गणतंत्र दिवस पर होगा स्वतंत्रता सेनानियों एवं परिजन का सम्मान

अजमेर, 22 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने आगामी 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए आज पटेल मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाएं। समारोह में परेड एवं सांस्कृतिक गतिविधियां समयबद्ध हों।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने आज पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप के साथ पटेल मैदान पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि समारोह में स्वतंत्रता सैनानियों एवं उनके परिजनों को सम्मानित किया जाना है। उनके बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की जाए। इसी तरह सम्मानित होने वाले खिलाडिय़ों एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए भी बैठने व सम्मान के लिए भी व्यवस्थाएं पूरी तरह चौकस हों। उन्होंने परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, झंडारोहण, अतिथियों के बैठने की व्यवस्था, मार्चपास्ट की सलामी तथा अन्य व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अशोक योगी एवं नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेंद्र सिंह रलावता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
आठ पंचायत समितियों में 6 करोड़ 9 लाख 58 हजार के 63 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 22 जनवरी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति अरांई, भिनाय, सिलोरा, जवाजा, सरवाड़, श्रीनगर, पीसांगन एवं मसूदा में 6 करोड़ 9 लाख 58 हजार रूपए के 63 विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि अरांई पंचायत समिति में 6 कार्यों के लिए 62 लाख 39 हजार रूपए स्वीकृत किए है। जबकि भिनाय में एक करोड़ 10 लाख 81 हजार रूपए के 10 कार्य, सिलोरा में 76 लाख 47 हजार रूपए के 6 कार्य, जवाजा में 40 लाख 91 हजार रूपए के 5 कार्य, सरवाड़ में 90 लाख 87 हजार रूपए के 13 कार्य, श्रीनगर में एक करोड़ 41 लाख 43 हजार रूपए के 12 कार्य, पीसांगन में 46 लाख 92 हजार रूपए के 6 कार्य तथा मसूदा पंचायत समिति में 39 लाख 78 हजार रूपए के 5 कार्यो की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

सूचना केन्द्र में मेगा ऋण कैम्प 25 को
अजमेर, 22 जनवरी। एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एम.एस.एम.ई क्षेत्र की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए विकास एवं सहयोग हेतु विभिन्न योजनाओं के माध्यम से की गई पहल एवं रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया के निर्देशन में ऋण प्रदान करने हेतु अनेक सुधारात्मक कदम उठाए गए है। इस संबंध में एम.एस.एम.ई इकाईयों को जागरूक करने, जनता एवं प्रशासन के मध्य जुडाव बढ़ाने एवं नव उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुक्रवार 25 जनवरी को प्रातः 9.00 बजे सूचना केन्द में एक मेगा केम्प (लोन) का आयोजन किया जा रहा है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि मेगा कैम्प अतिरिक्त सचिव, भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार श्री मधुकर गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा। इस शिविर में अजमेर जिले के प्रमुख बैंकों के अधिकारी सहित उद्योग विभाग, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, रीको, राजस्थान वित्त निगम, श्रम विभाग, फैक्ट्री एण्ड बॉयलर, प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, खादी आयोग एवं बोर्ड, कर्मचारी भविष्य निधि विभाग, कर्मचारी राज्य बीमा निगम, वाणिज्य कर विभाग, आदि प्रमुख विभागों/संस्थानों के अधिकारी उपस्थित होगें । कैम्प के दौरान मौके पर ही नव उद्यमियों को एम.एस.एम.ई के हितार्थ संचालित योजनाओं, ऋण प्राप्त करने, सरकार द्वारा एम.एस.एम.ई को प्रदान की जा रही सहायता एवं सुविधाओं की जानकारी देने के साथ-साथ बड़ी संख्या में ऋण स्वीकृत एवं वितरण की कार्यवाही भी का जायेगी। इस शिविर में जिला कलक्टर सहित प्रशासनिक अधिकारी, सहायक महाप्रबन्धक-सिडबी तथा प्रमुख बैंकों के शीर्ष अधिकारी भी सम्मिलत होगें।
उन्होंने आम जनता से अपील है कि वे इस शिविर का अधिकाधिक लाभ उठाए व एम.एस.एम.ई के हितार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें।

कृषि समिति की समीक्षा बैठक 23 को
अजमेर, 22 जनवरी। जिला स्तरीय कृषि समिति की समीक्षा बैठक बुधवार 23 जनवरी को मध्यान्ह 12 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। कृषि उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा ने यह जानकारी दी।

स्वाईन फ्लू काढ़े का वितरण होगा
अजमेर, 22 जनवरी। मौसमी बीमरियों एवं स्वाईन फ्लू के बचाव के लिए काढ़े का वितरण 24 एवं 25 जनवरी को श्री गुलाब चंद रामप्यारी पलोड़ राजकीय आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सालय गंज में किया जाएगा। चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ.नवाजुल हक ने बताया कि इस दो दिवसीय शिविर का शुभारम्भ 24 जनवरी गुरूवार को प्रातः 9.30 बजे राजस्व मण्डल की निबंधक श्रीमती विनिता श्रीवास्तव करेंगी।

लोकसभा चुनाव तैयारियों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक बुधवार को
अजमेर, 22 जनवरी। संभागीय आयाुक्त श्री एल.एन.मीणा की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन अधिकारियों की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक बुधवार 23 जनवरी को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने दी।

गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना
जिले में 42 लाख रूपए के चार कार्य मंजूर
अजमेर, 22 जनवरी। गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना के तहत जिले में चार विकास कार्यों के लिए 42 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि श्रीनगर के बीर में कब्रिस्तान की चारदीवारी निर्माण के लिए 10 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। जबकि केकड़ी के कणोज गांव मे ंसार्वजनिक शमशान भूमि की चारदीवारी, टीन शैड एवं अन्य विकास कार्यों के लिए 10 लाख रूपए, सरवाड़ के ग्राम खेड़ी के शमशान में चारदीवारी निर्माण के लिए 7 लाख रूपए तथा सिलोरा के पनेर ग्राम में कब्रिस्तान की चारदीवारी निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

error: Content is protected !!