स्वच्छ भारत अभियान पर जागरूकता एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम ओयाजित

अजमेर 22 जनवरी। भारत सरकार , सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाई फील्ड आउटरीच ब्यूरो, अजमेर द्धारा आज मंगलवार को राजकीय कन्या महाविधालय में ‘‘ स्वच्छ भारत अभियान ‘‘ जागरूकता कार्यक्रम एंव पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. चेतन प्रकाश ने भारतीय संस्कृति और सभ्यता का अनुसरण करने का आह्वान करते हुए कहां कि स्वच्छता के लिए स्वंय से प्रयास करना होगा। युवा अपने में जिम्मेदारी निभाए तो स्वच्छ भारत अभियान का सपना साकार किया जा सकता है।

नगर निगम के अधिक्षण अभियंता श्रवण वर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान पर जानकारी देते हुए बताया कि शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए अभियान के तहत नगर निगम प्रयासरत है। प्रत्येक शहरवासी को स्वच्छता के प्रति अपने व्यवाहार में परिवर्तन लाना होगा। कार्यक्रम मेंं जिला परिषद स्वच्छ भारत अभियान के जिला समन्वयक श्री विजेन्द्र सिंह राठौड ने विधार्थियों को ‘‘ स्वच्छता ही जय ‘‘ का नारा देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का लक्ष्य है समस्त घरों को शौचालय मिले सभी लोग इसका उपयोग करें जिससे सभी को स्वास्थ्य मिले मान सम्मान मिलें ।

कार्यक्रम में प्रिया संस्थान के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी रमेश यादावर ने बालिकाओं को धर से निकलने वाले कचरे को पृथक – पृथक करने की विधि बताते हुए कहा कि हमेें कोशिश करनी होगी की घर से कम से कम कचरा बाहर निकले ।

कार्यक्रम के पूर्व में इकाई प्रभारी भारत भार्गव ने शहर में स्वच्छ भारत अभियान पर ओयाजित किये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमोें की रूपरेखा बताते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्धेश्य युवाओं को स्वच्छता का संदेश देकर उन्हे इस मुहिम से जोड़ना है।

स्वच्छ भारत अभियान पर महाविधालय में आयोजित पेंटिग एंव मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा कच्ची बस्ती मेें आयोजित स्वच्छ आंगन स्वच्छ द्वार प्रतियोगिता के विजेताओं को विभाग की ओर से अतिथियों द्धारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!