प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मंगलवार को, 95 टेबल पर होगी मतगणना

केकड़ी व पुष्कर में होंगे सर्वाधिक 25-25 राउंड, अजमेर दक्षिण में सबसे कम 19 राउंड
मीडिया कक्ष पर रहेगी पल-पल की अपडेट
अजमेर, 10 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के तहत जिले के आठाें विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान की मतगणना कल 11 दिसम्बर को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में की जाएगी। मतगणना प्रातः 8 बजे शुरू होगी इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आठों विधानसभा क्षेत्रों में 95 टेबल पर मतगणना होगी। केकड़ी एवं पुष्कर में सर्वाधिक 25-25 राउंड तथा अजमेर दक्षिण में सबसे कम 19 राउंड मतगणना चलेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने आज समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि किशनगढ़ एवं ब्यावर की मतगणना सिविल ब्लॉक, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण एवं नसीराबाद की मतगणना इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक तथा केकड़ी, पुष्कर एवं मसूदा की मतगणना मुख्य ब्लॉक में होगी। मतगणना अभिकर्ताओं को उनके पास उपलब्घ प्रवेश पत्र के आधार पर ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा।

कहां कितने मतगणना टेबल व राउंड
उन्होंने बताया कि किशनगढ़ में 269 मतदान केन्द्रों के लिए 12 टेबल पर 23 राउंड मतगणना होगी। ब्यावर में 284 मतदान केन्द्रों के लिए 12 टेबल पर 24 राउंड मतगणना होगी। अजमेर उत्तर में 200 मतदान केन्द्रों के लिए 10 टेबल पर 20 राउंड मतगणना होगी। नसीराबाद में 233 मतदान केन्द्रों 10 टेबल पर 24 राउंड मतगणना होगी। अजमेर दक्षिण में 181 मतदान केन्द्रों के लिए 10 टेबल पर 19 राउंड मतगणना होगी।
इसी तरह केकड़ी में 272 मतदान केन्द्रों के लिए 11 टेबल पर 25 राउंड मतगणना होगी। पुष्कर में 242 मतदान केन्द्रों के लिए 10 टेबल पर 25 राउंड मतगणना होगी। मसूदा में 285 मतदान केन्द्रों के लिए 12 टेबल पर 24 राउंड मतगणना होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पोस्टल बैलेट की गणना के लिए एक टेबल तथा रिटर्निंग अधिकारी के लिए एक टेबल और लगायी जाएगी।

मीडिया सेंटर पर रहेगी पल – पल की अपडेट
विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रिटिंग ब्लॉक में मीडिया सेंटर स्थापित किया जा रहा है। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री महेश चंद्र शर्मा ने बताया कि यहां पर मुख्य गणना कक्ष से कनेक्टेड लाइन के जरिए स्क्रीन पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की राउंडवार मतगणना स्थिति दर्शायी जाएगी। यहां सिर्फ कवरेज पास वाले मीडियाकर्मियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मीडिया सेंटर पर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

सुबह 6 बजे पहुंचेंगे मतगणना कर्मी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना हेतु ड्यूटी में लगाए गए सभी अधिकारी व कर्मचारी प्रातः 6 बजे तक आवश्यक रूप से पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचेंगे। वहां पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अधिकारी व कर्मचारियों को रेण्डमाईजेशन के जरिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का कमरा नम्बर व टेबल आंवटित की जाएगी।

प्रवेश की व्यवस्था
पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रवेश द्वार संख्या एक से मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्वर तथा अन्य व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी व कर्मचारी प्रवेश करेंगे। द्वार संख्या 2 से प्रत्याशी एवं उनके द्वारा नियुक्त गणन व निर्वाचन अभिकर्ता प्रवेश करेंगे।

मतगणना स्थल पर मोबाईल, बीडी, सिगरेट पर पाबंदी
11 दिसम्बर को पॉलीटेक्निक कॉलेज में होने वाली विधानसभा चुनाव मतगणना स्थल पर मोबाईल, बीडी, सिगरेट एवं अन्य धूम्रपान सामग्री पर पूरी तरह से पाबंदी रहेंगी। मतगणना एजेन्ट एवं अन्य व्यक्ति जो मतगणना स्थल पर प्रवेश कर रहे है। उक्त सामग्री लेकर नहीं आए।

8 बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों की होगी गणना
विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी को प्राप्त डाकमत पत्रों को गणना में शामिल किया जाएगा। मतगणना स्थल पर मेडिकल टीम भी उपस्थित रहेगी। सभी मतगणना कक्षों की वेबकास्टिंग भी होगी।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 10 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने 11 दिसम्बर को राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतगणना के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है।
आदेश के तहत सचिव, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री हेमन्त स्वरूप माथुर, जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़, उपजिला मजिस्ट्रेट सरवाड़ के श्री खेमाराम यादव, उपजिला मजिस्ट्रेट पीसांगन के श्री समदर सिंह भाटी, उपायुक्त अजमेर विकास प्राधिकरण के श्री एन.एल.राठी, उपायुक्त अजमेर विकास प्राधिकरण के श्री अशोक कुमार चतुर्थ, उप जिला मजिस्ट्रेट रूपनगढ़ श्री अशोक कुमार, उपायुक्त नगर निगम के श्री करतार सिंह, आयुक्त नगर परिषद ब्यावर के श्री सुखराम खोखर तथा उपजिला मजिस्ट्रेट भिनाय के श्री नन्द किशोर राजोरा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

Leave a Comment