आदर्श आचार संहिता की पालना में 4671 होर्डिंग बैनर हटाए

अजमेर, 9 अक्टूबर। निर्वाचन आयोग के निर्देशानसुार आदर्श आचार संहिता की पालना में जिले भर में गत 72 घण्टों में 4 हजार 671 होर्डिंग बैनर एवं फ्लेक्स हटाए गए है।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि जिले भर में रिटर्निंग अधिकारियों को अपने – अपने क्षेत्रों में लगे राजनैतिक दलों के होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स हटाने के निर्देश दिए गए थे। जिसकी पालना में 4 हजार 671 पोस्टर बैनर हटाए गए हैं। जिनमें 379 होर्डिंग, 159 दिवार लेखन, 691 बैनर, एक हजार 278 पोस्टर फ्लेक्स, 564 फ्लेक्स तथा 1600 अन्य प्रचार सामग्री को विभिन्न सार्वजनिक स्थलों से हटाया गया है। जिले में समस्त स्थानों पर सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के प्रावधानों के विपरित निजी परि सम्पतियों पर चस्पा पोस्टर/बैनर, रिटर्निंग अधिकारी के बिना अनुमति के लगे राजनैतिक पोस्टर/बैनर/होर्डिंग हटाने के साथ ही समस्त सार्वजनिक /निजी सम्पत्ति पर अंकित नारों को मिटा दिया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे स्वयं फिल्ड में जाएं तथा इस प्रकार के पोस्टर बैनर पाए जाने पर तत्काल हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। रिटर्निंग अधिकारी अपने -अपने क्षेत्रों में आईएलआर/ पटवारी की टीम बनाकर ग्राम पंचायत स्तर तक लगे प्रचार सामग्री को सख्ती से हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में इस प्रकार के होर्डिंग बैनर पाए जाने पर सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही भी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि आचार संहिता की पालना में उड़नदस्ता एवं वीडियोग्राफी निगरानी दल का गठन भी कर दिया गया है। जो जिले भर में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम एवं आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करेंगे। लगाए गए दलों में सहायक व्यय प्रेक्षक 8, उड़नदस्ते 24, स्थैतिक निगरानी दल 24, विडियो निगरानी दल 8, विडियो अवलोकन दल 8 एवं लेखा दल के 8 दलों का गठन किया गया है।

error: Content is protected !!