आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने का आरोप

विजय जैन
अजमेर। कांग्रेस ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयोग एवं राजस्थान निर्वाचन आयोग से अजमेर में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने का आरोप लगाते हुए शिकायत की है।
शहर कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती ने बताया कि अजमेर में एडीएम सिटी द्वारा कुल 191 मतदान केंद्रों में से 32 मतदान केंद्रों से एक साथ बीएलओ हटाए गए हैं लगाए गए सभी नए बीएलओ भाजपा विचारधारा से संबंधित हैं जो कि प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव को प्रभावित करेंगे चुनाव आयोग के समक्ष सवाल उठाया गया कि ऐसी क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो गई थी कि एक ही विधानसभा क्षेत्र से 32 बीएलओ को बिना निर्वाचन आयोग की मंजूरी के परिवर्तित किया गया है।
इसके अलावा शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन द्वारा भारत के मुख्य चुनाव आयोग को भेजे पत्र में आरोप लगाया कि जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात बैक डेट में स्थानांतरण नियुक्ति पद स्थापन प्रतिनियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं जिससे भाजपा विचारधारा से जुड़े शिक्षकों को लाभ दिया गया है जो जांच का विषय है।
पत्र में मुख्य चुनाव आयुक्त को बताया गया कि शासन उप सचिव प्रारंभिक शिक्षा द्वारा 5 अक्टूबर को जारी किए गए सभी आदेशों में डिस्पैच नंबर अंकित नहीं किए गए हैं जबकि पूर्व के सभी आदेशों पर डिस्पैच नंबर अंकित हैं इससे इन आदेशों का संदेश जाहिर होता है और स्पष्ट रूप से प्रतीत होता है कि यह आदेश आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात ही जारी किए गए इसी प्रकार निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर द्वारा 5 अक्टूबर को जारी सभी आदेशों में डिस्पैच नंबर अंकित नहीं है कुछ आदेशों में मां और वर्ष तो अंकित किया हुआ है लेकिन दिनांक हाथ से लिखी गई है जिससे यह आदेश भी संदेहास्पद है।
कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कार्यालय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा अजमेर संभाग के आदेश को भी संदेह में लेते हुए आदेश की जांच करवाने की भी मांग की है जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है । पत्र में बताया गया कि 5 अक्टूबर और 6 अक्टूबर को किए गए सभी आदेश आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात जारी किए गए हैं जिसमें भाजपा की विचारधारा वाले संबंधित व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया गया है उन्होंने आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व की अवधि में पदभार ग्रहण तथा कार्यमुक्त भी किया गया है इसलिए ऐसे सभी आदेशों की जांच करवाई जा कर दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। शहर कांग्रेस ने सभी शिकायतों की प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा को भी सौंपी है।

error: Content is protected !!