राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने निर्धारित किए परीक्षा केन्द्र

अजमेर 3 जनवरी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2019 की मुख्य परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कर दिया है। स्कूली विद्यार्थी को परीक्षा केन्द्र पहुंचने के लिए कम से कम दूरी तय करनी पड,े़ इसको दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष 160 नये परीक्षा केन्द्र बनाये है।

बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड ने राज्य के सभी शिक्षा उपनिदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों से दो चरणों में व्यापक चर्चा कर पूरे राज्य के लिए 5579 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया है। बोर्ड की इस वर्ष की परीक्षा में 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जो गत वर्ष की तुलना में एक लाख अधिक है।

उन्होंने बताया कि सर्वाधिक 17 नये परीक्षा केन्द्र बीकानेर जिले में बनाये गये है। हनुमानगढ़ में 15, गंगानगर में 12, बाडमेर में 10, डूंगरपुर में 09, बूंदी में 08, अजमेर और अलवर में 6-6, भीलवाड़ा में 05, बांसवाडा, जालोर, झुंझुनू, झालावाड, जोधपुर, टांेक, उदयपुर में 4-4, जैसलमेर, दौसा, सीकर, भरतपुर, सिरोही में 03-03, सवाई माधोपुर, धौलपुर में 02-02 तथा राजसमन्द और प्रतापगढ में 01-01 नये परीक्षा केन्द्र खोले गये है।

राज्य में कुल 31 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील और 59 संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के रूप में चिह्नित किया गया है। परीक्षा के दौरान इन परीक्षा केन्द्रों पर नकल पर पूर्णतयाः अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा की माकूल व्यवस्था की जा रही है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड सीनियर सैकण्डरी परीक्षायें 07 मार्च से और सैकण्डरी समकक्ष परीक्षायें 14 मार्च से प्रारम्भ होंगी। बोर्ड इस माह के द्वितीय पखवाडे में परीक्षार्थियों के रोल नम्बर बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करा देगा।
उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!