परीक्षा से पूर्व यज्ञ सम्पन्न

आदर्श विद्या निकेतन विद्यालय पुष्कर मार्ग,अजमेर में आज वैदिक परंपरा अनुसार परीक्षा से पूर्व यज्ञ सम्पन्न हुआ जिसमें विद्यालय परिवार के समस्त आचार्य-दीदी एवं विद्यार्थियों ने आहुतियां समर्पित की और सभी की अच्छी परीक्षाओं के लिए प्रार्थना की गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधनाचार्य भूपेंद्र उबाना ने बताया कि गायत्री बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी है इसलिये विद्यार्थियों की प्रज्ञा के जागरण के उद्देश्य से प्रतिवर्ष प्रत्येक परीक्षा से पूर्व विद्या भारती के विद्यालयों में इस प्रकार के यज्ञ का अनुष्ठान किया जाता है,जो विद्यार्थियो के मन मे अपनी सनातन वैदिक परंपरा को अधिक दृढ़ तो करता ही है साथ ही विद्यालय के वातावरण और विद्यार्थियों के मनो में सात्विक ऊर्जा का संचार भी करता है। यह सात्विक ऊर्जा सब प्रकार के सद्कार्यों को सफल करने की प्रेरणा जाग्रत करने में प्रभावी होती है।
इस अवसर पर विद्यालय के परीक्षा प्रभारी ने बताया कि यज्ञ के दौरान घी,नारियल और मिष्ठान की आहुतियां यज्ञदेवता को समर्पित की गई और 51 बार गायत्री मन्त्र का सामूहिक जाप समस्त विद्यालय परिवार ने मिलकर किया।
विद्या भारती सम्पूर्ण भारतवर्ष में 13300 विद्यालयों के माध्यम से 35 लाख विद्यार्थियों में राष्ट्रभक्ति और अपने सांस्कृतिक गौरव के जागरण के लिए सतत प्रयासरत है।
भूपेंद्र उबाना
प्रधनाचार्य

error: Content is protected !!