साधना सेन को ‘‘दिव्यांग रत्न अवार्ड-2018’’

‘‘शुभदा’’ की सह संस्थापिका साधना सेन को दिव्यंागता के क्षेत्र में सराहनीय कार्यो एवं महत्वपूर्ण योगदान के लिए जयपुर में 30 सितम्बर, 2018 को आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में ‘‘उम्मीद हेल्पलाईन फाउण्डेशन’’ ने ‘‘दिव्यांग रत्न अवार्ड-2018’’ से पुरस्कृत करते हुए प्रशस्ति पत्र एवं शॉल ओढाकर सम्मानित किया।
जैसा कि सर्व विदित है ‘‘शुभदा’’ संस्था वर्ष 2005 से अजमेर शहर में मानसिक विमंदितों के कल्याण हेतु कार्यरत है। वर्ष 2005 में ‘‘शुभदा’’ की शुरूआत 4 दिव्यांग बच्चों के साथ एक छोटे से गैराज से की गई थी। वर्तमान में संस्था से 130 विमंदित बच्चे और उनके अभिभावक जुड़े हुए है। इनमें से लगभग 88 लाभन्वित नियमित रूप से स्पेशल एज्युकेशन के लिए संचालित केन्द्र में आते है। इन बच्चों में मंेटली चैलेंज्ड, सेरेबल पॉल्सी, ऑटिज्म और मल्टीपल डिसेबल्स शामिल है। इनमें 24 बालिकायें भी इस विशेष विद्यालय में शिक्षण, प्रशिक्षण व थैरेपी हेतु प्रतिदिन आते है। संस्था द्वारा इन विशेष बच्चों को जीने के लिए जरूरी ज्ञान और कौशल देकर इस योग्य बनाया जा रहा है कि ये भी सम्मान पूर्वक अपने बल पर सामान्य जीवन जी सकें और समाज की मुख्य धारा से जुड सकें। ‘‘शुभदा’’ की सह संस्थापिका साधना सेन शुरूआत से ही इन दिव्यांग बच्चों के शिक्षण एवं प्रशिक्षण एवं इन्हें आगे बढाने हेतु सदैव तत्पर है।
यह सम्मान समारोह श्री महावीर दिगम्बर जैन उच्च माध्यमिक विद्यालय, सी-स्कीम जयपुर के सभागार में आयोजित किया। जिसमें श्री धन्नराम पुरोहित (आयुक्त, विशेष योग्यजन(राज्य मन्त्री) राज. सरकार, श्रीमती घनश्याम कंवर (प्रधान, पं सं मांडलगढ), श्री संजय धाकड (प्रदेशमन्त्री, भा.ज.यु.मो. राजस्थान), प्रोफेसर डॉ. रवि भटनागर(लेखक, दिव्यांगविद् एवं विधि विशेषज्ञ) श्री सरेश उपाध्याय (उद्योगपति एवं समाजसेवी) सहित ‘‘उम्मीद हेल्पलाईन फाउण्डेशन’’ के अध्यक्ष श्री उत्तम चन्द जैन के सानिध्य में यह सम्मान साधना सेन को प्रदान किया गया, साथ ही इस सम्मान समारोह में ‘‘शुभदा’’ संस्था द्वारा किये जा रहे शिक्षण प्रशिक्षण एवं सराहनीय कार्यो से उपस्थित अतिथियों एवं श्रोतागण को अवगत करावाया गया।
अपूर्व सेन
(मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
9460789744

error: Content is protected !!