भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स है सरकार का मूल मंत्र

रघु शर्मा
अजमेर 04 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सा शिक्षा एवं सूचना व जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि हम जनता के ट्रस्टी है। आमजन को राहत पहुंचाना हमारा प्रथम कर्तव्य है। भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स सरकार का मूल मंत्र है। हम सब मिलकर आमजन के लिए काम करेंगे और इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि विकास योजना का लाभ प्रत्येक गरीब तक पहुंचे।

चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार का मूल उद्देश्य प्रत्येक गरीब और पीड़ित व्यक्ति को राहत पहुंचाना है। इस कार्य में किसी तरह की कोताही और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जो अफसर अच्छा काम करेंगे सरकार उनकी पीठ थपथपाएगी।
उन्होंने जलदाय, ग्रामीण विकास, चिकित्सा, रसद, सहकारिता, महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी-अपनी विभागीय योजनाएं आमजन तक पहुंचाने तथा गरीब तबके को लाभ पहुंचाने के लिए कार्ययोजना एक सप्ताह में तैयार करें। जिला कलक्टर प्रत्येक विभाग की कार्ययोजना संबंधी बैठक लेंगे। तत्पश्चात डॉ. शर्मा स्वयं योजना की प्रगति देखेंगे।

आपातकालीन योजना तैयार करे जलदाय विभाग
डॉ. शर्मा ने जलदाय विभाग को निर्देश दिए की आगामी छह महीने पेयजल उपलब्धता की दृष्टि से संवेदनशील है। विभाग गर्मियों में पेयजल समस्या से निपटने के लिए कंटीजेंसी प्लान तैयार करें। अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें तथा पेयजल वितरण संबधी कार्यों को देखे। वितरण का एक सिस्टम तैयार होना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले मनरेगा में रोजगार
उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि महात्मा गांधी नरेगा योजना का लाभ गरीब आदमी को मिले । प्रत्येक जरूरतमंद श्रमिक को नरेगा के तहत रोजगार दिया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 4 माह काफी चुनौतिपूर्ण रहेंगे। सभी अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि वित्तीय स्वीकृति जारी होने के पश्चता वे कार्य तत्काल शुरू होना चाहिए तथा प्रत्येक कार्य के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग सिस्टम बनाया जाए। किसी भी कार्य की शिकायत प्राप्त होते ही उसकी जांच हो। उन्होंने रसद विभाग के पीडीएस सिस्टम के संबंध में भी निर्देश दिए कि इसमें गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी स्वयं रेण्डम चैक करें।

दिन में किसानों को बिजली दे विद्युत विभाग
चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि वे किसानों को रात के बजाय दिन के समय बिजली उपलब्ध कराएं ताकि किसानों को सर्दियों में राहत मिल सके। वर्तमान में रात को 7 घण्टे के ब्लॉक पर तथा दिन को 6 घण्टे के ब्लॉक पर बिजली आपूर्ति की जा रही है। इसमें सुधार किया जाए। उन्होंने टाटा पावर एजेंसी को भी वितरण कार्य दिए जाने के कार्य की समीक्षा करने के लिए कहा।

सड़कों का पेचवर्क तुरन्त शुरू हो
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन सड़कों का प्रभावी निरीक्षण किया जाए। सड़कें ठोस बने इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि 2015 से अब तक बनी सड़कों की स्थिति का भौतिक सत्यापन कर जिला कलक्टर को रिपोर्ट प्रस्तुत करें साथ ही सड़कों पर वर्तमान में जो खड्डे पड़े है उनकी तत्काल मरम्मत की जाए।

रिक्तियों की जानकारी तैयार करें शिक्षा विभाग
उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि गत 5 वर्षों में बंद किए गए विद्यालयों की संख्या व स्थान तथा रिक्त पड़े शिक्षकों के पदो की जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करें। महिला एवं बाल विकास विभाग को भी आंगनबाड़ी केन्द्रों का प्रभावी निरीक्षण करने तथा चल रहे 13 प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कृषि विभाग सेे यूरिया वितरण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर यूरिया वितरण हो सहकारिता विभाग सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस विभाग से भी अवैध बजरी खनन के मामले में निष्पक्षता के साथ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलें पेंशन
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पेंशन मिले इसमें कौताही नहीं बरती जाए। साथ ही दिव्यांगों के लिए विशेष कैम्प लगाए जाए। ऎसे कैम्प नियमित रूप से महावीर विकलांग समिति के माध्यम से लगाए जा सकते है। उन्होंने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए कहा कि यह जनता का पैसा है इसका सुपयोग हो यह सुनिश्चित किया जाए। प्रोजेक्ट के तहत आरएसआरडीसी एवं पेयजल विभाग को एक बड़ी राशि के प्रोजेक्ट स्वीकृत किए है। उसका प्रभावी पर्यवेक्षण किया जाए तथा कार्य समयबद्धता के साथ पूर्ण हो ये भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने उद्योग विभाग को भी निर्देश दिए कि वे जिले में औद्योगिक विकास के लिए प्रस्ताव तैयार करें।

बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने प्रत्येक विभाग के संबंध में जानकारी दी। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल, प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!