पेयजल व्यवस्था कंटीजेंसी प्लान के लिए बैठक आयोजित

अजमेर 07 जनवरी। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा के द्वारा पेयजल व्यवस्था का कंटीजेंसी प्लान बनाने के निर्देश पर सोमवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सत्येन्द्र सिंह की अध्यक्षता में केकड़ी स्थित डाक बंगले में बैठक का आयोजन किया गया।

श्री सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि डॉ. रघु शर्मा के क्षेत्र में भ्रमण के दौरान प्राप्त शिकायतों के निराकरण एवं बीसलपुर बांध में पानी की कमी के मद्देनजर आगामी ग्रीष्म ऋत्रु में जल वितरण की व्यवस्था को सुचारू रूप से रखने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें केकड़ी क्षेत्र के समस्त गांव एवं ढ़ाणियों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कंटीजेंसी प्लान की रूपरेखा तैयार की गई। इस प्लान के अन्तर्गत लगभग 400 हैण्डपम्प, 100 सिंगल फेस ट्यूबवेल मय खेली एवं टंकरों द्वारा जल वितरण के प्रस्ताव बनाए गए। इसके साथ ही क्षेत्र में बंद पड़े सिंगल फेस नलकूपों को भी पुनः चालू करने के प्रस्ताव बनाने के लिए निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा समस्त क्षेत्र में अवैध जल संबंधों को चिन्हित करके संबंधित के खिलाफ थाने में 3पीडीपी के तहत मुकदमें दर्ज करवाए जाएंगे। क्षेत्र के समस्त लिकेजों को ठीक करने के लिए एक सप्ताह का समय निर्धारित किया गया है। पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए आवश्यकता अनुसार ओएचएसआर एवं पाइपलाइन के प्रस्ताव भी बनाए जाएंगे। क्षेत्र में उपभोक्ताओं को 72 घण्टे के अन्तराल से पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए भी निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर जलदाय विभाग के अधीशाषी अभियंता ग्रामीण खण्ड श्री रामचन्द्र राड, शहरी खण्ड श्री गोपाल शर्मा एवं बीसलपुर परियोजना श्री कालू राम मीना सहित समस्त सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!