आकार आर्ट ग्रुप का रजत जयंती समारोह

राजस्थान के हृदय स्थल अजमेर में दिनांक 30 अक्टूबर 2018 को आकार आर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया गया । यह कला महोत्सव तीन दिवसीय है जिसमें देशभर के सुस्थापित कलाकारों ने उपस्थिति दर्ज करायी । जिसमें से माक्खन शाह दिल्ली, प्रदिप्तो शाह ओडिसा, सुनील बम्बल महाराष्ट्र, शिवराज कदम दिल्ली इत्यादि मौजूद थे।
माक्खन शाह –
माक्खन शाह का जन्म स्थल बंगाल है । 12 वर्ष की आयु में ये परिवार के साथ दिल्ली में स्थापित हो गये । इन्हें बचपन से ही कला में रुचि थी । अगर छोटा सा टुकडा कहीं से भी कलर का मिल जाता था तो ये अपने मन के विचारों को अभिव्यक्त कर दिया करते थे रेखाओं के माध्यम से । इन्होनें दिल्ली की आर्ट कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की है । माक्खन शाह जी ने खुजराहों और राजस्थानी शैली को संयुक्त करके बहुत सी कलाकृतियां बनायी हैं इन्होनें बजरंगबली, गणेशजी, दुर्गा पूजा आदि के भी बहुत से चित्र बनाये हैं । इन्होनें भैंस, कौआ और घोड़े आदि की लाईव स्टडी की है इन्हें ऑयल मध्यम से काम करना बहुत अच्छा लगता है लेकिन ये अनेक माध्यम में काम करते हैं । माक्खन शाह का कहना है कि आकार आर्ट गु्रप के सदस्यों का दिल बहुत बड़ा है दिल्ली में मुझे कोई ग्रुप आकर्षित नहीं कर सका लेकिन अजमेर के इस ग्रुप ने मुझे आकर्षित किया ।
प्रदिप्तो किशोर दास –
प्रदिप्तो किशोर दास एक मशहूर कलाकार हैं । इनका जन्म स्थल उडीसा है ये 25 वर्षों से कला के क्षेत्र में है । ये ज्यादातर सुयीलीजिम (अतीयर्थातवादी) शैली में अपनी कलाकृति प्रदर्शित करना पसंद करते हैं । इन्होनें राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया है । इन्होनें अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर 25 अवार्ड प्राप्त किये हैं तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अवार्ड मिल चुका है जो केरल में हुआ था । इनका कहना है कि मैं रंगों से खेलता हॅू । ये कहते हैं कि जिस तरह से एक बीज अंकुरित होता है और वह धीरे धीरे विशाल वृक्ष बन जाता है उसी तरह आकार ग्रुप का निर्माण हुआ और अब यह एक विशाल वृक्ष बन चुका है । प्रदिप्तो किशोर दास का प्रसिद्ध माध्यम एक्रेलिक है, ये 1994 से लगातार रंगों से खेल रहे हैं इन्होनें उडीसा की फाइन आर्ट कॉलेज से मास्टर डिग्री प्राप्त की है । ये एम.एफ. हुसैन को अपना आदर्श मानते हैं इनकी मुलाकात आकार आर्ट गु्रप से 2008 में जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में हुई ।

सुनील बम्बल –
इनका पूरा नाम सुनील सम्पतराव बम्बल है । इनकी शिक्षा औरंगाबाद में ए.टी.डी. तथा पुणे में अभिनव कला महाविद्यालय से जी.डी.आर्ट पेन्टिंग किया तथा उसके बाद जे.जे. कॉलेज महाराष्ट्र से डिप्लोमा किया । सुनील बम्बल महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव चिकली से हैं तथा 39 वर्ष के सुनील बम्बल जल रंग माध्यम में कार्य करना पसन्द करते हैं। उज्जैन के एक कैम्प में इन्हें आकार ग्रुप के बारे में 2004 में पता चला । वहां इनकी मुलाकात लक्ष्यपाल सिंह राठौड़ जी से हुई और इन्होनें अपना काम उन्हें दिखाया तभी से आकार ग्रुप के सदस्यों के मन में अपना घर बना लिया तभी से यह आकार ग्रुप के साथ काम करना पसन्द करते हैं ।
शिवराज सिंह –
शिवराज सिंह जी का निवास स्थान दिल्ली है इन्होनें अपनी शिक्षा दिल्ली में सर जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से बी.एफ.ए. व एम.एफ.ए. (मुर्तिकला) से की । इन्हें बचपन से ही मुर्तियां बनाना बहुत पसन्द था । शिवराज सिंह जी 2003 में अतिथि कलाकार के रुप में आकार आर्ट ग्रुप से जुडे इनकी आकार आर्ट ग्रुप से मुलाकात 2000 में ललितकला दिल्ली में हुई इनका कहना है कि आकार आर्ट ग्रुप एक ग्रुप नहीं परिवार है जहां सब एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं और एक दूसरे को उत्साह प्रदान करते हैं और सभी कलाकार इस ग्रुप में कोहिनूर हैं । शिवराज जी अपनी मुर्तिकला में मॉं और शिशु को दर्शाते हैं इनका कहना है कि स्त्रियों को आजादी तो है लेकिन वो कहने मात्र की है ।
आज के कार्यक्रम
आकार आर्ट ग्रुप के सदस्यों ने अतिथि कलाकारों को प्रातः 7 बजे पुष्कर भ्रमण कराने का कार्यक्रम आयोजित किया है तथा 11.30 बजे सद्भावना एन.जी.ओ. के बालक बालिकाओं के साथ चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा। सांय 3 बजे अजमेर क्लब के सदस्यों द्वारा पेन्टिंग्स बनाने का कार्यक्रम है जिसमें आकार आर्ट ग्रुप के सभी सदस्य उनको सहयोग प्रदान करेगें ।

error: Content is protected !!