काजीपुरा, माकड़वाली और लोहागल ऐसे क्षेत्रा है। जहां आजादी के बाद पहलीबार लोगों को उनके घरों में बीसलपुर का पानी मिल रहा है। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

रेदासपुरा में नये हाॅल का निर्माण
अजमेर, 30 सितम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने आज वार्ड संख्या तीन में रेदासपुरा पंचायत भवन में नये हाॅल के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया। इस हाॅल के निर्माण के क्षेत्रा के लोगों को अपने सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थान उपलब्ध होगा। इस हाॅल के निर्माण में 8.42 लाख रूपये की लागत आएगी। कार्यक्रम में श्री देवनानी ने कहा कि हमने सभी समाजांे को साथ लेकर बिना भेदभाव के सबका विकास किया है। विकास की यह यात्रा निरन्तर जारी रहेगी। इस अवसर पर पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत, तुलसी सोनी, सागर सोनी, सोहन लाल यादव, अशोक सेन, मोहन सत्यानी, रामकिशन गुप्ता, अशोक जैन, श्वेता शर्मा सहित अन्य क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!