प्रति सप्ताह स्वीप गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित करें

अजमेर, 11 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने समस्त रिटर्निंग अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रति सप्ताह एक बड़ी स्वीप गतिविधि का आयोजन करें। जिसका व्यापक प्रचार -प्रसार कर लोगों को मतदान करने की इस मुहिम से जोड़े।
जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वीप कार्यक्रम एवं गतिविधियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूक हो तथा मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लिए अलग- अलग समय में अलग – अलग स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाए। इसके लिए बूथवार विशलेषण कर जहां जिस समूह का मतदान प्रतिशत कम रहता है, वहां लक्ष्यानुरूप कार्य करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किए जाए। इसके लिए तिथिवार कलैण्डर भी जारी किया जाए।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए व्हील चैयर ग्राम पंचायत के माध्यम से उपलब्ध करायी जाए। जिसका उपयोग मतदान दिवस करने के पश्चात चिकित्सालयों में किया जा सकेगा। उन्होंने स्वीप के तहत विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए। जिसमें स्वयं सेवी संगठनों का सहयोग भी लिया जा सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया कि विकास अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चित करें। सार्वजनिक स्थलों पर जो होर्डिंग बैनर लगे हुए है उन्हें तत्काल हटाएं। इसके साथ ही पैट्रोल पम्प, अटल सेवा केन्द्रों व ई मित्र केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की प्रचार सामग्री नहीं रहे। यह कार्य सत्त रूप से चलता रहना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विकास अधिकारी अपने -अपने क्षेत्र में होर्डिंग चिन्हित कर लें जो सरकारी होर्डिंग है उन पर स्वीप कार्यक्रम प्रदर्शित होंगे। उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी अपने -अपने कार्यालयों में चुनाव संबंधी नियंत्रण कक्ष भी स्थापित कर लें तथा वे उपखण्ड कार्यालय के नियंत्रण कक्ष से नियमित रूप से सम्पर्क में रहें।

स्वीप लोगो का विमोचन
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने जिले में चलाए जाने वाले स्वीप कार्यक्रम के तहत लोगो का विमोचन भी किया। इस लोगों को मिठाई के डिब्बे, गैस सिलैण्डर व हर गतिविधि में काम में लेकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।
इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि स्वीप गतिविधियों के तहत जिला मुख्यालय सहित विधानसभा क्षेत्रों में अलग -अलग गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। गरबा नृत्यों के साथ मतदान गीत को भी प्रचारित करने का प्रयास होगा। साथ ही जिला मुख्यालय पर एक बड़ा कार्यक्रम दिव्यांगों के लिए भी आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।
इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चौहान, समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी उपस्थित थे।

पेम्पलेट-पोस्टर पर मुद्रक-प्रकाशक का नाम-पता लिखना जरूरी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए दिशा-निर्देश
अजमेर, 11 अक्टूबर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान निर्वाचक पैम्पलेट एवं पोस्टर इत्यादि के मुद्रण पर नियंत्रण के लिए जिले में स्थित मुद्रक, मुद्रणालयों एवं समाचार पत्रों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव से संबंधित प्रकाशित-मुद्रित कराए जाने वाले सभी प्रकार के निर्वाचन पैम्फलेट, पोस्टर या ऎसी अन्य सामग्री पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127-क के अनुसार उसके मुद्रक और प्रकाशक का नाम-पता स्पष्ट लिखना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी निर्वाचक पैम्पलेट या पोस्टर का मुद्रण तब तक नही करा सकेगा जब तक प्रकाशक के पहचान की घोषणा उसके द्वारा हस्ताक्षरित और दो व्यक्तियों द्वारा सत्यापित कर दो प्रतियों में मुद्रक को नही दे दी जाती है। मुद्रण से पूर्व प्रकाशक से घोषणा प्राप्त करनी होगी। मुद्रित सामग्री की चार प्रतियां, घोषणा पत्र, मुद्रित दस्तावेजों की प्रतियों की संख्या और कीमत से संबंधित सूचना जिला मजिस्ट्रेट को निर्धारित तिथि के भीतर प्रस्तुत करनी होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन निर्देशों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन या अतिक्रमण करने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसमें कारावास एवं जुर्माने या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। कारावास को छह माह तक या जुर्माने को दो हजार रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही मुद्रणालयों के अनुज्ञा पत्र को समाप्त करने की कार्यवाही भी शामिल है।

विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर, 11 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन से जुड़े विभिन्न प्रकोष्ठों के कार्याें की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर ईवीएम एवं वीवीपेट के प्रदर्शन के लिए निर्देश प्रदान किए। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने कहा कि जिले के समस्त रिटर्निंग अधिकारी द्वारा विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम एवं वीवीपेट का जीवंत प्रदर्शन करवाया जाएगा। इसके लिए एक स्थायी तथा एक मोबाइल टीम गठित की जाएगी। इनके द्वारा मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक रिपोर्ट जिला स्तर को प्रेषित करनी होगी।
उन्होंने कहा कि गत लोकसभा, विधानसभा एवं लोकसभा उप चुनाव के दौरान न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले 10 फीसदी बूथों का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाए। इन बूथों पर विशेष स्वीप गतिविधि आयोजित की जाएगी। इसके साथ -साथ इन बूथों पर सामाजिक एवं अन्य स्तरों पर भी प्रयास करके मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक आदर्श महिला केन्द्रों को स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आचार संहिता की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए। विभिन्न स्थानों पर लगे पेास्टर, बैनर एवं होर्डिंग को हटाने की कार्यवाही पूर्ण हो जानी चाहिए। विभिन्न स्थानों पर उद्घाटन व शिलान्यास की पट्टिकाओं को चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होने तक ढकना सुनिश्चित किया जाए। चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री किसी के घर पर लगाने से पूर्व सम्पत्ति के मालिक की लिखित सहमति आवश्यक होगी।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल.नेहरा, नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री नमित मेहता सहित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित थे।

संभाग स्तरीय बैठक 25 अक्टूबर को
अजमेर, 11 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीणा की अध्यक्षता में संभाग के जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों की संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था एवं विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक गुरूवार 25 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे संभागीय आयुक्त सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने दी।

error: Content is protected !!