केसरपुरा में जिला कलक्टर ने लगायी रात्रि चौपाल

लोगों की समस्याएं सुन अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

अजमेर, 11 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को पंचायत समिति पीसांगन के केसरपुरा गांव में रात्रि चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं का तत्काल समाधान करने के निर्देश भी दिए।
चौपाल के दौरान जिला कलक्टर ने अतिक्रमण के काफी मामले पाए जाने पर लोगों को स्वयं जागरूक रहने तथा अतिक्रमण नहीं होने देने के लिए कहा। उन्होंने अतिक्रमण हटाने के संबंध में जहां -जहां पर अतिक्रमण के मामले पाए गए है वहां दूसरे सर्किल के गिरदावर, पटवारी एवं ग्राम सेवक से जांच कराकर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। चौपाल में नाथू सिंह को विकलांग पेंशन को वृद्धावस्था पेंशन में बदलने के लिए विकास अधिकारी को निर्देश दिए। वहीं नोरती देवी के प्रार्थना पत्र पर गांव में सड़क के कार्य को सात दिवस में प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।
चौपाल के दौरान गांव के पास पोल्ट्री फॉर्म होने से गांव में बीमारियों के फैलने का भय बताए जाने पर जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को पोल्ट्री फॉर्म आबादी से दूर कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गांव में घर -घर पानी कनेक्शन के लिए जलदाय विभाग को स्कीम बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। चौपाल में केसरपुरा में श्मशान में मीठा पानी होने पर टयूबवैल खोदने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सिवायचक भूमि को आवासीय भूमि में परिवर्तन करने के संबंध में उपखण्ड अधिकारी को निर्धारित नाम्र्स के अनुसार एडीए को प्रस्ताव तैयार कर भेजे। उन्होंने पोटाज गांव में श्मशान का रास्ता आवंटित करने, स्कूल में खेल मैदान भूमि आंवटित करने के प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए।
चौपाल में केसरपुरा से मकरेड़ा जाने वाले रास्ते पर अतिक्रमण हटाने के लिए एडीए को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वहीं केसरपुरा में सफाई व्यवस्था पुख्ता रखने के लिए सरपचं को निर्देश दिए। उन्होंने चौपाल में सिलिकॉसिस के मरीजों की पुख्ता जांच एवं उन्हें लाभ दिलाने के भी निर्देश दिए।
चौपाल के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा विभाग, विद्युत विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जलदाय विभाग, कृषि, श्रम विभाग, जिला परिषद के अधिकारियों ने अपने -अपने विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, एसडीओ पीसांगन श्री सुमेर सिंह, विकास अधिकारी पीसांगन तेजस्वी राना, केसरपुरा के सरपंच श्री शक्ति सिंह रावत, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Comment