मण्डा विद्यालय में खुलेगा खिलौना पुस्तकालय

केकड़ी 13 जनवरी।
पुस्तक लाइब्रेरी से तो सभी परिचित हैं, लेकिन खिलौनों की लाइब्रेरी के बारे में कम ही सुनने या देखने को मिलता है । खिलौनों की लाइब्रेरी अब शीघ्र ही राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा में देखने को मिलेगी । यहां भामाशाह की मदद से शीघ्र ही खिलौना बैंक व पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी, ताकि बच्चों को खेल-खेल में पढ़ने का अवसर मिले ।
पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय भैरोसिंह शेखावत के सबसे पसंदीदा आईएएस रहे एवं अंत्योदय योजना से पहचान पाने वाले राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव पद्मश्री स्वर्गीय मीठालाल मेहता की स्मृति में उनके छोटे भाई मुम्बई निवासी महेन्द्र मेहता शीघ्र ही मण्डा विद्यालय में टॉय लाइब्रेरी स्थापित करने वाले है।
प्रधानाध्यापक भगवानलाल जाट ने बताया कि इससे सीखने-सीखाने की प्रक्रिया को और सरल किया जा सकेगा, साथ ही बच्चों का विद्यालय में ठहराव भी बढ़ेगा ।
शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बताया कि बच्चों में खिलौनों के माध्यम से सीखने की क्षमता बढ़ाई जा सकती है, इसलिए यहां टॉय बैंक बनाया जा रहा है । टॉय बैंक बन जाने से बच्चों के लिए सीखना रूचिकर हो जायेगा । सभी खिलौने ऐसे होंगे, जिनसे बच्चों को खेल-खेल में कुछ सीखने का अवसर मिले ।
शिक्षक वैष्णव ने बताया कि यह टॉय लाइब्रेरी उस वर्ग के बच्चों के लिए वरदान साबित होगी जो महंगे और अच्छे खिलौने खरीदने में असमर्थ होते हैं । बच्चों को सही उम्र में सही खिलौने उपलब्ध कराके उनके विकास को सही दिशा प्रदान की जा सकती है । इस उद्देश्य से विद्यालय में स्थापित होने वाला टॉय बैंक काफी कारगर सिद्ध होगा ।
भामाशाह मेहता ने मुम्बई में स्वयं द्वारा संचालित अन्त्योदय वस्त्र बैंक के माध्यम से भी गांव के जरूरतमन्द लोगों के लिए कपड़े भिजवाए ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!