पेयजल वितरण से पूर्व क्लोरिन एवं बैक्टीरियां की पुख्ता जांच की जाए

अजमेर, 14 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने पेयजल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे वर्तमान में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इसके लिए पेयजल वितरण से पूर्व पानी में क्लोरिन एवं बैक्टीरियां की पुख्ता जांच की जाए।
जिला कलक्टर सोमवार को समस्त विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाली गर्मियों में पेयजल की कही कठिनाई ना हो इसके लिए कंटीजेंसी प्लान तैयार किया गया है। इसके साथ ही पेयजल वितरण से पूर्व उसकी शुद्धता की परख भी कर ली जाए ताकि किसी प्रकार की मौसमी बीमारी का खतरा ना रहे। उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्त टंकियों की सफाई निर्धारित नाम्र्स के अनुसार करते हुए उस पर तिथि भी अंकन करें। इसके साथ ही विभिन्न विद्यालयों एवं छात्रावासों में बने पानी के टैंक की सफाई भी एक निश्चित समय पर की जाए। बैठक में बताया गया गत एक सप्ताह के दौरान 106 अवैध कनेक्शन काटकर 2 के विरूद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज करायी गई है। इसके साथ ही 551 हैण्डपम्प तथा एक हजार 4 लिकेज भी ठीक कराए गए है। विभाग द्वारा गत एक सप्ताह में 220 स्थानों पर क्लोरीन की तथा 79 जगह पर बैक्टीरियां की जांच की गई है। जिसमें कोई गड़बड़ नहीं पायी गई। बीसलपुर से आ रही पाइप लाइन के कुछ हिस्से को एमएस पाइप लाइन बदलने का कार्य परसों से प्रारम्भ होगा। जिसमें 24 घण्टे का शट डाउन लिया जाएगा। गर्मियों में पेयजल से निपटने के लिए ओपन वैल तथा सिंंगल फेस के प्रस्ताव तैयार किए गए है। जिला कलक्टर ने चिकित्सा सेवाओं की समीक्षा करते हुए निःशुल्क दवा एवं जांच कार्यों की समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि प्रत्येक सब सेंटर पर टेमीफ्लू की दवा उपलब्ध रहे साथ ही अधिकतम निःशुल्क दवा एवं जांच की सेवाएं उपलब्ध करायी जाए। चिकित्सक एवं अन्य नर्सिंग स्टाफ एप्रीन का प्रयोग करें। उन्होंने बिजयनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर खराब पड़ी एक्सरे मशीन को भी तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए आईर्ईसी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की तथा इसको और तेज करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को बचाव के लिए जागरूक किया जा सके। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विभिन्न कार्यों पर श्रमिकों की संख्या बढ़ायी जाए। सांसद एवं विधायक मद की स्वीकृतियों में जिनकी प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो गई है। उनकी वित्तीय स्वीकृति तत्काल जारी करें।
उन्होंने अजमेर विकास प्राधिकरण की समीक्षा के दौरान एडीए द्वारा बनाए गए निजी बस स्टैण्ड को आवागमन के लिए प्रभावी बनाने के निर्देश जिला परिवहन अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि नौसर घाटी पर बने इस बस स्टैण्ड का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाए। जयपुर रोड पर जलदाय विभाग द्वारा पाइप लाइन का कार्य करा दिया गया है। वहीं विद्युत लाइनों का कार्य 14 फरवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। शहर में एडीए द्वारा तैयार किए गए सिवरेज लाइन, शवदाह गृह तथा 48 कच्ची बस्तियों के नियमन का रिकार्ड नगर निगम को हस्तानान्तरित किए जाने पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में नगर निगम को शहर में हो रहे अतिक्रमण एवं सिवरेज समस्या को दूर करने के लिए भी निर्देशित किया गया। वहीं श्रम विभाग को बकाया पंजीयन कार्य को तीव्र गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने राज सम्पर्क के बकाया प्रकरणों की भी समीक्षा की तथा 60 दिवस से उपर के बकाया प्रकरणों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसमें ग्रामीण विकास, एडीए, नगर निगम, विद्युत विभाग के प्रकरण अधिक पाए गए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, एडीए के आयुक्त निशान्त जैन, नगर निगम के उपायुक्त श्री करतार सिंह, महिला एवं बाल विकास की उप निदेशक डॉ. अनुपमा टेलर सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन की बैठक आयोजित
अजमेर, 14 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में दीनदयाल अन्तयोदय योजना एवं राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन के तहत जिला स्तरीय कार्यकारी समिति (डीएलएफसी) एवं जिला स्तरीय आश्रय स्थल समीक्षा समिति (डीएलएसआरसी) की बैठक आयोजित हुई। इसमें शहरी बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहित करके कौशल विकास एवं रोजगार प्रदान करने के निर्देश दिए गए। साथ ही स्ट्रीट वैण्डर्स को सर्वे करके आईडी कार्ड वितरित करने के लिए कहा। शहरी निकायाेंं में संचालित रैनबसेरा में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध रखने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त श्री करतार सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री एम.एस.रावत, डीपीएम श्री एस.के.सिंह एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री जय प्रकाश उपस्थित थे।

स्वाइन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आईईसी गतिविधियां तेज
अजमेर, 14 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा के निर्देशानुसार जिले में चिकित्सा विभाग ने स्वाइन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए आईईसी गतिविधियां तेत कर दी है और घर -घर जाकर लोगों को बचाव तथा जागरूकता के लिए संदेश दिया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि जिले में मैसमी बीमारियों से बचाव के लिए समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/ जिला अस्पताल, सिटी डिस्पेंसरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सर्दी जुखाम के रोगियों की अलग से ओपीडी में स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके साथ ही डोर टू डोर सर्वे के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम, आशा एवं जीएनएम स्टूडेंट की टीमे बनाकर डोर टू डोर सर्दी जुखाम के रोगियों का सर्वे करवाया जा रहा है।
एमसीएचएन डे एवं टीकाकरण दिवस – एमसीएचएन दिवस पर एएनसी जांच हेतु आने वाली गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण दिवस पर टीकाकरण हेतु आने वाले बच्चों में सर्दी जुखाम के लक्षण पाए जाने पर स्वाईन फ्लू स्क्रीनिंग की जाकर उपचारित किया जा रहा है।
स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा – राजकीय /प्राइवेट स्कूल में एएनएम/ चिकित्सा अधिकारी द्वारा छात्रों को स्वाइन फ्लू के कारणों एवं बचाव की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है।
स्वाइन फ्लू रोगी के क्षेत्र में गतिविधि – स्वाइन फ्लू रोगी पाए जाने पर रोगी के क्षेत्र में तत्काल चिकित्सा टीम भिजवायी जाकर रोगी के सम्पर्क में आए समस्त व्यक्तियों /परिजनों को टेमीफ्लू दवा से उपचारित किया जा रहा है। साथ ही रोगी के आसपास के कम से कम 50 घरों में सर्दी जुखाम के रोगियों का डोर टू डोर सर्वे किया जाता है। जिसमें पाए जाने वाले संदिग्ध सवाइन फ्लू रोगी को मौके पर टेमीफ्लू से उपचारित किया जाता है।
दवाइयों की उपलब्घ्ता – समस्त चिकित्सा संस्थानों पर उपकेन्द्र स्तर पर भी रोग की दवा टेमीफ्लू पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
रेपिड रेस्पोंस टीम – प्रत्येक ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला स्तर पर रेपिड रेस्पोंस टीम गठित है जो स्वाइन फ्लू का पॉजिटिव रोगी पाए जाने पर तुरन्त प्रस्थान करती है।
आयुष चिकित्सकों का सहयोग – सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत आयुष चिकित्सकों (यूनानी, आयुर्वेद, होम्योपैथी) द्वारा क्षेत्र में जाकर रोगियों की स्क्रीनिंग की जाकर स्कूलों में छात्रों का इस रोग के बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा काढ़ा वितरित भी किया जा रहा है।
स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान 4 – इस रोग की रोकथाम के लिए 21 से 23 जनवरी 2019 तक सम्पूर्ण जिले में बड़े स्तर पर यह अभियान चलाया जाएगा। जिसमें टीमे डोर टू डोर जाकर सर्दी जुखाम के रोगियों का सर्वे, उपचार एवं जागरूकता गतिविधि की जाएगी।
क्रास वेरीफिकेशन – जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा स्वाइन फ्लू रोगी के क्षेत्र में जाकर स्थानीय टीम द्वारा की गई गतिविधि का क्रॉस वेरीफिकेशन भी किया जा रहा है।
रैन बसेरा स्क्रीनिंग – जिले में संचालित रैन बसेरों की नियमित रूप से विजिट की जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है।

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना
केकड़ी एवं मसूदा क्षेत्र में 8 लाख रूपए के 3 विकास कार्य मंजूर

अजमेर, 14 जनवरी। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत पूर्व सांसद एवं चिकित्सा तथा जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा की अनुशंषा पर केकड़ी एवं मसूदा क्षेत्र में 8 लाख रूपए के तीन विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ग्राम बाजटा में तेजाजी के स्थान के पास सांस्कृतिक भवन निर्माण कार्य, ग्राम मेहरूकलां में नृसिंह द्वारा के पास खुला बरामदा निर्माण कार्य पर ढ़ाई – ढ़ाई लाख रूपए तथा ग्राम प्रतापपुरा में सामुदायिक भवन के पास चारदीवारी निर्माण कार्य पर 3 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।

error: Content is protected !!