उप निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग ऑफिसर का हुआ सघन प्रशिक्षण

अजमेर, 31 अक्टूबर। अजमेर एवं बीकानेर संभाग के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग ऑफिसर का एक दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में आयोजित हुआ। इस ईवीएम एवं वीवीपेट के रिफ्रेशर कोर्स में चुनाव की नामांकन से लेकर मतगणना तक की समस्त प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया।
प्रशिक्षण में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रेखा शर्मा ने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर की सम्पूर्ण चुनवी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका है। आरओ स्तर पर चुनाव की सम्पूर्ण तैयारी पूर्व में ही अंजाम देनी चाहिए। नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होने के साथ ही यह जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। रिटर्निंग ऑफिसर को चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नियमों में रहकर ही कार्य करना चाहिए। निर्णय न्यायोचित तरीके से किया जाना अपेक्षित है। कार्य में शत प्रतिशत परिशुद्धता झलकनी आवश्यक है।
भारत निर्वाचन आयोग के अपर सचिव श्री ओ.पी.साहनी, विशेषज्ञ प्रतिनिधि श्री आर.के.पारीक, राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर श्री देबाशीष मोदक तथा राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री के.सी.तोतला ने सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के नवीनतम निर्देशानुसार अभ्यर्थी के आपराधिक रिकार्ड को जानने का मतदाता को अधिकार है। इसके अनुसार फॉर्म 26 निर्धारित किया गया है। इसमें विभिन्न क्रम संख्याओं के बारे में रिटर्निंग ऑफिसर को सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। नामांकन प्रपत्र में समस्त प्रकार के कॉलम पूर्ण रूप से भरे हुए होने चाहिए।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी की योग्यता एवं अयोग्यता के संबंध में निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित बिन्दुओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। नामांकन प्रपत्रों की जांच के लिए बहुस्तरीय व्यवस्था गठित की जाए। इससे गलती की संभावना कम होगी। नामांकन प्रपत्रों की जांच उदारता पूर्वक नियमों के दायरे में रहकर की जानी चाहिए।
इस अवसर पर अजमेर एवं बीकानेर संभाग के समस्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर्स एवं अन्य प्रभारी उपस्थित थे।

स्वीप कार्यो की प्रदर्शनी का अवलोकन
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रेखा शर्मा ने स्वीप कार्यो की विभिन्न गतिविधियों के छायाचित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने प्रत्येक कार्य के छायाचित्र को ध्यान से देखा तथा की गई विभिन्न गतिविधियों की प्रशंसा की।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने स्वीप गतिविधियों के तहत अब तक हुए विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी तथा बताया कि जिले भर में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत दिव्यांग जनों को भी जोड़ा गया है। वही स्कूली बच्चों के माध्यम से प्रत्येक परिवार से संकल्प पत्र भी भरवाए गए। जगह जगह वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। महिलाओं को जागरूक करने के लिए मशाल दौड़ का आयोजन किया गया है। वही बच्चों को बाल मनुहार के रूप में पेंटिग प्रतियोगिताओं से जोड़कर आमंत्रण पत्र भी बनाए गए। पहलीबार किन्नरों की हवेली में जाकर उन्हें मतदान के लिए पे्ररित किया वही गरबा नृत्यों के दौरान जिला स्तर पर 11 गीत बनाए गए, जिनकी गरबा के तहत काफी धूम रहीं।

कटआउट के साथ ली सेल्फी
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रेखा शर्मा सहित समस्त प्रशासनिक अधिकारियों ने निर्वाचन के लिए बनाये गये कटआउट के साथ सेल्फी भी ली।

मतदान दलों की रवानगी के दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा
अजमेर, 31 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिए मतदान दलों की रवानगी के दिन 6 दिसम्बर, 2018 गुरूवार को अजमेर जिले के विद्यालयों में आवश्यकतानुसार स्थानीय अवकाश की घोषणा की है।

error: Content is protected !!