महिला की बच्चादानी सहित निकाली 10 किलो की गांठ

खाना खाया नहीं जाता था, चढ़ने में सांस फूलता था
मित्तल हाॅस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. अंजू गुप्ता व डाॅ. प्रीतम कोठारी ने किया सफल आॅपरेशन

अजमेर, 1 अक्टूबर ( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में अजमेर निवासी महिला की बच्चेदानी सहित 10 किलो की गांठ निकाली गई। महिला अब पूर्णरूप से स्वस्थ है और अपना सामान्य जीवन बेहतर तरीके से जी पा रही है।
मित्तल हाॅस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. अंजू गुप्ता तथा डाॅ. प्रीतम कोठारी ने महिला के पेट के निचले हिस्से में बहुत ही छोटा चीरा लगा कर यह सफल आॅपरेशन किया। सामान्य रूप से यह आॅपरेशन पेट पर बड़ा चीरा लगाकर ही हो सकता था।
डाॅ गुप्ता ने बताया कि महिला लम्बे अर्से से पेट के फूलने की शिकायत के साथ अपना सामान्य जीवन जी रही थी। वह घर का सभी काम-काज भी किया करती थी। उसे सिर्फ पेट बढ़ने को लेकर चिंता थी। कभी-कभी सीढ़ियां चढ़ने में सांस फूलता था और कभी खाना खाया नहीं जाता था। विगत कुछ दिनों से महिला का वजन यकायक घटने लगा। महिला की जांचें कराई गई तो उसके पेट में 30 गुणा 24 गुणा 14 सेंटीमीटर की गांठ होना पाया गया। यह गांठ महिला के पेट से छाती तक फैली हुई थी। बड़ी गांठ के साथ अन्य छोटी-छोटी गांठंे भी थीं। जांच के उपरांत महिला की बच्चादानी सहित गांठ निकालने का निर्णय किया गया।
डाॅ अंजू गुप्ता ने बताया कि महिला के आॅपरेशन में करीब डेढ़ से दो घंटे का समय लगा। खास बात रही कि पेट के निचले हिस्से में बहुत ही छोटा चीरा देकर ही महिला की बच्चादानी सहित पूरी गांठ निकालने में सफलता मिल गई। गांठ का वजन करीब 10 किलो था। महिला को आॅपरेशन के चैथे दिन ही अस्पताल से छुट्टी भी दे गई और महिला ने विश्राम के बाद फिर से सामान्य काम काज करना और खाना-पीना भी फिर से शुरू कर दिया। इस आॅपरेशन में हाॅस्पिटल के एनेस्थीसियोलोजिस्ट डाॅ राजीव पाण्डे सहित आॅपरेशन थियेटर की पूरी टीम का सराहनीय सहयोग रहा।
उल्लेखनीय है कि मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर संभाग का एकमात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त हाॅस्पिटल है, जहां एक ही छत के नीचे हृदय रोग, गुर्दा रोग, कैंसर रोग, पथरी, प्रोस्टेट व मूत्र रोग, ब्रेन व स्पाइन रोग आदि सभी सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि राज्य सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं में उपचार के लिए अधिकृत मित्तल हाॅस्पिटल अब तक 2000 से अधिक जरूरतमंद निर्धन पीड़ितों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचा चुका है।
इन पीड़ितों को हृदय रोग से संबंधित एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, नाड़ी रोगों से संबंधित ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सिर व रीढ़ की हड्डी में चोट, यूरोलोजी में पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित आॅपरेशन, गुर्दा रोगियों के डायलिसिस आदि की चिकित्सा सुविधा एवं सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।
फोटो- मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. अंजू गुप्ता व डाॅ. प्रीतम कोठारी आॅपरेशन के बाद महिला के पेट से निकाली गांठ सहित अपनी पूरी टीम के साथ।
जनसम्पर्क प्रबंधक/संतोष गुप्ता/9116049809

error: Content is protected !!