TRAI के फैसले के विरोध में अजमेर जिले के केबल आपरेटर्स लामबंद

अजमेर जिला केबल ऑपरेटर यूनियन के तत्वावधान में एक संघर्ष समिति का गठन कर अजमेर जिले के समस्त ऑपरेटर की बैठक आयोजित की गई जिसमें जनवरी 2019 से केबल व्यवसाय पर TRAI द्वारा जो कुठाराघात होने जा रहा है उस सन्दर्भ में चर्चा करते हुए ट्राई द्वारा किये जाने वाले नए नियमों से सबको अवगत करवाया गया तथा सभी ने एक स्वर में इस बात पर रोष जताया कि किसी जनप्रतिनिधियों व भारत सरकार को उनकी कोई फिक्र नही है साथ ही सभी ने एक स्वर में यह कहा कि अच्छा उनकी भी बात छोड़िए उपभोक्ताओं को तो अभी तक इस बात का होश ही नही है कि अब जो चौनल वो फ्री में ही या बेहद न्यूनतम मूल्य में देख रहे थे उसकी कीमत बेतहाशा बढ़ने वाली है ।

बैठक में अध्यक्ष सोहन लाल शर्मा ने बताया कि 29 दिसम्बर के बाद फ्री टू एयर चौनल में जहां पहले कोई शुल्क नहीं लगता था। वहीं, अब 154 रुपए चुकाना पड़ेंगे इसके अलावा सभी चौनलों के अलग-अलग रेट भी तय कर दिए गए है वो भी कितना ?.. सिर्फ आपको स्टार इंडिया का ही उदाहरण बताता है स्टार इंडिया के कुल 51 पे चौनल्स हैं। इसमें 23 चौनलों 19 रुपए की एमआरपी वाले हैं। पांच चौनल 1 रुपए की कीमत वाले हैं। यदि आप इसका पूरा पैकेज लेते हैं तो मंथली इसके लिए 646 रुपए चुकाना होंगे, गौर कीजिए सिर्फ स्टार इंडिया के ही 646 रु मात्र ।

अम्बानी के वॉयकॉम-18 के टोटल 32 पे चौनल्स हैं। इनकी एवरेज कॉस्ट 7.80 रुपए है। 32 चौनल्स की टोटल कॉस्ट 250 रुपए प्रतिमाह पड़ेगी

सोनी के 25 पे चौनल्स हैं। एवरेज प्राइस 12 रुपए प्रतिमाह है। सभी चैनल्स को मिलाकर मंथली पैक 301 रुपए के करीब पड़ेगा । इस तरह से 42 ब्रॉडकास्टर्स के कुल 332 चैनलों का इनडिविजुअली प्राइस भी बताया है ।

सचिव श्री अजय कपूर ने बताया कि अभी भी बहुत से घरो में इन सब चैनलो को आप 250 से 350 रु में आसानी से देखा जा रहा है जिसे अब आप भूल ही जाइए, और एक बड़ी कमाल की बात और हुई है अब आपको इन चैनलों को देखने का खर्च पहले चुकाना होगा बाद में सर्विस दी जाएगी यानी केबल नेटवर्क भी अब प्रीपेड मोबाइल सिम की तरह एडवांस रुपए जमा करवाने पर ही चलेगा अभी तक केबल ऑपरेटर उपभोक्ताओं से केबल का किराया महीने के बाद या अपनी सुविधा के अनुसार लेते आए थे लेकिन नए कानून के पास हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को पहले पैसा जमा करना होगा, उसके बाद वे केबल टीवी का उपयोग कर पाएंगे यानी बिलकुल डीटीएच जैसा, ओर खास बात यह है कि केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों को अब एक समान ही पैक उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने होंगे ।
उपभोक्ता अभी तक इस कुठाराघात से अनभिज्ञ हैं कि उनके साथ कितना बड़ा धोखा होने जा रहा है कि जो मनोरंजन की सुविधा उन्हें औसतन 300 रु प्रतिमाह में उपलब्ध हो रही थी उसके अब मजबूरीवश न्यूनतम 1000 रु प्रतिमाह देने होंगे। उपभोक्ताओं के अत्याचार के साथ साथ ही देश भर में करीब 80 हजार के लगभग केबल ऑपरेटर होंगे और तकरीबन 6 से 8 लाख इस व्यवसाय से जुड़े कर्मचारी होंगे जो जनवरी 2019 से एक झटके में बेरोजगार हो जाएंगे३३. लेकिन किसी को उनकी भी फिक्र नही है।

शर्मा ने कहा कि केबल ऑपरेटर व्यवसाय अब इतिहास की बात होने जा रहा है जिओ डीटीएच को मार्केट में स्थापित करने की कीमत लाखो लोग बेरोजगार होकर चुकाने को तैयार हैं । अभी तक इस बात का होश ही नही है कि अब जो चौनल वो फ्री में ही या बेहद न्यूनतम मूल्य में देख रहे थे उसकी कीमत बेतहाशा बढ़ने वाली है ।

उपभोक्ताओं व केबल ऑपरेटर पर हो रहे इस भीषण कुठाराघात के विरोध स्वरूप अजमेर जिला केबल ऑपरेटर यूनियन एकमुखी होकर ट्राई के इस निर्णय का पुरजोर विरोध करेंगे विरोधस्वरूप दि 26ध्12ध्18 को दिल्ली कूच कर जंतर मंतर दिल्ली पर होने वाले ज्त्।प् के निर्णय के खिलाफ अखिल भारतीय धरने में सम्मिलित होकर अपना विरोध दर्ज करवाएंगे।
बैठक में वीरेंद्र सिंह, दिनेश चौहान,खेमचंद,विशाल,संजीव गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
इस बैठक में, नरेन्द्र गुप्ता, महेन्द्र टांक, हरिन्द्रर प्रतात सिंह, रामचन्द्र जी दोहाड़िया, नरेेन्द्र गहलोत, विनय गोयल, रामदीन सांखला, धर्मेन्द्र मेहता, जयदेव मीणा मनीष यादव आदि उपस्थित थे।

सोहनलाल शर्मा
अध्यक्ष
मो. 9251031003

error: Content is protected !!